विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा लेने से हो सकती हैं प्रॉब्लम्स

चिकन, मटन, मछली ये चीजें विटामिन बी 12 से भरपूर

विटामिन बी12 की मात्रा ज्यादा लेने से हो सकती हैं प्रॉब्लम्स

विटामिन बी12 की ओवरडोज के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं। विटामिन और मिनरल्स हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं, इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से न केवल फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ती है

चिकन, मटन, मछली ये चीजें विटामिन बी 12 से भरपूर होती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन चीजों को ज्यादा खाने से भी आपकी सेहत पर इसका गलत असर पड़ता है। विटामिन बी12 की ओवरडोज के कई साइड इफेक्ट्स भी हैं। विटामिन और मिनरल्स हमारी हेल्थ के लिए बहुत जरूरी हैं, इसलिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से न केवल फिजिकल स्ट्रेंथ बढ़ती है बल्कि मेंटल हेल्थ को बेहतर बनाने के लिए भी यह बहुत जरूरी है। विटामिन बी12 आपके आहार में शामिल करने के लिए सबसे आवश्यक पोषक तत्वों में से एक हैए यह एनिमल और सी फूड्स पर बेस्ड विटामिन है। इस विटामिन के रोल की बात करें, तो तंत्रिका तंत्र को सपोर्ट करने और लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। विटामिन बी 12 पानी में घुलनशील है, यह आसानी से आंतों में अवशोषित हो जाता है। मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने में कारगर है लेकिन इसके ओवरडोज से कई साइड इफेक्ट्स भी हैं।

क्यों है जरूरी 

विटामिन बी 12 की कमी होना आम बात है क्योंकि सभी लोग नॉन वेजिटेरियन नहीं होते। विटामिन बी12 ज्यादातर रेड मीट, चिकन और सी फूड में पाया जाता है।  शरीर स्वाभाविक रूप से इसका उत्पादन नहीं करता है, ऐसे में उम्र बढ़ने के साथ बहुत से लोग इसकी कमी से जूझते रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो डाइट में विटामिन बी12 की मात्रा लेनी ही चाहिए। यदि आप ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने अपनी डाइट से मांस, डेयरी और अनाज बिल्कुल हटा दिया हैए तो आपको इसकी भारी कमी हो सकती है।   इसे रात में लेने से आपकी नींद उड़ सकती है। जिन लोगों में विटामिन बी12 की कमी होती हैए उन्हें इस विटामिन की पूर्ति के लिए इंजेक्शन दिए जाते हैं लेकिन इसे पूरी तरह सेफ नहीं कहा जा सकता। इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। ऐसे में नेचुरल तरीके से ही इस विटामिन का इनटेक बढ़ाना चाहिए।





Post Comment

Comment List

Latest News