जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, घर और कार के लोन होंगे मंहगे

आरबीआई ने नीतिगत दरों में आधी फीसदी की बढोतरी करने का फैसला लिया

जेब ढीली करने के लिए हो जाइए तैयार, घर और कार के लोन होंगे मंहगे

इस साल जून में लगातार छठे महीने में खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक के लक्ष्य छह प्रतिशत से ऊपर बनी रही है। विकास को गति देने और महंगाई को काबू में करने के उद्देश्य से नीतिगत दरों में आधी फीसद की बढ़ोतरी की गयी है।

मुंबई। बढ़ती महंगाई को काबू में करने के लिए रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नीतिगत दरों में आधी फीसदी की बढोतरी करने का फैसला लिया। जिससे घर, कार और दूसरे तरह के लोन महंगे हो जाएंगे। रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिवसीय बैठक के बाद गवर्नर शक्तिकांत दास ने बैठक में लिए गए निर्णय की जानकारी देते हुए कहा कि देश में वैश्विक कारकों से महंगाई में बढोतरी हो रही है। इस साल जून में लगातार छठे महीने में खुदरा महंगाई रिजर्व बैंक के लक्ष्य छह प्रतिशत से ऊपर बनी रही है। विकास को गति देने और महंगाई को काबू में करने के उद्देश्य से नीतिगत दरों में आधी फीसद की बढ़ोतरी की गयी है।

उन्होंने कहा कि इस बढ़ोतरी के बाद रेपो दर 4.90 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत बढ़कर 5.40 प्रतिशत पर, स्टैंडिंग डिपॉजिट फैसिलिटी दर (एसडीएफ) 4.65 प्रतिशत से 0.50 प्रतिशत बढ़कर 5.15 प्रतिशत, बैंक दर 5.15 प्रतिशत से बढ़कर 5.65 प्रतिशत पर तथा मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी (एमएसएफ) 5.65 प्रतिशत पर पहुंच गयी है। उन्होंने कहा कि इस बढोतरी से खुदरा महंगाई को काबू करने में मदद मिलने की उम्मीद है और महंगाई को मध्यावधि में छह प्रतिशत के लक्षित दायरे में लाया जा सकेगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

हाईटेंशन लाइन के चपेट में आने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने आठ घंटे लगाया जाम हाईटेंशन लाइन के चपेट में आने से युवक की मौत, ग्रामीणों ने आठ घंटे लगाया जाम
ज्ञापन में अधिकारियों की लापरवाही का उदाहरण देकर बताया है कि सहायक अभियंता कार्यालय सुरजगढ़ के ग्राम बिशनपुरा तन जाखोद...
सड़क हादसे में घायल व्यक्ति को समय पर मिल सकेगा इलाज-आयुक्त
पंचायती राज विभाग समन्वय समिति की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण समारोह
गलवा बांध में तेजी से बढ़ रहा है पानी अन्य बांधों का भी जलस्तर बढ़ा
एयरपोर्ट पर यात्रीभार में गिरावट, 2 विमानों का संचालन रद्द 
हाइवे के किनारे झुग्गियों में रहने वाले 280 परिवारों को चकगर्बी में मिली अपनी जमीन
पूर्वी अल्जीरिया में लगी आग, 26 लोगों की मौत