3 दिन सक्रिय रहेगा प्री मानसून, बारिश होने से लोगों को मिली राहत

तापमान में गिरावट दर्ज

3 दिन सक्रिय रहेगा प्री मानसून, बारिश होने से लोगों को मिली राहत

राज्य में प्री-मानसून से अधिकांश शहरों में राहत की बूंदें गिरी, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। अनेक शहरों में रविवार तड़के से ही बारिश का दौर शुरू हुआ, जो दिनभर जारी रहा।

जयपुर। राज्य में प्री-मानसून से अधिकांश शहरों में राहत की बूंदें गिरी, जिससे मौसम खुशनुमा हो गया। अनेक शहरों में रविवार तड़के से ही बारिश का दौर शुरू हुआ, जो दिनभर जारी रहा। इससे तापमान में गिरावट दर्ज हुई। जयपुर में बारिश होने लगी, जो दिनभर रह-रह कर होती रही। राजधानी में सुबह साढ़े आठ से शाम साढ़े पांच बजे तक 44.8 एमएम बारिश दर्ज हुई, जिससे शहर के अनेक हिस्सों में पानी भर गया और वाहन चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ा। राज्य के सीकर, अजमेर, पिलानी, कोटा, नागौर, चूरू, बीकानेर सहित अनेक हिस्सों में अच्छी बारिश हुई। कोटा में दिनभर रुक-रुक कर बारिश का दौर चला। सीकर के श्रीमाधोपुर में 68 एमएम बारिश दर्ज हुई, जिससे किसानों के चेहरे खिल गए। झालावाड़ में तेज बारिश होने से कई जगह पानी भर गया। बूंदी के नैनवां में तेज अंधड़ से विद्युत आपूर्ति प्रभावित हुई। पिछले 24 घण्टें में 18 जिलों में अच्छी बारिश होने से लोगों को गर्मी से राहत मिली। बीकानेर, जयपुर और भरतपुर संभाग में मध्यम से तेज दर्जे की बारिश दर्ज की गई। सर्वाधिक बारिश दौसा में 85 एमएम, जबकि पश्चिमी राजस्थान के अनूपगढ़ में 60 एमएम बारिश हुई।

कैसा रहेगा मौसम
मौसम केंद्र निदेशक राधेश्याम शर्मा ने बताया कि राज्य में आगामी तीन दिनों तक प्री मानसून सक्रिय रहेगा। धूलभरी आंधी के साथ 16 से ज्यादा जिलों में मेघगर्जन के साथ बारिश का यलो अलर्ट जारी किया है। इससे तापमान में 4 से 5 डिग्री सेल्सियस तक गिरावट आएगी। राज्य में मानसून के 22-25 जून के बीच प्रवेश करने की संभावना है।

जयपुर में नाहरगढ़ के किले में चलने लगे झरने
गुलाबी नगरी में अच्छा बारिश होने से नाहरगढ़ की पहाड़ियों से झरने चलने लगे। मॉनिग वॉक करने गए लोग भिगते हुए घर पहुंचे। जयपुर में दिन का तापमान 27.6 और रात का तापमान 22.0 डिग्री दर्ज हुआ।

Read More हिमालय से कोटा पहुंचे ब्लैक काइट शिकारी पक्षी

मानसरोवर में धंसी सड़क
मानसरोवर इलाके में द्वारकादास व स्टोन पार्क के बीच रविवार को सीवर की लाइन टूटने से सड़क धंस गई। सूचना पर पहुंचे निगम अधिकारियों ने लाइन को दुरुस्त करने का कार्य शुरू कराया, जो देर रात तक जारी रहा। स्थानीय पार्षद अभय पुरोहित ने बताया कि कुछ समय पूर्व यहां पर इंटरनेट की केबल डालने का कार्य किया था। इसके चलते यह सीवर की बड़ी लाइन टूट गई। बारिश के चलते यहां सड़क धंस गई। सूचना पर निगम अधिकारियों को मौके पर बुलाया और बेरिकेड्स लगाकर यातायात को डायवर्ट किया। इसके बाद लाइन को ठीक कराने का कार्य शुरू कराया गया।

Post Comment

Comment List

Latest News