जर्मन विदेश मंत्री यूक्रेन की यात्रा पर

जर्मन विदेश मंत्री यूक्रेन की यात्रा पर

बेयरबॉक ने कहा कि यूक्रेन के सहयोगियों को और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमारी सीमाओं पर सेना भेजने से रोकने की मुहिम में शामिल होना चाहिए।

कीव। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने यूक्रेन पहुंचकर रूसी हवाई हमलों से यूक्रेन को और ज्यादा अंतरराष्ट्रीय समर्थन देने की अपील की।

बेयरबॉक की फरवरी-2022 में रूस-यूक्रेन के बीच चौतरफा युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन की यह सातवीं यात्रा है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को रूसी मिसाइलों और ड्रोन के हमलों से बचाने के लिए तत्काल अधिक वायु रक्षा की आवश्यकता है। इससे पहले सुरक्षा कारणों से उनकी यात्रा की घोषणा नहीं की गई थी।

बेयरबॉक ने कहा कि यूक्रेन के सहयोगियों को और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमारी सीमाओं पर सेना भेजने से रोकने की मुहिम में शामिल होना चाहिए। यूक्रेन की हवाई सुरक्षा उद्देश्य के लिए जर्मनी के नेतृत्व वाली पहल ने लगभग एक अरब डॉलर जुटाए हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि यह और भी ज्यादा प्राप्त हो सके।

इस बीच रूसी हमलों को ध्यान में रखते हुए बेयरबॉक को आज खार्किव की अपनी नियोजित यात्रा रद्द करनी पड़ी। उन्होंने जनवरी 2023 में खार्किव का दौरा किया था, जिस पर युद्ध की शुरुआत में रूसी सैनिकों ने भारी हमला किया था।

Read More मोदी से लेकर डोनाल्ड ट्रंप तक एआई फैशन शो में दिखे रैंप वॉक करते 

जर्मन मंत्री की यात्रा से कुछ समय पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली और पश्चिमी लड़ाकू जेट प्राप्त करने की तात्कालिक आवश्यकता पर एक बार फिर से बल दिया। ज़लेंस्की ने खार्किव की रक्षा के लिए दो और पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों के भुगतान का बार-बार अनुरोध किया है।

Read More इजरायल की निपटान गतिविधि पर संयुक्त राष्ट्र न्यायालय के फैसले का स्वागत

यूक्रेन के पास कथित रूप से अमेरिका निर्मित तीन सबसे शक्तिशाली वायु रक्षा प्रणालियां हैं, जिसमें से दो जर्मन सरकार ने प्रदान किया है और हाल ही में तीसरा देने का वादा किया है। वर्तमान में यूक्रेन में सक्रिय एक अन्य पैट्रियट इकाई अमेरिका से प्राप्त हुआ है तथा वह उसे एक और प्रणाली देने पर विचार कर रहा है।

Read More अमेरिका में शासन करने योग्य नहीं कमला हैरिस : ट्रंप 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में