156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर रोक

सरकार ने कहा: इनसे इंसानों को खतरा, मैन्युफेक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन भी तत्काल रोकें

156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर रोक

बैन दवाओं की लिस्ट में हेयर ट्रीटमेंट, स्किनकेयर, एंटी-एलर्जिक  दवाएं भी शामिल हैं।

नई दिल्ली। केन्द्र सरकार ने 156 फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन दवाओं पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये आमतौर पर बुखार और सर्दी के अलावा पेन किलर, मल्टी-विटामिन और एंटीबायोटिक्स के रूप में इस्तेमाल की जा रही थीं। सरकार ने कहा कि इनके इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है। इसलिए देशभर में इन दवाओं के प्रोडक्शनए कंजम्पशन और डिस्ट्रीब्यूशन पर रोक रहेगी।सरकार ने ड्रग्स टेक्निकल एडवाइजरी बोर्ड की सिफारिशों पर यह आदेश जारी किया है। एक ही गोली में एक से ज्यादा दवाओं को मिलाकर बनाई गई दवाएं फिक्स्ड डोज कॉम्बिनेशन ड्रग्स कहलाती हैं।

हेयर ट्रीटमेंट, स्किन केयर दवाएं भी शामिल
केंद्र सरकार की ओर से जारी आदेश के मुताबिक, एमाइलेज, प्रोटीएज, ग्लूकोएमाइलेज, पेक्टिनेज, अल्फा गैलेक्टोसिडेज, लैक्टेज, बीटा-ग्लूकोनेज, सेल्युलेस, लाइपेज, ब्रोमेलैन, जाइलेनस, हेमिकेल्यूलेस, माल्ट डायस्टेज, इनवर्टेज और पापेन के इस्तेमाल से इंसानों को खतरा होने की आशंका है। बैन दवाओं की लिस्ट में हेयर ट्रीटमेंट, स्किनकेयर, एंटी-एलर्जिक  दवाएं भी शामिल हैं।

पैरासिटामोल 125 एमजी टैबलेट भी बैन
बैन की गई दवाओं में एसेक्लोफेनाक 50 एमजी+पैरासिटामोल 125 एमजी टैबलेट पर प्रतिबंध लगा दिया है। पैरासिटामोल, ट्रामाडोल, टॉरिन और कैफीन के कॉम्बिनेशन पर भी प्रतिबंध लगा दिया है। ट्रामाडोल एक ओपिओइड-बेस्ड पेन किलर है।

Post Comment

Comment List

Latest News