जगपुरा में बनाया जाएगा बॉटनीकल गार्डन

40 हैक्टेयर में किया जाएगा तैयार, 7 करोड़ होंगे खर्च, विविध प्रकार के औषधि पौधे रहेंगे आकर्षण का केंद्र

जगपुरा में बनाया जाएगा बॉटनीकल गार्डन

वन विभाग द्वारा जगपुरा में बॉटनीकल गार्डन तैयार किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। ये करीब 40 हैक्टेयर तैयार में होगा। जिसमें विविध प्रकार के पौधे लगाएं जाएंगे।

कोटा। वन विभाग द्वारा जगपुरा में बॉटनीकल गार्डन तैयार किया जाएगा। इसके लिए विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी है। कार्यालय उपवन संरक्षक ने इसके प्रस्ताव तैयार संभागीय मुख्य वन संरक्षक को भेज दिए गए है। प्रस्तावों पर इम्पलीमेंट होने पर जल्द इसका काम शुरू हो जाएगा। ये करीब 40 हैक्टेयर तैयार में होगा। जिसमें विविध प्रकार के पौधे लगाएं जाएंगे। जो लोगों के आकर्षण का केंद्र होंगे। अधिकांश पौधे औषधि पौध रहेंगे। पौधों की संख्या एक लाख से भी अधिक होगी। विभाग ने इसका पूरा खाका तैयार कर लिया है। पार्क को तैयार करने में करीब 7 करोड़ रुपए खर्च होंगे। वन विभाग के अधिकारियों ने बताया कि मुख्य बजट में इसकी घोषणा की थी। इसके साथ ही लवकुश वाटिका भी तैयार की जा रही है। लवकुश वाटिका की घोषणा भी मुख्यमंत्री बजट में की गई थी।

पर्यटन क्षेत्र के तौर पर किया जाएगा विकसित
अधिकारियों का कहना है कि बॉटनीकल गार्डन को तैयार करने के पीछे औषधि पौधों का ज्ञान तो है। साथ में इसको पर्यटन क्षेत्र के तौर पर भी विकसित किया जाएगा। क्योंकि, ये एन-76 हाइवे पर स्थित है। ऐसे में लोगों को जुड़ाव इससे होगा। अध्ययन के लिए विभिन्न प्रकार के औषधि पौधे रहेंगे। स्टूडेंट्स यहां घूमकर इनकी जानकारी हासिल कर सकेंगे। उनको पौधों को बचाने के लिए तैयार किया जाएगा। साथ ही कोविड के समय में इन औषधि पौधों की भूमिका रही थी। ये जानकारी भी स्टूडेंट्स शेयर की जाएगी। इनके अलावा लोगों में पर्यावरण के प्रति जागरूकता  लाएंगे।

ये पौधे किए जाएंगे विकसित
यूं तो बॉटनीकल गार्डन में पौधों की विविध प्रकार की प्रजातियां होगी, लेकिन इनमें से आकर्षण का केंद्र हर्बल प्लांट, कैक्टस प्लांट, एक्सोटिक प्लांट, आॅरनामेंट प्लांट, सुकुलेंट प्लांट, एंडेमिक प्लांट रहेंगे। इसके अलावा सिंचाई के लिए पूरी प्रणाली विकसित की जाएगी, जिसके माध्यम से प्रत्येक पौधों तक पानी से सिंचाई होगी। 1.8 मीटर की बाउंड्री वाल भी तैयार होगी। इनकी मॉनिटरिंग के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाएं जाएंगे। वर्मी कंपोस्ट के लिए इकाई भी स्थापित होगी। एक प्रशासनिक भवन भी होगा। इसके अलावा अन्य संसाधन विकसित किए जाएंगे।

इनका कहना है
मुख्यमंत्री ने बजट में बॉटनीकल गार्डन की घोषणा की थी। इसको जगपुरा में तैयार किया जाएगा। इसके प्रस्ताव भेज दिए गए है
- सुबोध सिंह राजपूत, सहायक वन संरक्षक, वन विभाग, कोटा


Post Comment

Comment List

Latest News

लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण की अधिसूचना जारी, 88 सीटों पर होगा चुनाव
इस चरण में 12 राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों की 88 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव होगा।
कैलाश चौधरी की नामांकन सभा में उमड़ी भीड़, वरिष्ठ नेताओं ने किया जनसभा को संबोधित
झारखंड की सभी 14 लोकसभा सीटों पर बड़ी जीत दर्ज करेगा NDA: सुदेश महतो
मेक्सिको के 19 प्रांतों में फैली जंगलों में लगी आग, 42 स्थानों पर काबू 
लोकसभा आम चुनाव में प्रथम चरण के लिए 124 प्रत्याशियों के 166 नामांकन पाए गए सही
Delhi Liqour Policy : केजरीवाल को राहत नहीं, ईडी की हिरासत 1 अप्रैल तक बढ़ी
भाजपा पिछली बार से ज्यादा सीटें जीतकर फहरायेगी परचम : दीयाकुमारी