डिमांड बढ़ने पर महंगी बिजली लेना शुरू

कम्पनियां महंगी बिजली खरीदकर उपलब्ध कराएगी

डिमांड बढ़ने पर महंगी बिजली लेना शुरू

गर्मी की तपन से बिजली उपभोक्ताओं के भी पसीने छूटेंगे। मांग बढ़ने से बिजली कम्पनियां महंगी बिजली खरीदकर उपलब्ध कराएगी। यह अतिरिक्त भार आगामी दिनों में फ्यूल सरचार्ज लगाकर वसूला जाएगा।

जयपुर। गर्मी की तपन से बिजली उपभोक्ताओं के भी पसीने छूटेंगे। मांग बढ़ने से बिजली कम्पनियां महंगी बिजली खरीदकर उपलब्ध कराएगी। यह अतिरिक्त भार आगामी दिनों में फ्यूल सरचार्ज लगाकर वसूला जाएगा। राजस्थान ऊर्जा विकास निगम ने शॉर्ट टर्म टेंडरिंग को मंजूरी देकर महंगी बिजली खरीदने की कवायद तेज कर दी है। तीनों डिस्कॉम में मार्च से अगस्त तक शॉर्ट टर्म टेंडर के जरिए महंगी बिजली खरीदने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। निगम ने 800-800 मेगावाट बिजली की मांग को देखते हुए 11.15 रुपए प्रति यूनिट तक की दर में खरीदने की मंजूरी दी है। अलग टेंडर में एक मई से 31 मई तक 200 मेगावाट बिजली दस रुपए प्रति यूनिट और सौ मेगावाट बिजली 11 रुपए प्रति यूनिट रेट पर खरीदी जाएगी। नए वित्तीय वर्ष में एक मार्च से 31 अगस्त तक हर महीने के हिसाब से अलग-अलग टेंडर खोलकर बिजली खरीद की जाएगी। गर्मी में ज्यादा खरीद रेट होने का हवाला देते हुए निगम ने महंगी बिजली खरीद की मंजूरी दी है, जबकि इससे पहले फरवरी में 150 मेगावाट बिजली 5.34 रुपए से लेकर 6.75 रुपए प्रति यूनिट रेट से खरीद हुई।

शॉर्ट टर्म टेंडर में हर महीने अलग दर
ऊर्जा विकास निगम ने जयपुर, जोधपुर और अजमेर डिस्कॉम के लिए बिडिंग कराई है। डिमांड को देखते हुए बिजली खरीद टेंडर जल्दी मंजूर किए जाएंगे और खरीद दर भी ज्यादा होगी। मार्च से अगस्त तक बिजली खरीद के लिए अलग अलग शॉर्ट टर्म टेंडर भी करवाए हैं। एक मार्च से 31 मार्च तक 540 मेगावाट बिजली, एक मई से 31 मई तक 490 मेगावाट, एक जून से 30 जून तक 490 मेगावाट बिजली 6.23 रुपए से 9.49 रुपए प्रति यूनिट दर से खरीदने की दर मंजूर की है।

Post Comment

Comment List

Latest News

गर्मी में हांफ रहे कुछ थर्मल प्लांट, बिजली संकट के बढ़ने की है सम्भावना गर्मी में हांफ रहे कुछ थर्मल प्लांट, बिजली संकट के बढ़ने की है सम्भावना
कुछ यूनिट तकनीकी कारणों से कम उत्पादन दे रही हैं। थर्मल इकाइयों के लिए अभी कोयला सप्लाई मिल रही है,...
कांग्रेस छोड़कर आए नेता का खुलासा, राहुल गांधी का राममंदिर पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला पलटने का है इरादा : मोदी
सरकारी भूमि के अतिक्रमण पर कार्रवाई, 2 नवीन अवैध कॉलोनियों को किया ध्वस्त 
नए जिलों में पंचायत चुनाव से पहले सीमांकन को लेकर चल रही है कवायद
इंडोनेशिया में ट्रेन की चपेट में आई कार, 3 लोगों की मौत
अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, कोर्ट ने सुनाया फैसला
डोल्फिन पार्क से डोल्फिन गायब, सजा डोजर