सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति लिए तैयार हो बेहतर कार्ययोजना

विस्तार से चर्चा कर अनुमोदन किया गया

सतत विकास लक्ष्यों की प्राप्ति लिए तैयार हो बेहतर कार्ययोजना

सभी जिला स्तरीय सतत विकास लक्ष्य क्रियान्वयन एवं देखरेख समिति के सदस्यों की ओर से अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तर एसडीजी स्टेटस रिपोर्ट-2024 पर विस्तार से चर्चा कर अनुमोदन किया गया। 

जयपुर। जिला स्तरीय सतत विकास लक्ष्य क्रियान्वयन एवं देखरेख समिति की बैठक गुरुवार को कलक्ट्रेट सभागार में अतिरिक्त जिला कलक्टर अलका विश्नोई की अध्यक्षता में हुई। समिति के सदस्य सचिव एवं आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के संयुक्त निदेशक हीरा लाल जाटव ने बताया कि राज्य स्तर पर तैयार किए गए इंडिकेट्रस के आधार पर जयपुर का प्रदेश में 10वां स्थान प्राप्त है। विश्नोई ने संबंधित विभागों से चर्चा कर अधिकारियों को प्रदर्शन में सुधार के लिए निर्देश दिए। सभी जिला स्तरीय सतत विकास लक्ष्य क्रियान्वयन एवं देखरेख समिति के सदस्यों की ओर से अतिरिक्त जिला कलक्टर की अध्यक्षता में जिला स्तर एसडीजी स्टेटस रिपोर्ट-2024 पर विस्तार से चर्चा कर अनुमोदन किया गया। 

आर्थिक एवं सांख्यिकी विभाग के सहायक निदेशक डॉ. सुदीप कुमावत ने बताया कि सतत विकास के लक्ष्यों के तहत विकास के आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरण तीनों आयामों को समन्वित करते हुए सतत विकास 169 लक्ष्य निर्धारित किए गए हैं। एसडीजी बेहतर विश्व के लिए सार्वभौमिक, समन्वित एवं परिवर्तनीय दृष्टिकोण है। इसको गरीबी के सभी आयामों यथा गरीबी उन्मूलन, भुखमरी समाप्त करना, अच्छा स्वास्थ्य एवं स्वस्थ जीवन स्तर, गुणवत्तापूर्ण शिक्षा, लैंगिक समानता, स्वच्छ जल एवं स्वच्छता, पर्यावरण से संबन्धित कार्य, जलीय जीवन में सुधार और इनका संधारणीय तरीके से उपयोग सुनिश्चित करना है।

Post Comment

Comment List

Latest News