ब्रेन एन्यूरिज्म किसी भी उम्र के लोगों को कर सकता है प्रभावित

चेतावनी के संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण

ब्रेन एन्यूरिज्म किसी भी उम्र के लोगों को कर सकता है प्रभावित

मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के एन्यूरिज्म का चला पता

जयपुर। ब्रेन एन्यूरिज्म किसी भी उम्र के लोगों को प्रभावित कर सकता है। और 15 में से एक व्यक्ति में एक अनियंत्रित एन्यूरिज्म होता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि किसी आपात स्थिति में व्यक्तियों को उचित देखभाल मिले, चेतावनी के संकेतों और लक्षणों के बारे में जागरूकता बढ़ाना महत्वपूर्ण है। अधिकांश एन्यूरिज्म जब तक फट नहीं जाते, तब तक कोई लक्षण नहीं पैदा करते हैं और केवल दूसरे किसी कारण  के लिए परीक्षण के दौरान मिलते हैं। एन्यूरिजम के फटने से गंभीर सिरदर्द, धुंधली दृष्टि, बोलने में परिवर्तन और गर्दन में दर्द से इन्सान पीड़ित हो सकता है। इन्ही कारणों की वजह से एन्यूरिज्म का सही समय पर निदान व इलाज सुनिश्चित करना अत्यंत आवश्यक है। उन्नत प्रणाली से एंडोवास्कुलर रास्ते से क्वॉइल अथवा फ्लो डायवर्टर डालने से एन्यूरिज्म में रक्त के बहाव को बंद किया जा सकता है। फट चुके एन्यूरिज्म में भी यह प्रणाली कारगर है पर रक्तस्त्राव के जोखिम बढ़ जाता है।

मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के एन्यूरिज्म का चला पता
38 वर्षीय एक महिला रोगी को 15 दिनों से सिरदर्द की शिकायत थी, जिसके कारण का पता नहीं चल रहा था। जब वे जयपुर के संतोकबा दुर्लभजी मेमोरियल अस्पताल में न्यूरोसर्जरी विभाग में आईं तो उसे तीन दिनों से बहुत तेज सिरदर्द था और कुछ नींद में थी। दिमाग के सीटी स्कैन में रक्तस्त्राव दिखा। आगे की जांच में मस्तिष्क की रक्त वाहिकाओं के एन्यूरिज्म का पता चला।

प्रीऑपरेटिव मूल्यांकन और अनुकूलन के बादए डॉ. डी पी शर्मा ने एन्डोवास्कुलर तकनीक से क्वॉइल का उपयोग करके एन्यूरिज्म को बंद किया। ऑपरेशन के बादए रोगी को आईसीयू में रखा गया था और किसी भी कमजोरी के लक्षण के लिए बारीकी से देखा गया था। पोस्ट ऑपरेटिव सीटी स्कैन में कोई ताजा रक्तस्त्राव नहीं दिखा। एक सप्ताह के भीतर सिरदर्द ठीक होने और संतोषजनक स्थिति में बिना किसी शिकायत के वार्ड में भेजा गया व डिस्चार्ज किया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News