हिन्दी सभी को एक-दूसरे से जोड़ती है: शर्मा

‘हिन्दी भाषा: वर्तमान परिप्रेक्ष्य’ पर राष्ट्रीय संगोष्ठी

हिन्दी सभी को एक-दूसरे से जोड़ती है: शर्मा

उन्होंने कहा कि हिन्दी पर हमें गर्व होना चाहिए और हिन्दी को बोलने व लिखने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

जयपुर। उप मुख्यमंत्री डॉ. प्रेम चन्द बैरवा के ओएसडी प्रो. राजेश शर्मा ने कहा कि वर्तमान दौर को ध्यान में रखते हुए विद्यार्थियों को सभी भाषाओं को सीखना चाहिए, लेकिन अपने खुद की भाषा हिन्दी को कभी भी नहीं भूलना चाहिए। क्योंकि हिन्दी सभी को एक-दूसरे से जोड़ती है। वे एसएसजी पारीक शिक्षा स्नातकोत्तर महाविद्यालय में हिन्दी दिवस पर ‘हिन्दी भाषा: वर्तमान परिप्रेक्ष्य’ विषय पर राष्ट्रीय संगोष्ठी को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि हिन्दी पर हमें गर्व होना चाहिए और हिन्दी को बोलने व लिखने पर विशेष ध्यान देना चाहिए। इस मौके पर मुख्य वक्ता गुजरात केन्द्रीय विश्वविद्यालय के गांधीवादी विचार एवं शांति अध्ययन विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. जनक सिंह मीणा ने कहा कि हिन्दी को देश में आज भी राष्ट्रभाषा नहीं, बल्कि राजभाषा है। इसलिए सभी को मिलकर इस और प्रयास करना चाहिए। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी ने हिन्दी को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए। कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कॉलेज प्राचार्य डॉ. प्रमिला दुबे ने कहा कि हिन्दी को हिन्दी दिवस के बजाए हर दिन याद करना चाहिए।

इस मौके पर डॉ. रामभजन कुमावत ने कहा कि आज हिन्दी भारत के अलावा विश्व के 150 देशों में बोली जा रही है और 200 विश्वविद्यालयों में पढ़ाई जा रही है। कार्यक्रम में डॉ. कल्पना पारीक व कुलदीप पारीक सहित बड़ी संख्या में शिक्षक और विद्यार्थी उपस्थित थे।

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी