सीबीएसई 10वीं सैकण्ड टर्म परीक्षा का परिणाम इस हफ्ते

उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन पूरा, परिणाम को अंतिम रूप देने में जुटा बोर्ड

सीबीएसई 10वीं सैकण्ड टर्म परीक्षा का परिणाम इस हफ्ते

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की सैकण्ड टर्म की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने को है।

अजमेर। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की सैकण्ड टर्म की बोर्ड परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का इंतजार खत्म होने को है। इस हफ्ते परीक्षा का परिणाम जारी होने की संभावना है। बोर्ड परिणाम को अंतिम रूप देने में जुट गया है। बीते 26 अप्रैल से 10वीं व 12वीं की सैकण्ड टर्म की परीक्षाएं शुरू हुई थीं। दसवीं की परीक्षा 24 मई को संपन्न हो गई थी। बोर्ड सूत्रों के अनुसार दसवीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का काम पूरा हो चुका है। इस हफ्ते किसी भी दिन बोर्ड सभी 16 रीजन का परीक्षा परिणाम एक साथ जारी कर सकता है। बताया जा रहा है कि यह पहला अवसर होगा कि जब बोर्ड 12वीं से पहले 10वीं का परिणाम जारी किया जाएगा। अजमेर रीजन में 10वीं की परीक्षा के लिए 125065 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। इसमें 74556 छात्र व 50509 छात्राएं शामिल हैं। 

12वीं का अगले हफ्ते

सूत्रों का कहना है कि 12वीं की उत्तरपुस्तिकाओं के मूल्यांकन का कार्य अंतिम चरण में पहुंच चुका है। बोर्ड का प्रयास है कि परीक्षा के परिणाम से संबंधित सभी प्रकरणों का तुरंत निस्तारण कर अगले हफ्ते तक परिणाम जारी कर दिया जाएगा। अजमेर रीजन में 12वीं की परीक्षा के लिए 103024 विद्यार्थी पंजीकृत हुए थे। इसमें 61277 छात्र व 41747 छात्राएं शामिल थीं। ज्ञात रहे कि बोर्ड के इतिहास में बीते साल 2021 में पहली बार ऐसा हुआ था कि जब देशभर में कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण के चलते 10वीं व 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द करना पड़ा था और बोर्ड ने विशेष फॉर्मूले के आधार पर परिणाम जारी किया था।

Read More जालोर में नगर पालिका भीनमाल का अधिशासी अधिकारी एवं कनिष्ठ सहायक 4 लाख रूपये रिश्वत लेते रंगे हाथों गिरफ्तार 

 

 

 

Read More प्रदेश में मौसम में जारी है बदलाव 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News