कांग्रेस का चिंतन शिविर जिस होटल में हो रहा है वह अवैध : किरोड़ीलाल

आदिवासियों की भूमि हड़प कर इसे बनाया गया है

कांग्रेस का चिंतन शिविर जिस होटल में हो रहा है वह अवैध : किरोड़ीलाल

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का चिंतन शिविर उदयपुर के जिस होटल में हो रहा है, वह अवैध है। आदिवासियों की भूमि हड़प कर इसे बनाया गया है।

जयपुर। राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा ने आरोप लगाया कि कांग्रेस का चिंतन शिविर उदयपुर के जिस होटल में हो रहा है, वह अवैध है। आदिवासियों की भूमि हड़प कर इसे बनाया गया है। सरकार के होटल मालिक के साथ आर्थिक संबंध हैं। सोनिया गांधी और कांग्रेस अगर गरीब आदिवासियों की सच्ची सेवक है, तो इस होटल में चिंतन शिविर का कार्यक्रम तुरन्त बंद कर इसे अन्यत्र करे। उन्होंने कहा कि मुंबई की कम्पनी ईशान क्लब एण्ड होटल ने उदयपुर में अरावली ताज नाम की विशाल होटल का निर्माण किया है। इसके मालिक राजीव आनन्द हैं। आनन्द 2012 से होटल बनाने की कोशिश कर रहे थे, लेकिन जमीन पर आने-जाने का रास्ता नहीं था। इसलिए प्रोजेक्ट अटका हुआ था। 2014 से 2017 तक होटल निर्माण की फाइल लगाई किन्तु यूआईटी ने होटल प्रोजेक्ट को निरस्त कर दिया। 2015 में संभागीय आयुक्त कोर्ट ने पुराने नक्शे के आधार पर इस होटल के लिए 900 हेक्टेयर पगडंडीनुमा रास्ते की अनुमति दी थी।

यह कानून संगत नहीं थी। 2017 में यूआईटी उदयपुर के सचिव रामनिवास मेहता ने भी इस होटल के भूमि रूपांतरण के लिए मना कर दिया था। नदी, वन विभाग और सरकारी भूमि होने के कारण होटल को रास्ता नहीं मिलने के कारण निर्माण की यूआईटी की ओर से स्वीकृति नहीं दी गई, लेकिन 2019 में होटल मालिक ने पुन: एक साधारण एप्लीकेशन लगाते हुए संभागीय आयुक्त कोर्ट के 2015 के आदेश का हवाला दिया और मंजूरी मिल गई।यूआईटी सचिव उज्जवल राठौड़ ने 2019 में गैर कानूनी रूप से नदी मार्ग का होटल निर्माण के लिए भूमि का रूपांतरण कर दिया। यह जानकारी मैं उदयपुर में प्रेस को देना चाहता था, लेकिन पुलिस प्रशासन ने मुझे ऐसा नहीं करने दिया।

धरियावद जाने की अनुमति मिली

राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा उदयपुर संभाग के धरियावद के लिए रवाना हो गए। वे यहां एक बजे आदिवासी सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। जानकारी के अनुसार पुलिस प्रशासन के उन्हें उदयपुर से जयपुर भेजे जाने के बाद किरोड़ी को जयपुर कमिश्नरेट बुलाया गया था। उन्हें पुलिस सुरक्षा में सड़क मार्ग से धरियावद भेजा है।

Post Comment

Comment List

Latest News