मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होने की संभावना, बीसलपुर बांध में आया 82.34 फीसदी पानी

मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होने की संभावना, बीसलपुर बांध में आया 82.34 फीसदी पानी

मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होने की संभावना, बीसलपुर बांध में आया 82.34 फीसदी पानी

प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 37.2 डिग्री दर्ज किया गया वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया।

जयपुर। प्रदेश में मानसून की गतिविधियां फिर से तेज होने की संभावना है। मौसम साफ रहा और धूप खिली हुई थी, जिससे एक बार फिर उमस और गर्मी का अहसास रहा। वहीं बीते 24 घंटों में दौसा और झालावाड़ में कहीं कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है। पूर्वी राजस्थान में सर्वाधिक बारिश दौसा जिले के राहुवास में 101 एमएम व पश्चिमी राजस्थान के पदमपुर गंगानगर में 28.5 एमएम बारिश दर्ज की गई है। वहीं मौसम विभाग से मिली जानकारी के अनुसार आंध्रप्रदेश, दक्षिणी उड़ीसा से लगे बंगाल की खाड़ी में एक डिप्रेशन तंत्र बना हुआ है जो कि आगे बढ़ रहा है और इसके असर से पूर्वी राजस्थान के अनेक भागों में बारिश की गतिविधियों में एक सितंबर से बढ़ोतरी होगी और कहीं-कहीं भारी बारिश के गतिविधियां आगामी एक सप्ताह तक जारी रहने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के जोधपुर, बीकानेर संभाग के कुछ भागों में हल्की मध्यम बारिश होने और 2-3 सितंबर को कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इस बीच प्रदेश में सबसे अधिक तापमान बीकानेर में 37.2 डिग्री दर्ज किया गया वहीं जयपुर में अधिकतम तापमान 34.2 डिग्री और न्यूनतम तापमान 23.6 डिग्री दर्ज किया गया।

बीसलपुर बांध का गेज 314.52 आरएल मीटर
बीसलपुर बांध में पानी की आवक अब बेहद कम हो गई है। बीते 24 घंटों में महज तीन सेमी पानी की बांध में आवक हुई है। इसके चलते बांध का जलस्तर अब बढ़कर शनिवार रात तक 314.52 आरएलमीटर हो गया है। वहीं त्रिवेणी 2.80 मीटर की ऊंचाई पर बह रही है। बांध में कुल भराव क्षमता का करीब 82.34 फीसदी आ चुका है। बांध की कुल भराव क्षमता 315.50 आरएलमीटर है।

Tags: dam

Post Comment

Comment List

Latest News