आरपीएफ का तलाशी अभियान, मानव तस्करी और यात्रियों के सामान चुराने वाले 32 लोग गिरफ्तार

पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की आरपीएफ ने 17 से 31 मई तक चलाया अभियान

आरपीएफ का तलाशी अभियान, मानव तस्करी और यात्रियों के सामान चुराने वाले 32 लोग गिरफ्तार

अभियानों के दौरान विभिन्न स्थानों से 45 नाबालिगों और तीन महिलाओं सहित 48 व्यक्तियों का सफलता पूर्वक उद्धार किया और तीन मानव तस्करों को हिरासत में लिया।

गुवाहाटी। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) ने 17 से 31 मई के बीच इस जोन के अधीन नियमित तलाशी एवं अभियान चलाते हुए मानव तस्करी और रेलयात्रियों के सामान की चोरी में लिप्त 32 लोगों को गिरफ्तार किया है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे की आरपीएफ ने विभिन्न स्टेशनों एवं ट्रेनों में चलाए अभियानों के दौरान विभिन्न स्थानों से 45 नाबालिगों और तीन महिलाओं सहित 48 व्यक्तियों का सफलता पूर्वक उद्धार किया और तीन मानव तस्करों को हिरासत में लिया। इसी तरह टीमों ने यात्रियों के चोरी हुए लगभग 4 लाख 95 हजार रुपए के बहुमूल्य सामान भी बरामद किया। टीमों ने इस सिलसिले में मोबाइल फोन, लैपटॉप, बैग, नकदी आदि जैसे कीमती सामान बरामद करने के साथ 29 लोगों को हिरासत में लिया।

21 मई की एक घटना में आरपीएफ/किशनगंज (केएनई) और एसआईबी/कटिहार (केआईआर) की एक संयुक्त टीम ने नियमित जांच और अभियान के दौरान किशनगंज रेलवे स्टेशन से तीन नाबालिग लड़कों को उद्धार किया। टीम ने इस मामले में दो मानव तस्करों को भी पकड़ा और कानूनी कार्रवाई के लिए नाबालिग लड़कों सहित उन लोगों कोओसी/जीआरपी/किशनगंज को सौंप दिया। इसी तरह 16 मई को आरपीएफ/जलपाई गुड़ी रोड जेपीई एवं अलीपुर द्वार एपीडीजे की एक संयुक्त टीम ने जलपाई गुड़ी रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन संख्या 15658 डाउन ब्रह्मपुत्र एक्सप्रेस से एक लापता लड़की का उद्धार किया।

टीम ने इस संबंध में एक संदिग्ध मानव तस्कर को पकड़ा, जिसे बाद में कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्थानीय पुलिस प्राधिकारी को सौंप दिया। जलपाई गुड़ी रोड आरपीएफ  चौकी ने उचित सत्यापन के बाद उद्धार लड़की को उसके चचेरे भाई को सौंप दिया। वहीं 19 मई की एक अन्य घटना में, न्यूजलपाईगुड़ी एनजेपी की आरपीएफ और जीआरपी टीम ने न्यू जलपाईगुड़ी के रेलवे स्टेशन से दो व्यक्तियों को हिरासत में लिया और लगभग 75 हजार मूल्य के पांच मोबाइल फोन बरामद किए, जो ट्रेन यात्रियों से चोरी हुए थे।

एक अन्य घटना में 17 मई 2024 को कटिहार के आरपीएफ जीआरपी और सीपीडीएस की एक संयुक्त टीम ने नियमित तलाशी और अभियान के दौरान पांच व्यक्तियों को हिरासत में लिया और रेल यात्रियों से चोरी हुए पांच मोबाइल फोन बरामद किए, जिसकी कीमत लगभग 50 हजार रुपए थी। इसके बाद दोनों मामलों में पकड़े गए व्यक्तियों को आगे की कानूनी कार्रवाई के लिए बरामद कीमती सामानों के साथ क्रमश: न्यूजलपाई गुड़ी और कटिहार की जीआरपी चौकी प्रभारी को सौंप दिया। पूसी रेलवे की रेलवे सुरक्षा बल यात्रियों को सुरक्षा सुनिश्चित करने के अपने कार्य के अलावा रेल उपयोगकर्ताओं को मार्गदर्शन और सहायता प्रदान करने की सेवाओं के लिए हमेशा तत्पर है। रेलयात्री अपनी ट्रेन यात्रा के दौरान किसी भी समस्या का सामना करने पर 139 टोल फ्री डायल क र सकते हैं।

Read More धार भोजशाला मामला : एएसआई ने कोर्ट को सौंपी सर्वे रिपोर्ट 

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत कश्मीर में आतंकी गतिविधियों का बढ़ना चिंता का विषय, सरकार उठाएं प्रभावी कदम : गहलोत
केंद्र सरकार से हमारा अनुरोध है कि आतंकवाद की समाप्ति के लिए प्रभावी कदम उठाए। आतंकवाद से लड़ाई में पूरा...
पुलिस थाना महेश नगर जयपुर दक्षिण की बड़ी कार्रवाई, मोबाईल चोरी करने वाली खट-खट गैंग का पर्दाफाश
मणिपुर-त्रिपुरा में हिंसा की घटनाएं प्रायोजित : कांग्रेस
ग्रीष्मकालीन अभिरुचि शिविर के तहत विशेष प्रदर्शनी का आयोजन, स्टूडेंट्स ने भीलवाड़ा शाहपुरा की फड़ को प्रदर्शित
RU के छात्र-छात्राओं की समस्याओं को लेकर विरोध प्रदर्शन
Stock Market Update : शेयर बाजार में लगातार तीसरे दिन तेजी, सेंसेक्स 51.69 अंक उछला
मुख्यमंत्री के पिता चोटिल, बाथरूम में फिसलकर गिरे, जयपुर किया सकता है रैफर