बलूचिस्तान-खैबर पख्तूनख्वा में ऑपरेशन के लिए 60 अरब के बजट को मंजूरी

60 अरब रुपए की धनराशि को मंजूरी दे दी है

बलूचिस्तान-खैबर पख्तूनख्वा में ऑपरेशन के लिए 60 अरब के बजट को मंजूरी

बढ़ी हुई सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिनमें कहा गया है कि आतंकी गुटों ने अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों द्वारा छोड़े गए उन्नत हथियारों तक पहुंच हासिल कर ली है।

इस्लामाबाद। पाकिस्तान की शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली सैन्य अभियान अज्म-ए-इस्तेहकम (जिसका अर्थ है स्थिरता के लिए संकल्प) के लिए बजट को मंजूरी दे दी है। पाक सरकार ने अज्म-ए-इस्तेहकम के हिस्से के रूप में बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनख्वा में चल रहे सैन्य अभियानों का समर्थन करने के लिए अतिरिक्त 60 अरब रुपए की धनराशि को मंजूरी दे दी है। यह फैसला इस्लामाबाद में वित्त मंत्री मुहम्मद औरंगजेब की अध्यक्षता में हुई आर्थिक समन्वय समिति की बैठक के दौरान किया गया। बलूचिस्तान पोस्ट ने वित्त मंत्रालय की ओर से जारी बयान का हवाला देते हुए बकाया है कि सरकार का निर्णय बलूचिस्तान में बढ़ती सुरक्षा चिंताओं के बाद लिया गया है, जहां अलगाववादी समूहों ने सुरक्षा बलों और प्रमुख परियोजनाओं दोनों को तेजी से निशाना बनाया है। वित्त मंत्रालय ने उन रिपोर्टों का हवाला देते हुए बढ़ी हुई सुरक्षा की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला, जिनमें कहा गया है कि आतंकी गुटों ने अफगानिस्तान में अमेरिकी बलों द्वारा छोड़े गए उन्नत हथियारों तक पहुंच हासिल कर ली है।

21 जून को किया गया था ऑपरेशन का ऐलान
पाकिस्तानी सरकार ने आतंकवाद से निपटने के अपने व्यापक प्रयासों के हिस्से के रूप में 21 जून को ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकम का ऐलान किया थी। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नेतृत्व में आतंकवाद विरोधी रणनीति पर बैठक के बाद इस अभियान की घोषणा की गई थी। अज्म-ए-इस्तेहकम की घोषणा का बलूचिस्तान और खैबर पख्तूनवा में काफी विरोध हुआ है। बलूचों के अधिकारों के लिए लड़ने वाले संगठों ने इस ऑपरेशन की निंदा की है। स्थानीय संगठनों के अलावा खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री अली अमीन गंदापुर ने भी इस ऑपरेशन का विरोध किया है। ऑपरेशन के ऐलान होने के तुरंत बाद अली अमीन ने अपनी पार्टी पीटीआई के नेताओं के साथ इस्लामाबाद में बैठक की थी। बैठक के बाद उन्होंने सरकार के ऑपरेशन अज्म-ए-इस्तेहकाम का विरोध किया था। पाकिस्तान सरकार ने विरोध को राजनीति से प्रेरित बताया है। सरकार का कहना है कि इस ऑपरेशन का उद्देश्य टीटीपी और दूसरे आतंकी गुटों से सशस्त्र लड़ाकों से लड़ना है और स्थानीय लोगों को इससे परेशानी नहीं होगी।

 

Tags: budget

Post Comment

Comment List

Latest News