जर्मन विदेश मंत्री यूक्रेन की यात्रा पर

जर्मन विदेश मंत्री यूक्रेन की यात्रा पर

बेयरबॉक ने कहा कि यूक्रेन के सहयोगियों को और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमारी सीमाओं पर सेना भेजने से रोकने की मुहिम में शामिल होना चाहिए।

कीव। जर्मनी की विदेश मंत्री एनालेना बेयरबॉक ने यूक्रेन पहुंचकर रूसी हवाई हमलों से यूक्रेन को और ज्यादा अंतरराष्ट्रीय समर्थन देने की अपील की।

बेयरबॉक की फरवरी-2022 में रूस-यूक्रेन के बीच चौतरफा युद्ध शुरू होने के बाद यूक्रेन की यह सातवीं यात्रा है। उन्होंने कहा कि यूक्रेन को रूसी मिसाइलों और ड्रोन के हमलों से बचाने के लिए तत्काल अधिक वायु रक्षा की आवश्यकता है। इससे पहले सुरक्षा कारणों से उनकी यात्रा की घोषणा नहीं की गई थी।

बेयरबॉक ने कहा कि यूक्रेन के सहयोगियों को और रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हमारी सीमाओं पर सेना भेजने से रोकने की मुहिम में शामिल होना चाहिए। यूक्रेन की हवाई सुरक्षा उद्देश्य के लिए जर्मनी के नेतृत्व वाली पहल ने लगभग एक अरब डॉलर जुटाए हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं कि यह और भी ज्यादा प्राप्त हो सके।

इस बीच रूसी हमलों को ध्यान में रखते हुए बेयरबॉक को आज खार्किव की अपनी नियोजित यात्रा रद्द करनी पड़ी। उन्होंने जनवरी 2023 में खार्किव का दौरा किया था, जिस पर युद्ध की शुरुआत में रूसी सैनिकों ने भारी हमला किया था।

Read More दलाई लामा अलगाववादी, दूर रहो: चीन

जर्मन मंत्री की यात्रा से कुछ समय पहले, यूक्रेनी राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने यूक्रेन की वायु रक्षा प्रणाली और पश्चिमी लड़ाकू जेट प्राप्त करने की तात्कालिक आवश्यकता पर एक बार फिर से बल दिया। ज़लेंस्की ने खार्किव की रक्षा के लिए दो और पैट्रियट वायु रक्षा प्रणालियों के भुगतान का बार-बार अनुरोध किया है।

Read More विदेश राज्य मंत्री पहुंचे कुवैत, घायलों से की मुलाकात

यूक्रेन के पास कथित रूप से अमेरिका निर्मित तीन सबसे शक्तिशाली वायु रक्षा प्रणालियां हैं, जिसमें से दो जर्मन सरकार ने प्रदान किया है और हाल ही में तीसरा देने का वादा किया है। वर्तमान में यूक्रेन में सक्रिय एक अन्य पैट्रियट इकाई अमेरिका से प्राप्त हुआ है तथा वह उसे एक और प्रणाली देने पर विचार कर रहा है।

Read More यमन के हाउती के हमले का शिकार व्यापारिक जहाज लाल सागर में डूबा

Post Comment

Comment List

Latest News

सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना: 88.44 लाख पेंशनर्स के खातों में 1038.55 करोड़ रुपए की राशि जाएगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा 24 जून 2024 को राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर, जयपुर में सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना के तहत बढ़ी हुई...
म्यूजियम जल्द शुरू कर गांधी वाटिका स्टडीज विजिट पाठ्यक्रमों में जोड़े सरकार: गहलोत
शिक्षा मंत्री की प्रेस कॉन्फ्रेंस : एनटीए के लिए हाई लेवल कमेटी गठित होगी
मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस पर दी प्रदेशवासियों को शुभकामनाएं
विद्यार्थियों का हित सर्वोपरि, गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ होगी कार्रवाई: केंद्र सरकार
World Leader होने की झूठी मार्केटिंग करते हैं मोदी: डोटासरा
Budget में सभी विधायकों को मिलेगी सड़कों की सौगात, विधानसभावार मांगे प्रस्ताव