सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट

रिजर्व पुलिस टीमें भी अलर्ट पर हैं

सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट

निर्वाचन क्षेत्रों में बेहतर मतदान करने के लिए क्षेत्र के मतदाताओं के अतिरिक्त बाहरी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा। यदि कोई सही कारण बताया गया तो एंट्री दी जाएगी। 

जयपुर। प्रदेश में लोकसभा चुनावों के दौरान सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए राजस्थान पुलिस ने राजस्थान से सटे पांच राज्यों की सीमाओं पर चौकसी बढ़ा दी है। डीजीपी उत्कल रंजन साहू ने बताया कि सीमावर्ती राज्यों पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और गुजरात राज्य से लगने वाली राजस्थान की सीमाओं पर सीलिंग कर 225 चौक पोस्ट बनाई गई हैं। इन पर निरंतर चैकिंग हो रही है। इन सभी चैक पोस्ट पर पांच पुलिसकर्मी और पांच होम गार्ड्स तैनात हैं। ये सीसीटीवी कैमरों से वीडियोग्राफी के जरिए राउंड द क्लॉक मॉनिटरिंग कर रहे हैं। पहले चरण का मतदान होगा। इस दौरान निर्वाचन क्षेत्रों में बेहतर मतदान करने के लिए क्षेत्र के मतदाताओं के अतिरिक्त बाहरी व्यक्ति का प्रवेश निषेध रहेगा। यदि कोई सही कारण बताया गया तो एंट्री दी जाएगी। 

पुलिस बल अलर्ट मोड पर
साहू ने बताया कि निर्वाचन से संबंधित अन्य अहम कार्यों में भी पर्याप्त संख्या में पुलिस बल और सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है। मतदान के बाद ईवीएम संग्रहण, ईवीएम की सुरक्षा और मतगणना केंद्रों पर सुरक्षा व्यवस्था, संग्रहण और मतगणना के दिन यातायात एवं कानून व्यवस्था, वायरलैस संचार व्यवस्था और परिवहन सम्बंधी जरूरतों जैसे सभी महत्वपूर्ण टास्क के लिए जिला पुलिस को माकूल प्रबंध करने के निर्देश दिए हैं। वहीं किसी भी स्थान पर आकस्मिक स्थिति में पुलिस जिलों में रिजर्व पुलिस टीमें भी अलर्ट पर हैं।

 

Tags: election

Post Comment

Comment List

Latest News