पर्यटन की संभावनाओं को उजागर करने वाले डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का समापन 

आगंतुकों को राजस्थान के रंग में रंगा

पर्यटन की संभावनाओं को उजागर करने वाले डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट का समापन 

बैठकों में बढ़ी भागीदारी ने राजस्थान के प्रति पर्यटकों व इवेंट आयोजकों के प्रेम को जाहिर किया। राजस्थान के हैंडलूम प्रोडक्ट्स, सांस्कृतिक प्रस्तुति ने आगंतुकों को राजस्थान के रंग में रंगा। 

जयपुर। राजस्थान में सुगम, सहज और सुविधाजनक पर्यटन की अपार संभावनाओं को उजागर करने वाले चौथे राजस्थान डोमेस्टिक ट्रेवल मार्ट (आरडीटीएम) का समापन हुआ। डोमेस्टिक और विजेल टुरिज्म को बढ़ावा देने वाले इस मार्ट का आयोजन टूरिज्म ऑफ राजस्थान (एफएचटीआर) और राजस्थान पर्यटन विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया गया, जिसमें केंद्रीय पर्यटन विभाग ने भी सक्रिय रूप से भागीदारी निभाई। इस वर्ष आरडीटीएम में वेडिंग, इन्सेंटिव, कॉन्फ्रेंस और इवेंट्स (माइस) की थीम साकार हुई। मार्ट में 200 से अधिक स्टॉल्स ने अपनी सर्विस को प्रजेंट किया। बी2बी और बी2सी बैठकों में बढ़ी भागीदारी ने राजस्थान के प्रति पर्यटकों व इवेंट आयोजकों के प्रेम को जाहिर किया। राजस्थान के हैंडलूम प्रोडक्ट्स, सांस्कृतिक प्रस्तुति ने आगंतुकों को राजस्थान के रंग में रंगा। 

मार्ट में गत दिनों शामिल हुई राजस्थान की डिप्टी सीएम, दीया कुमारी ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और आरडीटीएम जैसे आयोजन इसे बढ़ावा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस मार्ट ने हमें राज्य की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत, अद्वितीय प्राकृतिक सुंदरता और विविधता को देश-विदेश के खरीदारों के समक्ष प्रस्तुत करने का मौका दिया है। हम लगातार पर्यटन के बुनियादी ढांचे और सुविधाओं में सुधार कर रहे हैं, जिससे पर्यटकों को राजस्थान में यादगार अनुभव मिल सके। इसी बात को ध्यान में रखते हुए पर्यटन के विकास पर आगामी कार्य किए जाने की योजना पर तैयारी की जा रही है।  

एफएचटीआर के अध्यक्ष कुलदीप सिंह चंदेला ने कहा कि आरडीटीएम में टूरिज्म सेक्टर से जुड़े सभी स्टेक होल्डर्स एक मंच पर आए। ग्रामीण पर्यटन और नई डेस्टिनेशनों को बढ़ावा देने के साथ, कार्यक्रम ने माइस और वेडिंग टूरिज्म की अपार संभावनाओं पर जोर दिया गया। विभिन्न पर्यटन हितधारकों ने राजस्थान के पर्यटन को बढ़ाने के लिए न केवल नई योजनाओं पर चर्चा की, बल्कि राज्य के भीतर और बाहर से आने वाले पर्यटकों के लिए एक समृद्ध और सुरक्षित अनुभव देने की प्रतिबद्धता भी जताई। एफएचटीआर का प्रतिनिधिमंडल आईएफटीएम टॉप रेसा पेरिस जाकर राजस्थान टुरिज्म को प्रमोट करेगा। राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) के सहयोग से 16 सितंबर को जयपुर से मंडावा, जोधपुर, पुष्कर, बूंदी, रणथम्भौर, कुंभलगढ़, सहित राजस्थान के अन्य टूरिस्ट स्पॉट्स के फेम टूर पर रवाना होंगे। साल 2025 में और भी वृहद स्तर पर बेहतरीन तरीके से आरडीटीएम का आयोजन किया जाएगा।

कोलकाता से आए कौशिक चौधरी ने कहा कि राजस्थान में पर्यटन की रफ्तार यहां देखने को मिली। यहां प्रदर्शित विकल्पों को देखकर बड़ा हर्ष हुआ कि राजस्थान आने वालों को अब ज्यादा सुविधाएं मिलेगी। आजाद माथुर ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि कोविड के बाद प्रदेश में घरेलू पर्यटन को बढ़ावा मिला है, स्टॉल्स पर अलग-अलग टूरिस्ट डेस्टिनेशन को प्रदर्शित किया गया, यहां नए डेस्टिनेशन, एडवेंचर ट्रिप की जानकारी मिली। आरडीटीएम 2024 के आयोजन में होटल्स एंड रेस्टोरेंट्स एसोसिएशन ऑफ राजस्थान (एचआरएआर), इंडियन हेरिटेज एसोसिएशन (आईएचएचए), राजस्थान एसोसिएशन ऑफ टूर ऑपरेटर्स (राटो) सहित कई प्रमुख संगठनों की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

Read More रिवर फ्रंट की दुकानों को लीज पर देने की तैयारी

 

Read More उदपुरिया को आबाद कर रहा तीन रंगों वाला पक्षी

Tags: mart

Post Comment

Comment List

Latest News

उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान उत्तर पश्चिम रेलवे पर अब शत प्रतिशत ऑनलाइन भुगतान
भारतीय रेलवे की ओर से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में डिजिटल इंडिया की तरफ सराहनीय कदम उठाए जा रहे हैं। ...
'एक राष्ट्र एक चुनाव' ध्यान भटकाने की कोशिश : खडगे
टेक्सटाइल सोर्सिंग मीट-24 सफलतापूर्वक सम्पन्न, 300 करोड़ का हुआ कारोबार
राइजिंग राजस्थान ग्लोबल इन्वेस्टमेंट समिट- 2024 को पूर्ण सफल बनाने के लिए अधिकारी करें मुस्तैदी से काम- शासन सचिव पर्यटन
Stock Market Update : रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंचने के बाद गिरा बाजार, सेंसेक्स 131.43 अंक गिरा
बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने किया एनपीएस वात्सल्य योजना के शुभारंभ पर जागरूकता कार्यक्रम 
लगातार बारिश ने फेरा किसानों की उम्मीदों पर पानी