नरेगा श्रमिकों के भुगतान में रुकेगा भ्रष्टाचार, नए नियम सख्ती से लागू करने की जरूरत

नरेगा श्रमिकों के भुगतान में रुकेगा भ्रष्टाचार, नए नियम सख्ती से लागू करने की जरूरत

नरेगा श्रमिकों के भुगतान में फर्जीवाड़े की शिकायतों को रोकने के लिए केंद्र सरकार के जनवरी से किए गए बदलाव को लोकसभा चुनाव के बाद सख्ती से लागू किया जाएगा।

जयपुर। नरेगा श्रमिकों के भुगतान में फर्जीवाड़े की शिकायतों को रोकने के लिए केंद्र सरकार के जनवरी से किए गए बदलाव को लोकसभा चुनाव के बाद सख्ती से लागू किया जाएगा। नए नियम में मजदूर के बैंक खाते को आधार और आधार को नरेगा जॉब कार्ड से जोडकर भुगतान किया जाएगा।

राजस्थान में नरेगा श्रमिकों की मजदूरी देने में धोखाधड़ी के कई मामले सामने आए हैं। केंद्र के जनवरी से लागू नए नियम के अनुसार अब मनरेगा मजदूरों को उनका पेमेंट आधार कार्ड के हिसाब से दिया जाएगा। मजदूरों का बैंक खाता उनके आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। और फिर उनके जॉब कार्ड को आधार कार्ड से जोड़ दिया जाएगा। इस प्रकार मनरेगा योजना के तहत होने वाली धोखाधड़ी को भी रोका जाएगा। और मजदूरों को उनका पैसा समय पर दिया जाएगा। इस पेमेंट सिस्टम से मजदूरों को दिया जाने वाला पैसा सुरक्षित होगा और श्रमिकों को उनका पैसा डायरेक्ट दिया जाएगा। भ्रष्टाचार को रोकने के लिए सरकार ने यह कदम उठाया है। इस तरीके से मजदूर को अपना बैंक खाता नंबर अपडेट करने की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। पैसा सीधे मजदूरों के आधार से जुड़े बैंक खाते में चला जाएगा। क्योंकि एक प्रकार से जिन लोगों ने अभी तक अपने बैंक खाते को आधार कार्ड से नहीं जोड़ा है। उनको जल्द से जल्द यह काम कर लेना होगा ताकि उन मजदूरों को उनका पैसा समय पर दिया जा सके। राजस्थान में लोकसभा चुनाव के बाद इसे सख्ती से लागू किया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी रोडवेज में लापरवाही बरतने 10 मुख्य प्रबंधकों को नोटिस जारी
रोडवेज चेयरमैन श्रेया गुहा ने कार्यकारी प्रबंधक (प्रशासन) और कार्यकारी प्रबंधक (यातायात) को नियमित मॉनिटरिंग और कार्रवाई के निर्देश दिए...
कांग्रेस विधायक राजेंद्र पारीक बोले- सफाई भर्ती पर केवल वाल्मीकि समाज का पहला हक, दूसरे समाजों का कोई हक नहीं
सीएमएचओ कार्यालय की कटी बिजली, आवश्यक सेवाएं बाधित
आयुष्मान खुराना ने Paris Olympics में टीम इंडिया के लिए समर्थन की अपील की!
खड़गे-राहुल ने करगिल शहीदों को श्रद्धांजलि की अर्पित
जयपुर रत्न व रत्नाभूषण उद्योग की वर्तमान स्थिति पर विचार-विमर्श
Women Asia Cup : भारत, बंगलादेश को 10 विकेट से रौंद कर फाइनल में