ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

तेहरान। ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

मेहर समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार खामेनई ने एक संदेश में एक दिन पहले ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई दुर्घटना में रायसी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने रायसी को एक मेहनती मौलवी और एक लोकप्रिय राष्ट्रपति बताया जिन्होंने अपना जीवन ईरान के लोगों, देश और इस्लाम की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

खामेनेई ने कहा कि इस दुखद त्रासदी में ईरानी राष्ट्र ने एक गर्मजोशी से भरे, विनम्र और मूल्यवान सेवक को खो दिया। उन्होंने कहा कि आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद राष्ट्रपति रायसी ने ईरान के लोगों के लिए अपनी कड़ी मेहनत और चौबीसों घंटे काम करना कभी बंद नहीं किया। 

उन्होंने राष्ट्र के प्रति संवेदना व्यक्त की और अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की नियुक्ति को मंजूरी दी और अगले 50 दिन नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए जमीन तैयार करने के लिए ईरानी संसद और न्यायपालिका के प्रमुखों के साथ सहयोग किया। 

Read More बंगलादेश में लगा कर्फ्यू, प्रदर्शन में अब तक 67 लोगों की मौत 

खामेनेई ने पूर्वी अजरबैजान में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति रायसी के साथ मौजूद अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौत पर भी दुख व्यक्त किया। 

Read More गुटेरस ने बंगलादेश दंगों के दौरान संयुक्त राष्ट्र चिह्न वाले वाहन की तैनाती पर व्यक्त की गंभीर चिंता

गौरतलब है कि रायसी और उनके साथ गए प्रतिनिधिमंडल को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के वरजाकान और जोल्फा शहरों के बीच स्थित दिजमार जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतकों में विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ-साथ तबरीज शुक्रवार प्रार्थना नेता और प्रांतीय गवर्नर भी शामिल थे।

Read More अमेरिकी राष्ट्रपति पद के लिए डेमोक्रेटिक उम्मीदवार बनने के लिए मुझे हासिल है समर्थन : हैरिस

रायसी और उनके साथ गया प्रतिनिधिमंडल अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ अरास नदी पर एक बांध के उद्घाटन समारोह  से लौट रहा था।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में