अगले साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में होगी रीट परीक्षा, शिक्षा विभाग की बैठक में लिए कई फैसले 

ओएमआर शीट में मिलेंगे 5 विकल्प, जवाब नहीं देने पर होगी नेगेटिव मार्किंग

अगले साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में होगी रीट परीक्षा, शिक्षा विभाग की बैठक में लिए कई फैसले 

एग्जाम का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड करवाएगा

जयपुर। प्रदेश के लाखों युवा बेरोजगारों के लिए अच्छी खबर सामने आई है। अगले साल जनवरी के दूसरे सप्ताह में राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा 2025 (रीट) होगी। परीक्षा में ओएमआर शीट में परीक्षार्थियों को 5 विकल्प मिलेंगे। जिसमें पांचों ऑप्शन में से एक को भरना जरूरी होगा। ऐसा नहीं करने पर स्टूडेंट्स की माइनस मार्किंग का भी प्रावधान रखा गया है।  

विभाग एजेंसी के साथ मिलकर सुरक्षित एग्जाम करवाएगा। जिनका जवाब नहीं देने पर नेगेटिव मार्किंग की जाएगी। एग्जाम के लिए नोडल एजेंसी राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर को बनाया है। शिक्षा विभाग ने गुरुवार को बैठक करके परीक्षा को लेकर कई फैसले लिए है। बैठक शासन सचिव, स्कूल शिक्षा कृष्ण कुणाल की अध्यक्षता में शिक्षा संकुल जयपुर में हुई, जिसमें रीट परीक्षा की तैयारियों के संबंध में विस्तार से चर्चा की गई। दरअसल, इस परीक्षा में करीब 26 लाख से अधिक विद्यार्थी शामिल होंगे।  

परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू 
शासन सचिव कुणाल ने बताया कि परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इस बार होने वाली परीक्षा में कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। रीट परीक्षा में आरपीएससी और कर्मचारी चयन बोर्ड के साथ-साथ नीट के नवाचारों को शामिल किया जाएगा। लेवल 1 और लेवल 2 पात्रता परीक्षा का आयोजन राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से किया जाएगा। इस बार रीट परीक्षा की फीस में बढ़ोतरी नहीं की जाएगी।  बैठक में निदेशक माध्यमिक शिक्षा आशीष मोदी, निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सीताराम जाट, सचिव माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान अजमेर कैलाश चन्द शर्मा तथा संयुक्त शासन सचिव शिक्षा संजय माथुर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।

पात्रता एग्जाम ही होगा 
रीट का पूरा नाम राजस्थान शिक्षक पात्रता परीक्षा है। जो राजस्थान में सरकारी स्कूलों में शिक्षक बनने के लिए आवश्यक पात्रता परीक्षा है। इसके बाद शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षा फिर से होगी।
मुख्यमंत्री भजन लाल शर्मा के नेतृत्व में सरकार की मंशा के अनुरूप शिक्षकों की भर्ती करने के लिए रीट परीक्षा का जल्द आयोजन करने का फैसला शिक्षा विभाग ने लिया है।
-मदन दिलावर, शिक्षामंत्री, राज्य सरकार

Read More सुलह कराने गए युवक की चाकू मारकर हत्या, आरोपी फरार

Post Comment

Comment List

Latest News

जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति
लोकतंत्र में राजनीतिक अभेद्यता का किला बनती जा रही है जनसांख्यिकीय अव्यवस्था
कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नियुक्त किए संयोजक, पर्यवेक्षक भी बनाए
महाराष्ट्र में हल्के वाहन टोल फ्री, प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों पर भी हो रही पूरी वसूली 
शिक्षा विभाग ने पहले तबादलों के जारी किए आदेश, फिर किए निरस्त
जयपुर स्टेशन बना राजस्थान का पहला एनएसजी-1 स्टेशन
द स्टोरी एंड द फिल्म विषय पर कार्यशाला 
रेल मंत्री ने 'शेतकरी समृद्धि' विशेष किसान रेलगाड़ी का किया शुभारंभ