बीटेक फर्स्ट ईयर में रही सीटें खाली, अब होगा सीधा प्रवेश

फर्स्ट ईयर की क्लासेज शुरू कर दी जाएंगी

बीटेक फर्स्ट ईयर में रही सीटें खाली, अब होगा सीधा प्रवेश

बायोटेक्नोलॉजी और एंटरप्रेन्योर आदि सब्जेक्ट्स का होना जरूरी है। एडमिशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद फर्स्ट ईयर की क्लासेज शुरू कर दी जाएंगी। 

जयपुर। प्रदेश के इंजीनियरिंग कॉलेजों में बीटेक-फर्स्ट ईयर में अभी सीटें खाली रह गई है, जिन पर अब सीधा प्रवेश होगा। इस दौरान राजस्थान इंजीनियरिंग एडमिशन प्रोसेस (रीप) में दाखिले से वंचित रहे कैंडिडेट्स के पास एक और मौका मिलेगा। इनमें जिन कैंडिडेट्स को अभी तक इंजीनियरिंग कॉलेज में सीट आवंटित नहीं हुई है, वे कैंडिडेट्स कॉलेज के स्तर पर सीधे प्रवेश के लिए निर्धारित तारीख तक अप्लाई कर सकेंगे। एडमिशन के लिए 12वीं क्लास में जनरल कैटेगरी वालों के लिए 40 प्रतिशत मार्क्स के साथ साइन्स, मैथ्स, फिजिक्स, कंप्यूटर साइन्स, बायोलॉजी, एग्रीकल्चर, बिजनेस स्टडीज, बायोटेक्नोलॉजी और एंटरप्रेन्योर आदि सब्जेक्ट्स का होना जरूरी है। एडमिशन का प्रोसेस पूरा होने के बाद फर्स्ट ईयर की क्लासेज शुरू कर दी जाएंगी। 

बीटेक की 8 ब्रांचों में मिल सकता है एडमिशन
राज्य के प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों में बीटेक की 8 ब्रांचें हैं तो छात्र आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस एंड डेटा साइन्स, कम्प्यूटर साइन्स, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन, इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग, मेकेनिकल इंजीनियरिंग, सिविल इंजीनियरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स इंस्ट्रूमेंटेशन एंड कन्ट्रोल इंजीनियरिंग में एडमिशन ले सकता है। 

यह होगी पूरी प्रक्रिया 
संस्था के स्तर पर डायरेक्ट एडमिशन और प्रबंधन कोटे के तहत एडमिशन लेने का इरादा रखने वाले अभ्यर्थी 31 अगस्त तक संबंधित कॉलेज में जाकर सीधे एडमिशन ले सकेंगे। संस्था के स्तर पर ही होने वाले इन प्रवेशों के लिए आवेदन 14 सितंबर तक लिए जाएंगे। कैंडिडेट्स अगर जोधपुर, अजमेर, बीकानेर के इंजीनियरिंग कॉलेज में एडमिशन लेने के इच्छुक हों तो सीधे कॉलेज की वेबसाइट पर सीधे प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। दूसरे कॉलेजों के लिए भी उन्हीं की वेबसाइट पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाने का प्रोसेस पूरा करना होगा।

Tags: admission

Post Comment

Comment List

Latest News