कुएं पर बने पानी के हौज में उतरे चार युवकों की मौत

एक ही परिवार के थे चारों, लवेरा गांव में पसरा सन्नाटा 

कुएं पर बने पानी के हौज में उतरे चार युवकों की मौत

खेत के कुएं के पास बने हुए पानी के हौज में रहस्यमय परिस्थिति में अचेत होकर गिरे बच्चे को बचाने के प्रयास में चार की मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि 4 अचेत हो गए।

नसीराबाद/श्रीनगर।नसीराबाद के निकटवर्ती लवेरा गांव स्थित एक खेत के कुएं के पास बने हुए पानी के हौज में रहस्यमय परिस्थिति में अचेत होकर गिरे बच्चे को बचाने के प्रयास में चार की मौके पर ही मृत्यु हो गई जबकि 4 अचेत हो गए। हादसे में अचेत युवकों को उपचार के लिए चिकित्सालय में भर्ती किया गया है। चारों मृतक युवक एक ही परिवार के होने के कारण गांव में सन्नाटा पसरा है।

जानकारी के अनुसार लवेरा निवासी महेंद्र गुर्जर पुत्र रतनलाल ने सदर पुलिस थाने में रिपोर्ट दी कि हरदेव गुर्जर के खेत पर कुएं के निकट पानी का हौज बना है। उस हौज में पानी लेने के लिए 12 वर्षीय सुरेंद्र पहुंचा। बताया जा रहा है कि इस दौरान बेहोशी का आभास होने पर वह चिल्लाने लगा। उसकी आवाज सुनकर आस पास काम कर रहे अन्य ग्रामीण मौके पर पहुंचे। संभावना जताई जा रही है कि हौज का ढक्कन खोलने के बाद आई दुर्गंध से सुरेन्द्र अचेत होकर हौद में गिर गया। उसे बचाने के लिए एक के बाद एक आठ व्यक्ति उस हौज में उतरते चले गए। बेहोशी का हालत में होने के कारण उन्हें कड़ी मशक्कत करके हौज से बाहर निकालकर चिकित्सालय पहुंचाया गया। चिकित्सकों ने जांच करके हरदेव गुर्जर के पुत्र 32 वर्षीय शैतान गुर्जर एवं 21 वर्षीय शिवराज गुर्जर सहित हरदेव गुर्जर के भाई श्रवण गुर्जर के पुत्र 27 वर्षीय महेंद्र गुर्जर एवं 37 वर्षीय देवकरण गुर्जर की जांच करके उन्हें मृत घोषित कर दिया। सुरेंद्र, शेरू और रतन को उपचार के लिए अजमेर रेफर कर दिया जबकि धनराज का स्थानीय चिकित्सालय में उपचार जारी है। हौज में चार युवकों की मौत के समाचार सुनते ही क्षेत्र में हड़कंप मच गया। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा, पुलिस उपाधीक्षक पूनम भरगड़, सदर पुलिस थानाधिकारी हेमराज, सिटी पुलिस थानाधिकारी कल्पना सिंह राठौड़, श्रीनगर पुलिस थानाधिकारी गणपत सिंह अपने अधीनस्थ पुलिस अधिकारियों एवं पुलिसकर्मियों के साथ चिकित्सालय और घटनास्थल पर पहुंचे और कार्यवाही शुरू की।
 
पानी के विषाक्त या रसायनयुक्त होने की आशंका
अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक घनश्याम शर्मा ने हौज में से पानी का नमूना लेकर जांच करने के लिए भिजवाया है। उन्होंने जानकारी दी कि यह पानी का हौज लगभग 8 फुट गहरा और 6 गुना 10 फुट लंबा चौड़ा है। जिसमें लगभग साढ़े 3 फुट पानी था। हौज में इतना कम पानी होने के कारण किसी भी व्यक्ति की डूबने से मृत्यु नहीं हो सकती। कुएं पर बिजली का कनेक्शन भी नहीं है। इस कारण पानी में करंट आने की संभावना भी नहीं है। पानी में कुछ दुर्गंध का आभास किया गया और जिन व्यक्तियों ने उस हौज के पानी में उतरकर उनको बाहर निकाला। उनके हाथ में पहने हुए चांदी के कड़े काले पड़ गए। जिससे आशंका है कि पानी में विषाक्त होने के कारण उसकी विषाक्त दुर्गंध से इतना बड़ा हादसा घटित हो गया।

मुआवजे की मांग को लेकर दिया धरना 
मृतक एवं घायल युवकों के परिजनों को उचित मुआवजा देने की मांग को लेकर ग्रामीण चिकित्सालय के सामने सड़क पर धरना देकर बैठ गए। उन्होंने मांग की कि जिला कलेक्टर मौके पर आकर मुआवजे की घोषणा करें। पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को समझाने का काफी प्रयास किया लेकिन समाचार लिखे जाने तक धरना जारी था। धरना स्थल के दोनों तरफ वाहनों की लंबी कतारें देखी गई।

मृतक महेंद्र को मंदिर में कर दिया था दान 
मौत का शिकार बने देवकरण और महेंद्र का बड़ा भाई रामदेव हादसे के बाद चिकित्सालय पहुंचा। उसने बताया कि महेंद्र की धार्मिक कार्यक्रमों में अत्यधिक रूचि थी। इसी कारण उसे पुष्कर स्थित देवनारायण मंदिर में दान कर दिया गया था। उसे दो-चार माह बाद ही देवनारायण मंदिर में जाना था।

दो भाइयों के दो-दो बेटे 
हादसे में मृतक शैतान और शिवराज दोनों सगे भाई हैं। इसी प्रकार देवकरण और महेंद्र सगे भाई हैं।  इन दोनों के पिता हरदेव और श्रवण भी आपस में सगे भाई हैं।

जनप्रतिनिधियों ने जताया शोक
हादसे की जानकारी मिलते ही पूर्व विधायक रामनारायण गुर्जर सहित पीसीसी सचिव पूर्व विधायक महेंद्र सिंह गुर्जर के पुत्र हरेंद्र गुर्जर आदि चिकित्सालय पहुंच गए और पीड़ित परिवार को राहत की मांग की। विधायक रामस्वरूप लाम्बा ने हादसे पर गहरा दुख व्यक्त करते हुए जिला कलेक्टर अंशदीप और पुलिस अधीक्षक चूनाराम से इस हादसे के बारे में चर्चा करके पीड़ित परिवार को उचित राहत दिलाने की मांग की।

Read More दूसरे फेज में कांग्रेस आलाकमान के फैसलों की परीक्षा, दाव पर दिग्गज नेताओं की प्रतिष्ठा 

Post Comment

Comment List

Latest News

रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
रोडवेज ने टाटा कंपनी के चेसिस और बस बॉडी के लिए बीएमएमएस कंपनी को वर्क ऑर्डर दिया है। कंपनी इसी...
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत
जयपुर में अंधड के साथ हल्की बारिश 
सांगानेर एयरपोर्ट पर बैग में बम रखा होने की धमकी
राकांपा ने जारी किया घोषणा-पत्र, महिलाओं को नौकरी में 50% आरक्षण देने का वादा
गहलोत सरकार में ओएसडी के बयान के बाद गरमाया फोन टैपिंग मामला: मोदी, भजनलाल ने उठाया मुद्दा, अब राठौड़ ने जांच कर दोषियों  कार्रवाई की मांग की