आवास का निर्माण अधूरा फिर भी लगा दी पेनल्टी

अपने स्तर पर ही कर दी कीमतों में डेढ़ गुना तक की वृद्धि

आवास का निर्माण अधूरा फिर भी लगा दी पेनल्टी

प्रताप नगर सेक्टर 28 में मुख्यमंत्री जनआवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी के आवास बनाए गए है जिसमें इब्ल्यूएस में अभी आधे भी आवंटी नहीं आए हैं और पानी तक की व्यवस्था नहीं है।

जयपुर। आमजन की आवास समस्या का समाधान करने के लिए राजस्थान आवासन मंडल ने प्रताप नगर सेक्टर 28 में मुख्यमंत्री जनआवास योजना के तहत आवंटियों को आवंटन पत्र जारी भी कर दिए लेकिन अभी तक आवासों का निर्माण पूरा नहीं हुआ है। 
प्रताप नगर सेक्टर 28 में मुख्यमंत्री जनआवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस एवं एलआईजी के आवास बनाए गए है जिसमें इब्ल्यूएस में अभी आधे भी आवंटी नहीं आए हैं और पानी तक की व्यवस्था नहीं है। जगह लीकेज होने एवं पानी सप्लाई की लाइनें क्षतिग्रस्त होने से आवासों में सीलन आ रही है। वहीं एलआईजी के आवासों को निर्माण अभी पूरा नहीं हुआ और आवंटियों से मंडल ने ब्याज एवं पेनल्टी शुरू कर दी है। इससे आवंटियों के सामने दोहरा आर्थिक भार पड़ रहा है। मंडल में शिकायतों के बाद भी कोई समाधान नहीं है।  
गौरतलब है कि मंडल की योजनाओं में यदि आवंटी को कब्जा प्रदान कर दिया जाता है तो उसे आवास में शिफ्ट होने का अधिकार है लेकिन बिना निर्माण कार्य पूरा हुए आवंटी परेशान हो रहे हैं। योजना में ईब्ल्यूएस के आवंटी सतीश कुमार ने बताया कि आवास का कब्जा लेकर सामान भी ले आए लेकिन पानी तक नहीं है, ऐसे में दुबारा से किराए पर घर लेना पड़ेगा। इस संबंध में लिखित में शिकायत भी कर दी लेकिन कोई समाधान नहीं किया।

आवंटियों पर बढ़ा अतिरिक्त भार
आवासन मंडल ने आवासीय योजनाओं की लांचिंग के समय आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के आवासों की कीमत 6.01 लाख रुपए एवं अल्प आय वर्ग के आवासों की कीमत 8.99 लाख रुपए निर्धारित की थी और इसमें अधिकतम दस प्रतिशत की बढ़ोतरी मंडल के स्तर पर की जा सकती है लेकिन मंडल ने दस प्रतिशत के स्थान पर डेढ़ गुना बढ़ोतरी कर आवंटियों पर अतिरिक्त भार डाल दिया है। इस संबंध में आवंटियों की प्राप्त लिखित शिकायत के बाद भी मंडल स्तर पर इसका कोई समाधान नहीं निकाला और समय समय पर आवंटियों को बढ़ी हुई कीमतों के आवंटन पत्र जारी कर दिए। प्रताप नगर सेक्टर 28 में आर्थिक दृष्टि से कमजोर आय वर्ग के आवासों की कीमत 6.01 लाख रुपए के स्थान पर 10.22 लाख रुपए एवं अल्प आय वर्ग के आवासों की कीमत 8.99 लाख रुपए के स्थान पर 14.98 लाख रुपए के आवंटन पत्र जारी कर दिए। 

6 आवासीय योजनाएं की थी लांच
आवासन मंडल निर्धन वर्ग के लोगों के लिए जयपुर के प्रताप नगर में सेक्टर 3, सेक्टर 8, सेक्टर 26 एवं सेक्टर 28 सहित इंदिरा गांधी नगर जगतपुरा में मुख्यमंत्री जनआवास योजना के तहत योजनाएं लांच की थी। इसमें से करीब प्रताप नगर सेक्टर 8 व 26 को छोड़कर लगभग सभी में आवंटन पत्र जारी कर कब्जा देने की प्रक्रिया चल रही है।

अतिरिक्त मुख्य अभियंता, प्रथम राज. आवासन मंडल, प्रतीक श्रीवास्तव का कहना है कि ईडब्ल्यूएस में निर्माण कार्य में कुछ खामियां है, इसके लिए ठेकेदार को नोटिस जारी कर व्यवस्थाओं को सुधारने के निर्देश दिए गए हैं और जल्द आवंटियों को सुविधाएं दी जाएगी। वहीं एलआईजी के आवास निर्माण का काम लगभग एक माह में पूरा कर लिया जाएगा और राशि जमा कराने में दी जाने वाली छूट को लेकर उच्चाधिकारियों को अवगत करवा दिया जाएगा।

Read More NEET Paper में अनियमितता की सीबीआई जांच पर विचार, काउंसलिंग पर रोक नहीं : Supreme Court

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव