बच्चों ने दिखाया हुनर, गणेश बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

गणेश चतुर्थी के अवसर पर दैनिक नवज्योति की स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल में प्रतियोगिता

बच्चों ने दिखाया हुनर, गणेश बनाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

विद्यार्थियों में कला के प्रति रुचि और उनके अंदर की प्रतिभा को प्रकट करने के उद्देश्य से गणेश चतुर्थी के अवसर पर दैनिक नवज्योति ने रावतभाटा रोड़ नयागांव स्थित स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल के विद्यार्थियों के बीच इवेंट आयोजित किया। इस इवेंट में स्कूल के विद्यार्थियों को गणपति थीम दी गई।

कोटा। विद्यार्थियों में कला के प्रति रुचि और उनके अंदर की प्रतिभा को प्रकट करने के  उद्देश्य से गणेश चतुर्थी के अवसर पर दैनिक नवज्योति ने रावतभाटा रोड़ नयागांव स्थित स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल के विद्यार्थियों के बीच इवेंट आयोजित किया। इस इवेंट में स्कूल के विद्यार्थियों को गणपति थीम दी गई। जिस पर उन्हें गणेश जी के विभिन्न स्वरूपों को बनाकर संदेश देने को कहा गया। इस प्रतियोगिता में विद्यालय के कक्षा सातवीं से नवीं तक के विद्यार्थियों ने बहुत ही उत्साह के साथ भाग लिया। सभी विद्यार्थियों ने अपनी रचनात्मकता को बहुत ही कुशलता के साथ प्रस्तुत किया। विद्यार्थियों ने अपनी कल्पना को पेपर पर, मिट्टी पर विभिन्न रंगों के माध्यम से उभारना शुरू किया तो उनकी प्रतिभा निखर कर सामने आई। कई विद्यार्थियों ने मिट्टी के गणेश जी बनाए, किसी ने पुरानी और बेकार सीडी से अपनी कला का परिचय दिया तो किसी ने बोर्ड पर माचिस की तीली से ऊन के माध्यम से गणेश जी की आकृति को उभारा। पीपल के पत्तों के द्वारा किसी ने  अपनी कला को दिखाया तो किसी ने विभिन्न दालों, माउस पैड, विभिन्न शीट, रंग  बिरंगे स्टोन्स, मोती ,पेपर आर्ट, पैंसिल स्कैच, कलावा, पेपर क्विलिंग से गणेश जी बनाएं। इन्हें सजाने के लिए विभिन्न रंगों, मोती और विभिन्न की बीड्स आदि का प्रयोग किया। मिट्टी और स्पॉन्ज  क्ले का उपयोग करते हुए बहुत सुंदर आकृति प्रदान की। इवेंट में विद्यार्थियों ने बढ़चढ़कर भाग लिया और एक से बढ़कर एक सुंदर गणपति बनाए। पीपल के पत्ते पर मिट्टी से गणेश जी बैठी  हुई मुद्रा में आकृति को उकेरा तो किसी ने मिट्टी से ही पत्ता बनाकर उसे रंग करके गणपति की आकृति उकेरी। 

मिट्टी के गणेश के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। गणपति के माध्यम से संदेश दिया- हम सब को सुख मिले, भगवान गणेश आपकी सभी मनोकामनाएं पूर्ण करें। गणेश चुतुर्थी की शुभ कामनाएं गणेश जी आशीर्वाद दे और सफलता का रास्ता खोंजे, गणपति-गुरू, रक्षक और बाधाओं को दूर करने वाले है । वह हमारे जीवन को रोशन करें, हमेशा ईकों फ्रेडली गणेश प्रतिमाए बनाएं ना कि पीओपी की, सकारात्मक रहें और साकारात्मक सोचें, पीओपी का गणेश जी बनाने में उपयोग नहीं  करे यह पर्यावरण को नुकसान करता है। सांई इतना दीजिए जामे कुटुम्ब समाएं, मैं भी भूखा ना रहूं साधु ना भूखा पाए। सेव वॉटर, सेव अर्थ, गणपति कह रहे है- मेरा असली स्थान आपके हदय में है समुन्द्र में नहीं इससे प्रदूषण होता है मुझे बनाने के लिए प्राकृतिक मिट्टी का उपयोग करें। घर लाएं इको फ्रेंडली गणेश।

प्रतियोगिता में कुल नौ विद्यार्थी विजेता रहे
इस प्रतियोगिता में कुल नौ विद्यार्थी विजेता रहे। प्रथम पुरस्कार गीत रिजवानी नवीं कक्षा-ए ,द्वितीय पुरस्कार- चारू मोटवानी आठवीं कक्षा-ए ,तृतीय पुरस्कार- दूर्वा शर्मा  सातवीं कक्षा-ए   तथा  सांत्वना पुरस्कार-  अभिमन्युसिंह नरूका सातवीं-बी, मैत्री जैन सातवीं-ए, आरूषी विजय आठवीं-ए, भव्या रिजवानी सातवीं-बी ,राजवी जैन  नवीं-ए ,रक्षिता शुक्ला  सातवीं-ए  विजेता रहे।  इस इवेंट को सुचारू रूप से सम्पन्न करवाने में नयागांव स्थित स्प्रिंगडेल्स चिल्ड्रन स्कूल के डायरेक्टर संदीप अग्रवाल, प्रिंसिपल मीनाक्षी पोरवाल, मिडिल इंचार्ज दीप्ति कौल और समस्त विद्यालय स्टाफ का सराहनीय योगदान रहा।

 

Read More रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत