ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान ने पांच दिनों के शोक की घोषणा की

ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

तेहरान। ईरान के धार्मिक नेता अयातुल्ला सैय्यद अली खामेनई ने सोमवार को राष्ट्रपति इब्राहिम रायसी की हेलीकाप्टर दुर्घटना में मृत्यु हो जाने के कारण देश में पांच दिनों के शोक की घोषणा की एवं उप राष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर को अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए मंजूरी भी दी।

मेहर समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार खामेनई ने एक संदेश में एक दिन पहले ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुई दुर्घटना में रायसी की मौत पर गहरा दुख व्यक्त किया। उन्होंने रायसी को एक मेहनती मौलवी और एक लोकप्रिय राष्ट्रपति बताया जिन्होंने अपना जीवन ईरान के लोगों, देश और इस्लाम की सेवा के लिए समर्पित कर दिया।

खामेनेई ने कहा कि इस दुखद त्रासदी में ईरानी राष्ट्र ने एक गर्मजोशी से भरे, विनम्र और मूल्यवान सेवक को खो दिया। उन्होंने कहा कि आलोचनाओं का सामना करने के बावजूद राष्ट्रपति रायसी ने ईरान के लोगों के लिए अपनी कड़ी मेहनत और चौबीसों घंटे काम करना कभी बंद नहीं किया। 

उन्होंने राष्ट्र के प्रति संवेदना व्यक्त की और अंतरिम राष्ट्रपति के रूप में कार्यभार संभालने के लिए उपराष्ट्रपति मोहम्मद मोखबर की नियुक्ति को मंजूरी दी और अगले 50 दिन नए राष्ट्रपति के चुनाव के लिए जमीन तैयार करने के लिए ईरानी संसद और न्यायपालिका के प्रमुखों के साथ सहयोग किया। 

Read More इराक में तेल रिफाइनरी में लगी भीषण आग, एक व्यक्ति घायल 

खामेनेई ने पूर्वी अजरबैजान में हेलीकॉप्टर दुर्घटना में राष्ट्रपति रायसी के साथ मौजूद अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की मौत पर भी दुख व्यक्त किया। 

Read More Nuclear Bombs में भारत ने आखिरकार पाकिस्तान को पछाड़ा

गौरतलब है कि रायसी और उनके साथ गए प्रतिनिधिमंडल को ले जा रहा हेलीकॉप्टर रविवार को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत के वरजाकान और जोल्फा शहरों के बीच स्थित दिजमार जंगल में दुर्घटनाग्रस्त हो गया। मृतकों में विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन के साथ-साथ तबरीज शुक्रवार प्रार्थना नेता और प्रांतीय गवर्नर भी शामिल थे।

Read More अमेरिका में एक वॉटर पार्क में व्यक्ति ने की फायरिंग, 9 लोग घायल

रायसी और उनके साथ गया प्रतिनिधिमंडल अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ अरास नदी पर एक बांध के उद्घाटन समारोह  से लौट रहा था।

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI