दिल की चेतावनी जिसे कर दिया जाता है इग्नोर

बेचैनी या फिर कंधे, हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े और दांतों में दर्द होना, सीने में दबाव और कसाव महसूस होना, ठंडा पसीना, थकान, अपच, चक्कर आना, जी मिचलाना और सांस लेने में तकलीफ दिल के दौरे के चेतावनी संकेत

 दिल की चेतावनी जिसे कर दिया जाता है इग्नोर

दिल के दौरे के मामले महामारी के दौरान बढ़ गए हैं। यहां तक कि कोविड का हल्का संक्रमण भी मरीज में दिल से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है। शोध देखा गया कि जिन लोगों को कोविड नहीं हुआ है, उन लोगों की तुलना में जो लोग कोविड से रिकवर हुए हैं उनमें दिल के दौरे या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है।

बेचैनी या फिर कंधे, हाथ, पीठ, गर्दन, जबड़े और दांतों में दर्द होना, सीने में दबाव और कसाव महसूस होना, ठंडा पसीना, थकान, अपच, चक्कर आना, जी मिचलाना और सांस लेने में तकलीफ दिल के दौरे के चेतावनी संकेत हैं।

लाइफस्टाइल: हाल ही में दिल के दौरे के मामले तेजी से बढ़ते दिख रहे हैं, जिसके पीछे लाइफस्टाइल से जुड़े कई कारणों को जिम्मेदार बताया गया है। खासतौर पर युवा लोगों में भी दिल के दौरे के मामले देखने को मिल रहे हैं। ब्लड प्रेशर, नींद न आना, खाने की खराब आदतें और फिजिकल एक्टिविटी की कमी दिल के दौरे को ट्रिगर कर सकती हैं।

कोविड महामारी : रिसर्चर्ज का कहना है कि दिल के दौरे के मामले महामारी के दौरान बढ़ गए हैं। यहां तक कि कोविड का हल्का संक्रमण भी मरीज में दिल से जुड़ी समस्या पैदा कर सकता है। शोध देखा गया कि जिन लोगों को कोविड नहीं हुआ है, उन लोगों की तुलना में जो लोग कोविड से रिकवर हुए हैं उनमें दिल के दौरे या स्ट्रोक का जोखिम बढ़ जाता है। एक रिपोर्ट के अनुसार कोविड के दौरान हार्ट फेलियर के मामलों में 72: बढ़त देखी गई है।

गर्मी भी है कारण : हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि भीषण गर्मी भी दिल के दौरे का कारण बन सकती है। तेज गर्मी ब्ल्ड प्रेशर के स्तर को गिरा सकती है जिसकी वजह से दिल की धड़कने बढ़ जाती हैं और दिल के दौरे का ख़तरा भी। गर्मी की वजह से शरीर का तापमान नॉर्मल बनाए रखने के लिए दिल पर ज़्यादा ब्ल्ड पम्प करने का दबाव आ जाता है।

Read More बॉर्नविटा समेत कई ड्रिंक्स हेल्थ ड्रिंक्स नहीं, सरकार ने जारी की एडवाइजरी

कैसे बचा जा सकता है : डॉक्टर सलाह देते हैं कि दिल की सेहत के लिए हमें लाइफस्टाइल में जरूर बदलाव करने की आवश्यकता है। रोजाना एक्सरसाइज करना, ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल में रखना, खाने की आदत को बदलना और हेल्दी वजÞन बनाए रखना कुछ ऐसी चीजÞें हैं जिनका ख्याल रखने की जरूरत होती है। इसके अलावा नियमित तौर पर दिल का चेकअप कराना भी जरूरी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित