एनआईओएस में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू 

इव इंटेरैक्टिव के माध्यम से होती है

एनआईओएस में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू 

ओपन बोर्ड साल में दो बार परीक्षा का भी आयोजन करता है। ओपन स्कूलिंग की फीस भी कम होती है साथ ही इसका सर्टिफिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर मान्य होता है।

जयपुर। नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (एनआईओएस) कक्षा 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। एनआईओएस माध्यमिक स्तर पर 19 भाषाओं सहित 38 विषय, उच्चतर माध्यमिक स्तर पर 13 भाषाओं सहित 43 विषय के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे हैं। एनआईओएस में छात्रों की पढ़ाई सेल्फ इंस्ट्रक्शनल मैटेरियल, स्टडी सेंटर्स, स्किल ट्रेनिंग सेंटर्स, ऑडियो/वीडियो प्रोग्राम और लाइव इंटेरैक्टिव के माध्यम से होती है। 

ओपन बोर्ड साल में दो बार परीक्षा का भी आयोजन करता है। ओपन स्कूलिंग की फीस भी कम होती है साथ ही इसका सर्टिफिकेट राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तरों पर मान्य होता है। एनआईओएस में 10वीं, 12वीं में एडमिशन के लिए आवेदन करने के लिए कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है। हालांकि एनआईओएस कक्षा 10वीं के लिए किसी स्टूडेंट की न्यूनतम उम्र 14 साल होनी चाहिए, जबकि एनआईओएस कक्षा 12वीं के लिए स्टूडेंट की अधिकतम उम्र 15 वर्ष होनी चाहिए। 

वोकेशनल कोर्स में आवेदन
एनआईओएस ने सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी के साथ विभिन्न वोकेशनल कोर्सेंस और मुक्त बेसिक शिक्षा कार्यक्रमों में भी एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की है। एनआईओएस में 92 वोकेशनल कोर्स हैं, जिसमें एडमिशन पाने के लिए वेबसाइट पर आवेदन करना होगा। 

 

Read More राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत

Tags: admission

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश