साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, लोगों में जागरूकता जरूरी : साहू

आमजन को जागरूक होने की बहुत ज्यादा जरूरत है

साइबर क्राइम बड़ी चुनौती, लोगों में जागरूकता जरूरी : साहू

साइबर क्राइम को लेकर आमजन को खुद जागरूक होना पड़ेगा। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जोधपुर यात्रा की तैयारियों को देखने के लिए जाते समय शुक्रवार को कुछ देर के लिए अजमेर रुके थे।

अजमेर। राजस्थान पुलिस के महानिदेशक उत्कल रंजन साहू ने राजस्थान में साइबर क्राइम को सबसे बड़ी चुनौती बताया है। उन्होंने कहा कि इससे निपटने के लिए लोगों को जागरूक होने की बहुत जरूरत है। साइबर क्राइम को लेकर आमजन को खुद जागरूक होना पड़ेगा। वह प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की जोधपुर यात्रा की तैयारियों को देखने के लिए जाते समय कुछ देर के लिए अजमेर रुके थे। इस दौरान उन्होंने रेंज आईजी कार्यालय का निरीक्षण किया व अजमेर में तैनात अधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने मीडिया से बात करते हुए कहा कि पुलिस समाचारों के जरिए भी लगातार लोगों को साइबर क्राइम के प्रति जागरूक कर रही है। सोशल मीडिया पर भी साइबर क्राइम से जागरूकता के लिए प्रचार-प्रसार कर रही है। आमजन को जागरूक होने की बहुत ज्यादा जरूरत है। इन्होंने बताया कि वर्तमान में डिजिटल अरेस्ट की घटनाएं भी बढ़ रही हैं।  ऐसे में लोगों को सावधानी रखनी चाहिए। पैसा डालने से पहले देखना चाहिए कि हम कहां और किसे पैसा भेज रहे हैं। आपने कोई गलत काम नहीं किया तो घबराएं क्यों। बस जागरूकता की जरूरत है। 

 ठगी का शिकार होते ही पुलिस को सूचना दें
साहू ने बताया कि ठग दिनभर में सौ फोन करते हैं। उसमें से दो-चार लोग तो उनके जाल में फंस ही जाते हैं, जो उनके झांसे में आकर अपना पैसा गंवा देते हैं। अगर वह लोग भी जागरूकता रखें तो ठगों से बचा जा सकता है। इसके अलावा अगर आप ठगी का शिकार भी हो जाएं तो भी पुलिस को तुरन्त 1930 पर कॉल करें। जिससे समय रहते कार्यवाही हो और पुलिस बदमाश के खाते में हुए ट्रांजेक्शन को होल्ड करवाकर पीड़ित का पैसा वापस दिलवा सके। 

सीमित संसाधनों में बेहतर कार्रवाई
 साहू ने बताया कि साइबर क्राइम बड़ी समस्या है। इससे निपटने के लिए पुलिस में वर्तमान में जो पुलिसकर्मी, टेक्नीशीयन व संसाधन हैं, वह अपर्याप्त हैं। यह कमी धीरे-धीरे पूरी हो जाएगी। फिर भी सीमित संसाधनों के बावजूद भी राजस्थान पुलिस साइबर क्राइम के मामलों में बेहतर कार्यवाही कर रही है। जेल में गैंगस्टरों द्वारा मोबाइल का उपयोग करने के संबंध में डीजीपी साहू ने बताया कि जेलों में जैमर का उपयोग सही रूप से किए जाने के संबंध में स्टडी की जा रही है। जेलों में जेल प्रशासन के अलावा जिला प्रशासन व पुलिस द्वारा भी समय-समय पर विशेष चैकिंग की जाती है।

 

Read More हिन्दी सभी को एक-दूसरे से जोड़ती है: शर्मा

Tags: awareness

Post Comment

Comment List

Latest News

महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे महिलाओं को मिले उनके अधिकार, इसके लिए कांग्रेस करेगी संघर्ष : खड़गे
उन्होंने कहा कि आधी आबादी को पूरा हक़ मिलना एक संवैधानिक दायित्व है, जिसके लिए कांग्रेस पार्टी पूर्णतः प्रतिबद्ध है।...
उपचुनाव की तैयारी, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष राठौर और प्रभारी अग्रवाल पहुंचे विधानसभा क्षेत्र खींवसर
ट्रंप की पत्नी मेलानिया ने अमेरिकी खुफिया एजेंसी पर लगाया निजता के हनन का आरोप
अक्टूबर में हो सकते हैं राजस्थान के 7 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव
समारोह में प्रतिनिधि इकाइयों के कार्यों से कराया अवगत
8 लाख वार्षिक आय में ओबीसी क्रीमीलेयर और 8 लाख में जनरल गरीब: राजेन्द्र सेन 
महिला अपराधों पर महिला कांग्रेस सड़कों पर उतरेगी, नए सदस्य बनाकर बढ़ाएंगे ताकत: गौतम