विधवा विवाह की सहायता राशि को बढ़ाने पर सरकार करेगी विचार: अविनाश गहलोत

विधवा विवाह की सहायता राशि को बढ़ाने पर सरकार करेगी विचार:  अविनाश गहलोत

विधवा विवाह उपहार योजना के लाभार्थी को लेकर विधानसभा में मामला उठा। विधायक रामनिवास गावड़िया ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार कि 51 हजार रुपए की राशि को बढ़ाकर 5 लाख तक की मंशा रखते हैं या नहीं।

जयपुर। विधवा विवाह उपहार योजना के लाभार्थी को लेकर शुक्रवार को विधानसभा में मामला उठा। विधायक रामनिवास गावड़िया ने सवाल उठाते हुए कहा कि सरकार कि 51000 की राशि को बढ़ाकर 5 लाख तक की मंशा रखते हैं या नहीं।

सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि विधवा विवाह उपहार योजना 2007 में प्रारंभ हुई। पहले प्रावधान 15000 रुपए का था, वर्ष 2016 में 20000 किया गया,  उसके बाद वर्षा 2017 में इसमें 51 हजार रुपए का प्रावधान किया गया। मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा कि राजस्थान में विधवाओं की संख्या करीब 22 लाख है। वर्ष 2019-20 से 2024-25 से 60 विधवाओं को योजना से लाभान्वित किया गया। परबतसर विधानसभा में वर्ष 2024-25 में एक भी आवेदन नहीं आया। आवेदन नहीं आने के कारण योजना में लाभान्वित नहीं किया गया।

विधायक रामनिवास गावड़िया ने कहा कि मंत्री कह रहे हैं कि एक भी प्रस्ताव नहीं आया, जबकि मेरे पास तीन प्रस्ताव पड़े हैं। अधिकारी सरकार को गुमराह कर रहे हैं। इस पर मंत्री अविनाश गहलोत ने कहा अगर किसी अधिकारी ने योजना की जानकारी में गुमराह किया तो उसे सस्पेंड कर दिया जाएगा। कोई भी अधिकारी गलत उत्तर नहीं दे इसका भरोसा दिलाता हूं। मंत्री ने भरोसा दिलाया कि आगे भी अगर संभव हुआ तो विधवा विवाह के लिए दी जाने वाली राशि को बढ़ाया जाएगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत राजस्थान में रिफाइनरी का काम तय समय-सीमा में पूरा किया जाना चाहिए: गहलोत
उन्होंने कहा कि अब राज्य और केंद्र दोनों जगह भाजपा की सरकार है लेकिन गत मई तक रिफाइनरी का 79...
चांदी दो हजार रुपए और जेवराती सोना पांच रुपए सस्ता
युद्धाभ्यास तरंगशक्ति 2024 : सूर्यकिरण को देख शहरवासी अचंभित
आईएनए सोलर को राजस्थान बिजनेस समिट 2024 में सोलर पैनल मैन्युफैक्चरिंग में उत्कृष्टता का अवार्ड
जम्मू-कश्मीर में शांति के बिना पाकिस्तान से बातचीत का सवाल ही नहीं : अमित शाह
गणेश जी को सोने का वर्क धारण करवाया, प्रथम पूज्य की सजी 56 भोग की झांकी 
राजस्थान स्टेट गैस द्वारा गैल गैस को 32.50 लाख का लाभांश