अवैध गैस रिफिलिंग खेल के लोग बदल देते हैं अपने पैंतरे, खाद्य विभाग के अभियान की पहुंच से बच निकलने में माहिर 

कुछ खामियों के चलते इन पर पूरी लगाम नहीं लग पाती

अवैध गैस रिफिलिंग खेल के लोग बदल देते हैं अपने पैंतरे, खाद्य विभाग के अभियान की पहुंच से बच निकलने में माहिर 

विभाग के सामने इस बार भी इन्हें ज्यादा से ज्यादा पकड़ने की चुनौती रहेगी। विभागीय टीम के पास कुछ खामियों के चलते इन पर पूरी लगाम नहीं लग पाती।

जयपुर। अवैध गैस रिफिलिंग के खिलाफ खाद्य विभाग इसी सप्ताह में अपना अभियान शुरू करेगा। अभियान के दौरान विभागीय खामियों का फायदा उठाते हुए अवैध गैस रिफिलिंग में लिप्त लोग माहिर खिलाड़ी के रूप में हर बार अपने पैंतरे बदल देते हैं और बड़ी संख्या में अभियान के दौरान कार्रवाई की जद में आने से बच निकलते हैं। विभाग ने जिला कलक्टरों के माध्यम से अभियान के लिए डीएसओ को निर्देश दे दिए हैं और अलग अलग टीमें गठित कर छापेमारी की कार्रवाई की जाएगी। प्रदेश में हर साल अवैध रिफिलिंग वालों के खिलाफ खाद्य विभाग अभियान चलाकर गैस सिलेण्डर व अन्य उपकरण जब्त करता है, लेकिन विभाग के सामने इस बार भी इन्हें ज्यादा से ज्यादा पकड़ने की चुनौती रहेगी। विभागीय टीम के पास कुछ खामियों के चलते इन पर पूरी लगाम नहीं लग पाती।

विभाग के सामने ये चुनौतियां बरकरार
विभाग ने पिछली बार प्रदेश भर में करीब 115 जगह कार्रवाई कर अवैध गैस रिफिलिंग के काम का भंडाफोड़ किया था,लेकिन वास्तव में अवैध काम होने का आंकडा कई गुणा ज्यादा था। स्थानीय स्तर पर फूड इंस्पेक्टरों और अफसर-कार्मिकों की मिलीभगत के चलते छापेमारी की सूचना कई बार लीक हो जाती है। अवैध रिफिलिंग किसी रजिस्टर्ड पते पर ना होकर रिहायशी इलाकों में होती है, लिहाजा बेहतर मुखबिर तंत्र के बिना ये पकड़ में नहीं आ पाते। समय पर नहीं पकडे जाने से रिहायशी इलाकों में हादसों से जान माल का खतरा बना रहता है।  

अवैध गैस रिफिलिंग वालों के पैंतरे पकड़ने होंगे
शहरों में रहने वाले स्टूडेंट्स, श्रमिक वर्ग के लोग, थडी-ठेलों पर खाद्य सामग्री बनाकर बेचने वाले लोग अवैध गैस रिफलिंग वालों के कस्टमर्स होते हैं। विभाग साल भर इन प्रकरणों पर नजर रखने की जगह केवल अभियान के दौरान सक्रिय होता है तो अवैध गैस रिफलिंग वालों के पैंतरे पकड़ नहीं पाता। हलांकि विभागीय अधिकारी इस बार दावा कर रहे हैं कि अवैध गैस रिफलिंग वालों की सटीक जानकारी के लिए मुखबिर प्रणाली को दुरुस्त किया जाएगा और सटीक सूचना देने वालों को पारितोषिक भी दिया जाएगा।

घरेलू गैस की अवैध रिफिलिंग के खिलाफ  हमार विभाग जल्दी अभियान शुरू करने जा रहा है। अवैध गैस रिफिलिंग प्रकरणों पर लगाम के लिए इस बार हम कुछ नए प्रयोग जरूर करेंगे।  
- सुमित गोदारा, खाद्य आपूर्ति मंत्री 

Read More टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार

 

Read More प्रदेश की 8 करोड़ जनता के कल्याण के लिए प्रतिबद्धता के साथ कार्य कर रही सरकार : CM

Tags: gas

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी