जस्टिस शिंदे होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के नए सीजे

सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए केन्द्र सरकार को अपनी सिफारिश भेजी है।

जस्टिस शिंदे होंगे राजस्थान हाईकोर्ट के नए सीजे

कॉलेजियम ने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश संभाजी शिवाजी शिंदे को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश भेजी है।

जयपुर। सुप्रीम कोर्ट कॉलेजियम ने देश के पांच हाईकोर्ट में मुख्य न्यायाधीशों की नियुक्ति के लिए केन्द्र सरकार को अपनी सिफारिश भेजी है। कॉलेजियम ने बॉम्बे हाईकोर्ट के न्यायाधीश संभाजी शिवाजी शिंदे को राजस्थान हाईकोर्ट का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त करने की सिफारिश भेजी है। केन्द्र सरकार से हरी झंडी मिलने के बाद जल्द ही राष्ट्रपति भवन से इनके नियुक्ति वारंट जारी किए जाएंगे। जस्टिस शिंदे वर्तमान में बॉम्बे हाईकोर्ट में वरिष्ठता क्रम में तीसरे नंबर पर हैं। जस्टिस अकील कुरैशी की सेवानिवृत्ति के बाद से फिलहाल जस्टिस एमएम श्रीवास्तव एक्टिंग सीजे के तौर पर काम कर रहे हैं।

दो अगस्त 1960 को जन्मे जस्टिस शिंदे ने औरंगाबाद के मराठवाडा विश्वविद्यालय जिसे अब डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर मराठवाड़ा विश्वविद्यालय कहा जाता है, से एलएलबी की पढ़ाई पूरी करने के बाद नवंबर 1989 से बतौर अधिवक्ता बॉम्बे हाईकोर्ट में वकालत शुरू की। वहीं बाद में उन्हें महाराष्ट्र सरकार ने अतिरिक्त लोक अभियोजक के तौर पर नियुक्त किया। महाराष्ट्र सरकार ने 29 अक्टूबर 1997 को उन्हें सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखने के लिए एडिशनल गवर्नमेंट एडवोकेट नियुक्त किया गया। वहीं 16 मई 2002 को उन्हें प्रभारी गवर्नमेंट एडवोकेट नियुक्त करते हुए सुप्रीम कोर्ट में पक्ष रखने के लिए अधिकृत किया गया। इसके बाद उन्हें 17 मार्च 2008 को बॉम्बे हाईकोर्ट का एडिशनल जज नियुक्ति किया गया और बाद में स्थाई जज नियुक्त किया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News

भारत रत्न लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन भारत रत्न लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन
स्वर कोकिला लता जी की जीवनी मूल रूप से हिंदी में लेखक-कवि यतींद्र मिश्रा ने लिखा है। इसे लेखक, अनुवादक...
धार्मिक स्थल में तोडफ़ोड़, 1 गिरफ्तार
फिल्म 'कोड नेम तिरंगा' का ट्रेलर रिलीज, हार्डी संधू और परिणीति चोपड़ा मुख्य भूमिका में
आरएसएस पीएफआई से भी बदतर संगठन : लालू 
अभ्यर्थियों ने राजस्थान लोक सेवा आयोग के बाहर किया प्रदर्शन
माइनर मिनरल के 609 हैक्टेयर के 95 प्लॉट नीलामी के लिए तैयारः डॉ. अग्रवाल
गहलोत दिल्ली जायेंगे और कांग्रेस आलाकमान से मुलाकात करेंगे: खाचरियावास