2 पहाड़ों को एक चित्र में किया कैद, बाइक से की यात्रा

प्रकृति के चित्रों से सरोबार नजर आई

2 पहाड़ों को एक चित्र में किया कैद, बाइक से की यात्रा

फोटोग्राफी की इसी दुरूह यात्रा के दौरान खींचे गए सैकड़ों चित्रों में से चयनित 35 छाया चित्रों की इस प्रदर्शनी में अधिकांश पहाड़ों के चित्र है। 

जयपुर। विश्व फोटोग्राफी दिवस की पूर्व संध्या पर जवाहर कला केन्द्र की पारिजात कला दीर्घा लेह, लद्दाख, शिमला और मसूरी के पहाड़ों और उन पर छाई प्रकृति के चित्रों से सरोबार नजर आई। मौका था छाया चित्रकार पुष्पेन्द्र उपाध्याय के खींचे गए छाया चित्रों की प्रदर्शनी के उद्घाटन का। पुष्पेन्द्र ने बताया कि चित्रकार महेश स्वामी की कला से प्रेरित होकर उन्होंने छाया चित्रकारी करना शुरू किया और 2019 में उन्होंने पहली बार लेह-लद्दाख, सिमला और मसूरी की बाइक से यात्रा की। फोटोग्राफी की इसी दुरूह यात्रा के दौरान खींचे गए सैकड़ों चित्रों में से चयनित 35 छाया चित्रों की इस प्रदर्शनी में अधिकांश पहाड़ों के चित्र है। 

18 हजार फीट की उंचाई तक की फोटोग्राफी
इस यात्रा का उनका उद्देश्य इस क्षेत्र के प्राकृति को अपनी छाया चित्रकारी का माध्यम बनाना था। इस दौरान उन्होंने लेह-लद्दाख और उसके आस-पास हुंदूर तथा पैंगान लेक क स्थलों पर 18 हजार हजार फीट की उंचाई तक वहां के चित्रों सौन्दर्य को अपने कैमरे में कैद किया।

पहाड़ों पर छाया-प्रकाश का संयोजन 
यहां प्रदर्शित छाया चित्रों में पहाड़ों पर छाया-प्रकाश का संयोजन देखने योग्य है। इसके अलावा एक-दूसरे से लंबी दूरी पर स्थित 2 पहाड़ों को उन्होंने इस तरह अपने कैमरे में कैद किया है। दोनों एक-दूसरे की करीब ही हो। पुष्पेन्द्र ने कहा कि फोटोग्राफी सबसे अधिक सूर्योदय के समय होती है।

Read More बॉन्ड नीति के विरोध में रेजिडेंट डॉक्टर्स का अस्पतालों में पूर्णतया कार्य बहिष्कार

28 अगस्त तक चलेगी प्रदर्शनी
प्रदर्शनी का उद्घाटन राजस्थान ललित कला अकादमी के पूर्व अध्यक्ष प्रो. भवानी शंकर शर्मा ने किया। लोकनायक जयप्रकाश नेशनल आर्ट एंड कल्चर फाउण्डेशन के महासचिव अरविंद ओझा और राजस्थान ललित कला अकादमी के सचिव डॉ. रजनीश विशिष्ठ अतिथि थे। यह प्रदर्शनी 28 अगस्त तक चलेगी।

 

Post Comment

Comment List

Latest News

असर खबर का : हरकत में आया प्रबंधन, चालू की यूनिट दो असर खबर का : हरकत में आया प्रबंधन, चालू की यूनिट दो
प्रदेश में चल रहे बिजली संकट के मामले में दैनिक नवज्योति ने पॉवर प्लांटों की 11 यूनिट बंद होने के...
सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में ठेका श्रमिकों ने किया कार्य बहिष्कार
फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप: झारखण्ड की खिलाड़ी अस्टम उरांव भारत की कैप्टन
अपने कर्तव्यो को ईमानदारी से निभाने वाले अधिकारियों के साथ सरकार कर रही है नाइंसाफी : रामलाल
इन्वेस्ट राजस्थान समिट की सभी तैयारियां पूरी, मित्तल, बिड़ला सहित जाने माने उद्यमी होंगे शामिल
कांग्रेसजनों ने गोकुल भाई भट्ट को अर्पित की पुष्पांजलि
सिर पर पत्थर से वार कर युवक की हत्या