एमबीबीएस काउंसलिंग: कॉलेज में ज्वॉइन कर चुके विद्यार्थियों को रिजाइन का अवसर

पहली बार कैंडिडेट को मिली सुविधा

एमबीबीएस काउंसलिंग: कॉलेज में ज्वॉइन कर चुके विद्यार्थियों को रिजाइन का अवसर

राजस्थान की नीट यूजी काउंसलिंग के सेकंड राउंड में सीट अलॉट में कॉलेज में ज्वॉइन कर चुके कैंडिडेट्स को रिजाइन का अवसर दिया है।

जयपुर। एमबीबीएस काउंसलिंग में कॉलेज ज्वॉइन कर चुके विद्यार्थियों को पहली बार सीट रिजाइन करने का मौक दिया गया है। इसको लेकर मेडिकल काउंसलिंग कमेटी की सेंट्रल काउंसलिंग के थर्ड राउंड में सीट एलॉटमेंट वाले कैंडिडेट के लिए  राजस्थान स्टेट मेडिकल डेंटल काउंसलिंग बोर्ड ने सूचना जारी की है, जिसके तहत राजस्थान की नीट यूजी काउंसलिंग के सेकंड राउंड में सीट अलॉट में कॉलेज में ज्वॉइन कर चुके कैंडिडेट्स को रिजाइन का अवसर दिया है। इसके लिए उन्हें अपने कॉलेज में जाकर रिजाइन करना होगा और उनके सिक्योरिटी जब्त कर ली जाएगी। 

ऑल इंडिया 15 फीसदी कोटा एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग के राउंड 3 से आवंटित एमबीबीएस सीट को ज्वाइन करने के इच्छुक कैंडिडेट राजस्थान स्टेट 85 फीसदी कोटा के राउंड 2 से आवंटित एमबीबीएस सीट से मंगलवार शाम 4 बजे तक कर रिजाइन कर सकते हैं। ऐसे कैंडिडेट रिजाइन को प्रक्रिया को पूरी करने के बाद ही ऑल इंडिया काउंसलिंग के तीसरे राउंड के एलॉटेड कॉलेज में ज्वाइन कर सकते हैं। राजस्थान की काउंसलिंग के तहत एलॉटेड कॉलेज में रिजाइन करने के लिए उन्हें व्यक्तिगत उपस्थिति होना पड़ेगा। इसके बाद ऑनलाइन पोर्टल के जरिए रिजाइन लेटर इश्यू करवाना होगा। इसके लिए एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग के राउंड-3 का सीट आवंटन लेटर राजस्थान स्टेट के संबंधित मेडिकल संस्थान को देना होगा। 

देनी होगी अंडरटेकिंग 
एजुकेशन एक्सपर्ट देव शर्मा ने बताया कि जो कैंडिडेट राजस्थान स्टेट 85 फीसदी कोटा एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग के राउंड-2 से रिजाइन कर ऑल इंडिया 15 फीसदी कोटा एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग के राउंड-3 से आवंटित एमबीबीएस-सीट को ज्वाइन करना चाहते हैं, उन्हें एक अंडरटेकिंग भी देनी होगी। इस अंडरटेकिंग में यह साफ लिखा होगा कि ये कैंडिडेट आगामी भविष्य में 85 फीसदी कोटा राजस्थान स्टेट एमबीबीएस-बीडीएस काउंसलिंग की प्रक्रिया में भाग लेने से वंचित कर दिए जाएंगे।

Post Comment

Comment List

Latest News

जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति जनसांख्यिकीय अव्यवस्था के परिणाम परमाणु बम से कम गंभीर नहीं हैं: उपराष्ट्रपति
लोकतंत्र में राजनीतिक अभेद्यता का किला बनती जा रही है जनसांख्यिकीय अव्यवस्था
कांग्रेस ने महाराष्ट्र चुनाव के लिए नियुक्त किए संयोजक, पर्यवेक्षक भी बनाए
महाराष्ट्र में हल्के वाहन टोल फ्री, प्रदेश में खस्ताहाल सड़कों पर भी हो रही पूरी वसूली 
शिक्षा विभाग ने पहले तबादलों के जारी किए आदेश, फिर किए निरस्त
जयपुर स्टेशन बना राजस्थान का पहला एनएसजी-1 स्टेशन
द स्टोरी एंड द फिल्म विषय पर कार्यशाला 
रेल मंत्री ने 'शेतकरी समृद्धि' विशेष किसान रेलगाड़ी का किया शुभारंभ