सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका, उनका कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता: भजनलाल शर्मा

सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका, उनका कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता: भजनलाल शर्मा

मुख्यमंत्री ने वाल्मीकि समाज के छात्रावास के लिए भूमि आवंटन तथा जोधपुर में नवलजी महाराज का पैनोरमा बनवाने का सकारात्मक आश्वासन दिया।

जयपुर। मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका है। वे हमें बीमारियों और गंदगी से बचाकर स्वच्छ एवं स्वस्थ वातावरण बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देते हैं। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों की सुरक्षा, सम्मान और कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता और जिम्मेदारी है।  

संयुक्त वाल्मीकि एवं सफाई श्रमिक संघ की ओर से रामलीला मैदान में मुख्यमंत्री के सम्मान में आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शर्मा ने कहा कि राज्य सरकार ने नगर निकायों में होने वाली करीब 24 हजार सफाई कर्मचारियों की भर्ती में सफाईकर्मियों की मांगों एवं सुझावों के अनुरूप संशोधन कर नियमों का सरलीकरण किया है और लॉटरी के माध्यम से पारदर्शी तरीके से भर्तियां करने का काम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सफाईकर्मियों को उनका यह हक पहले ही मिल जाना चाहिए था, लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इन भर्तियों को अटकाने, लटकाने और भटकाने का काम किया। उन्होंने कहा कि इससे पहले भी 2018 में हमारी ही सरकार ने 21 हजार से अधिक पदों पर सफाईकर्मियों की भर्ती की थी।

शर्मा ने कहा कि सफाई कर्मचारी विषम परिस्थितियों में काम करते हैं। ऐसी स्थिति में उनके स्वास्थ्य का ख्याल रखते हुए आरजीएचएस के तहत फेफड़ों, किडनी एवं त्वचा से संबंधित बीमारियों के नि:शुल्क इलाज की व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही सफाई कर्मचारियों को रियायती दर पर ऋण भी राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध करवाया जा रहा है। इस दौरान मुख्यमंत्री ने वाल्मीकि समाज के छात्रावास के लिए भूमि आवंटन तथा जोधपुर में नवलजी महाराज का पैनोरमा बनवाने का सकारात्मक आश्वासन दिया।

प्रधानमंत्री ने देश को दिया स्वच्छता का मंत्र
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 2 अक्टूबर, 2014 को स्वयं झाड़ू उठाकर स्वच्छ भारत अभियान का आगाज किया था। उन्होंने देशवासियों को स्वच्छता का मंत्र दिया और आज स्वच्छ भारत अभियान एक जन-आंदोलन का रूप ले चुका है, क्योंकि इसे पूरे देश की जनता का अपार समर्थन मिल रहा है।

Read More सहकारी समितियों को आखिरी मौका, 31 तक आयकर रिटर्न दाखिल न करने पर नही कर सकेंगी कटौती

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के सफाईकर्मियों का आभार व्यक्त करने के लिए प्रयागराज में कुंभ के दौरान उनके चरण धोए थे। उन्होंने कहा कि बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर को देश ही नहीं, बल्कि दुनियाभर में बहुत आदर से देखा जाता है। उन्होंने कहा कि अपनी यूके यात्रा के दौरान मैंने लंदन में किंग हेनरी रोड स्थित ऐतिहासिक अम्बेडकर हाउस का दौरा किया। यह स्थान बाबा साहब डॉ. भीमराव अम्बेडकर से जुड़ी अमूल्य स्मृतियों, उनके जीवन के महत्वपूर्ण प्रसंगों और उनके द्वारा किए अभूतपूर्व कार्यों का साक्षी रहा है।

Read More भाजपा में हिम्मत है तो 10 महीने के काम के आधार पर लड़े उपचुनाव : जूली

Post Comment

Comment List

Latest News

जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, सेना ने की गोलीबारी जम्मू-कश्मीर में एलओसी के पास दिखा पाकिस्तानी ड्रोन, सेना ने की गोलीबारी
ड्रोन से कुछ गिराए जाने का संदेह होने पर इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया है।
बैंक ऑफ इंडिया का सतर्कता जागरूकता अभियान
सहकारी समितियों को आखिरी मौका, 31 तक आयकर रिटर्न दाखिल न करने पर नही कर सकेंगी कटौती
CET सीनियर सेकेंडरी लेवल की परीक्षा आज से हुई शुरू
रोडवेज का विशेष चेकिंग अभियान, बिना टिकट यात्रा करते पकड़े गए 9 यात्री
सफाईकर्मियों की राष्ट्र निर्माण में अहम भूमिका, उनका कल्याण राज्य सरकार की प्राथमिकता: भजनलाल शर्मा
गुजरात के वकील ने खड़ी की फेक कोर्ट, जज बनकर कई फैसले दिए, पुलिस ने किया गिरफ्तार