नालों की नहीं हुई सही तरीके से सफाई, कॉलोनियों में भर रहा बारिश का पानी 

ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होने से पानी भरता है

नालों की नहीं हुई सही तरीके से सफाई, कॉलोनियों में भर रहा बारिश का पानी 

लाखों लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ता है। बारिश के तेज बहाव के चलते करतारपुरा नाले सहित अन्य स्थानों पर हादसे भी हो चुके है।

जयपुर। शहर में मामूली बारिश में ही कॉलोनियों में पानी भर जाता है। इसके पीछे सबसे बड़ा कारण शहर में ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होना व सही तरीके से नालों की सफाई नहीं होना है। निगम प्रशासन की ओर से हर साल जयपुर शहर (नगर निगम ग्रेटर-हेरिटेज) के करीब 1200 छोटे-बड़े नालों पर करोड़ों रुपए खर्चा कर सफाई कराई जाती है, लेकिन अधिकारियों की अनदेखी के चलते सफाई सही नहीं होती। ऐसे में सड़क, कॉलोनी व बाजारों में पानी भर जाता है। वहीं जेडीए की ओर से बनाए गए अंडरपास व पुलिया के नीचे ड्रेनेज सिस्टम सही नहीं होने से पानी भरता है। इसके चलते लाखों लोगों को आवाजाही में परेशानी का सामना करना पड़ता है। बारिश के तेज बहाव के चलते करतारपुरा नाले सहित अन्य स्थानों पर हादसे भी हो चुके है।

बारिश में सड़कों का काम शुरू
नगर निगम और जेडीए प्रशासन की ओर से बारिश के दिनों में ही सड़कों का काम शुरू किया जाता है। कई कॉलोनियों में सड़कें बनाने के दौरान ही बारिश शुरू हो जाती है। इसके बाद वहां पर काम बंद कर दिया जाता है। ऐसे में बारिश का पानी भरने के कारण लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। कॉलोनियों में बनी नालियों पर भी लोगों की ओर से पक्के निर्माण करने के कारण भी पानी की निकासी नहीं हो पाती। वहीं बारिश के कारण जयपुर शहर में यातायात जाम लग जाता है। 

Tags: cleaned

Post Comment

Comment List