ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

तेहरान। ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

मेहर समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार खामेनई ने एक संदेश में एक दिन पहले ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई दुर्घटना में रायसी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने रायसी को एक मेहनती मौलवी और एक लोकप्रिय राष्ट्रपति बताया जिन्होंने अपना जीवन ईरान के लोगों, देश और इस्लाम की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

खामेनेई ने कहा कि इस दुखद त्रासदी में ईरानी राष्ट्र ने एक गर्मजोशी से भरे, विनम्र और मूल्यवान सेवक को खो दिया। उन्होंने कहा कि आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद राष्ट्रपति रायसी ने ईरान के लोगों के लिए अपनी कड़ी मेहनत और चौबीसों घंटे काम करना कभी बंद नहीं किया। 

उन्होंने राष्ट्र के प्रति संवेदना व्यक्त की और अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की नियुक्ति को मंजूरी दी और अगले 50 दिन नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए जमीन तैयार करने के लिए ईरानी संसद और न्यायपालिका के प्रमुखों के साथ सहयोग किया। 

Read More नरेंद्र मोदी सरकार पाकिस्तान को नहीं करती पसंद : चौधरी

खामेनेई ने पूर्वी अजरबैजान में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति रायसी के साथ मौजूद अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौत पर भी दुख व्यक्त किया। 

Read More मस्क के स्टारशिप का 5वां टेस्ट कामयाब

गौरतलब है कि रायसी और उनके साथ गए प्रतिनिधिमंडल को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के वरजाकान और जोल्फा शहरों के बीच स्थित दिजमार जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतकों में विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ-साथ तबरीज शुक्रवार प्रार्थना नेता और प्रांतीय गवर्नर भी शामिल थे।

Read More यूनान द्वीप के पास डूबी प्रवासियों को ले जा रही नाव, 4 लोगों की मौत

रायसी और उनके साथ गया प्रतिनिधिमंडल अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ अरास नदी पर एक बांध के उद्घाटन समारोह  से लौट रहा था।

Post Comment

Comment List

Latest News

बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल बिहार में अवैध शराब का कारोबार रोकने में सरकार विफल, बेहद पीड़ादायक है 36 लोगों की मृत्यु : राहुल
पीड़ितों के शोकाकुल परिवारजनों को हमारी गहरी संवेदनाएं। सरकार से अनुरोध कि दोषियों को न्यायसंगत सजा दिलवाई जाए।
तालिबान की सोच से प्रेरित है मदन दिलावर का बयान : गुर्जर
उपचुनाव में हार के डर से बौखलाए भाजपा के मंत्री, इनका लोकतंत्र में नहीं है भरोसा : जूली
प्रदेश में तापमान गिरने से सुबह-शाम होने लगा सर्दी का अहसास
पानी के अवैध कनेक्शन काटने में विभाग के छूटे पसीने, विजिलेंस शाखा स्थापित करने का सरकार को भेजेगा प्रस्ताव
युद्ध में नहीं, दुनिया को बुद्ध में मिल सकता है समाधान : मोदी
भजनलाल शर्मा ने लंदन दौरे पर दोराईस्वामी से की भेंट, निवेश पर की चर्चा