नरेगा श्रमिकों के भुगतान में रुकेगा भ्रष्टाचार, नए नियम सख्ती से लागू करने की जरूरत

नरेगा श्रमिकों के भुगतान में रुकेगा भ्रष्टाचार, नए नियम सख्ती से लागू करने की जरूरत

नरेगा श्रमिकों के भुगतान में फर्जीवाड़े की शिकायतों को रोकने के लिए केंद्र सरकार के जनवरी से किए गए बदलाव को लोकसभा चुनाव के बाद सख्ती से लागू किया जाएगा।

जयपुर। नरेगा श्रमिकों के भुगतान में फर्जीवाड़े की शिकायतों को रोकने के लिए केंद्र सरकार के जनवरी से किए गए बदलाव को लोकसभा चुनाव के बाद सख्ती से लागू किया जाएगा। नए नियम में मजदूर के बैंक खाते को आधार और आधार को नरेगा जॉब कार्ड से जोडकर भुगतान किया जाएगा।

राजस्थान में नरेगा श्रमिकों की मजदूरी देने में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। केंद्र के जनवरी से लागू नए नियम के अनुसार अब मनरेगा मजदूरों को उनका पेमेंट आधार कार्ड के हिसाब से दिया जाएगा। मजदूरों का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। और फिर उनके जॉब कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। इस प्रकार मनरेगा योजना के तहत होने वाली धोखाधड़ी को भी रोका जाएगा। और मजदूरों को उनका पैसा समय पर दिया जाएगा। इस पेमेंट सिस्टम से मजदूरों को दिया जाने वाला पैसा सुरक्षित होगा और श्रमिकों को उनका पैसा डायरेक्ट दिया जाएगा। भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। इस तरीके से मजदूर को अपना बैंक खाता नंबर अपडेट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। पैसा सीधे मजदूरों के आधार से जुड़े बैंक खाते में चला जाएगा। क्योंकि एक प्रकार से जिन लोगों ने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है। उनको जल्द से जल्द यह काम कर लेना होगा ताकि उन मजदूरों को उनका पैसा समय पर दिया जा सके। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द UGC NET Exam : 18 जून को हुआ पेपर गड़बड़ी के चलते रद्द
यूजीसी द्वारा 18 जून को करवाया गया नेट का एग्जाम परीक्षा में गड़बड़ी के चलते रद्द कर दिया गया है। ...
प्राइवेट अस्पतालों के डॉक्टर चिरंजीवी योजना को बदनाम करने से बचें: गहलोत
24000 खानों को ईसी मंजूरी का मामला : 21422 खानधारकों के दस्तावेज वेलिडेटेड, जल्द जारी होगी ईसी
Silver & Gold Price चांदी दो सौ रुपए सस्ती और सोना दो सौ रुपए महंगा
युवा विरोधी भजनलाल सरकार को सड़क से लेकर सदन में घेरेंगे: पूनिया
मोदी कैबिनेट में हुए 5 बड़े फैसले, 14 खरीफ की फसलों की एमएसपी बढ़ाई
नीट में धांधली के खिलाफ 24 जून को संसद घेराव करेगी NSUI