जयपुर में डेंगू के बीच दबे पांव कोरोना फिर दे रहा दस्तक

जयपुर में डेंगू के बीच दबे पांव कोरोना फिर दे रहा दस्तक

तीन दिन में 16 पॉजिटिव मिले एक्टिव केस बढ़कर 27 हुए : त्योहारी सीजन में बरती गई लापरवाही अब पड़ रही भारी, 54 दिन बाद जयपुर में एक दिन में आठ पॉजिटिव मिले

जयपुर। कोरोना के मामले कम होने के बाद आमजन की ओर से बरती गई भरपूर लापरवाही त्योहारी सीजन बीतने के बाद अब भारी पड़ रही है। जयपुर में कोरोना के नए मामलों में तेजी से बढ़ोतरी हो रही है और प्रदेश में कोरोना के मामलों में जयपुर फिर से अव्वल दर्जे पर पहुंच गया है। कुछ दिन पहले जयपुर में जहां लगातार शून्य का आंकड़ा देखकर मन प्रसन्न हो रहा था वहीं अब बीते तीन दिनों में ही जयपुर में 16 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं और ये केस दिनों दिन बढ़ते जा रहे हैं। मंगलवार को तो जयपुर में करीब 54 दिन बाद एक दिन में आठ पॉजिटिव मरीज रिकॉर्ड किए गए। कोरोना पर काबू पाने के बाद इससे पहले 15 सितम्बर को जयपुर में सात मरीज एक दिन में मिले थे। एक दिन पहले रविवार को जहां प्रदेश में पांच पॉजिटिव मरीज मिले थे, उनमें से सभी पांच मरीज जयपुर में ही मिले थे। वहीं सोमवार को भी प्रदेश में चार पॉजिटिव मरीज है, इनमें से भी तीन कोरोना पॉजिटिव जयपुर में मिले हैं। वहीं मंगलवार को भी प्रदेश में 9 पॉजिटिव मिले और इनमें से 8 मरीज अकेले जयपुर में मिले हैं। ये आंकड़े चिकित्सा विभाग के साथ ही आमजन की भी चिंता बढ़ाने वाले हैं।

सैंपलिंग घटी, टीकाकरण की भी रफ्तार थमी
जयपुर जिले में अब कोरोना पॉजिटिव मरीज मिलने के बाद होने वाली कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग और सैंपलिंग ना के बराबर या यूं कहें की हो ही नहीं रही है। हालांकि चिकित्सा विभाग के अधिकारी प्रतिदिन जयपुर में प्रतिदिन दो से ढ़ाई हजार सैंपलिंग करने का दावा कर रहे हैं लेकिन हकीकत इससे कोसों दूर है। वहीं टीकाकरण की रफ्तार पर भी लगाम लग गया है। आज हालात यह है कि जयपुर में अधिकांश टीकाकरण केन्द्रों पर टीके ही नहीं लग रहे हैं जबकि केन्द्र की तरफ से टीकों की भरपूर आपूर्ति की गई है और टीके स्टॉक में भरे पडेÞ हैं। ना तो कैंप्स लग रहे हैं और ना ही चिकित्सा विभाग टीकाकरण अभियान को बढ़ाने पर ध्यान दे रहा है। इसका नतीजा यह निकल रहा है कि कोरोना फिर से अपने पैर पसार रहा है।


जयपुर में यहां मिले पॉजिटिव
जिले में मंगलवार को झोटवाड़ा इलाके से 4, सी-स्कीम से 1, दुर्गापुरा से 1, प्रतापनगर से 1 और शाहपुरा से 1 केस पॉजिटिव मिला है साथ ही चार मरीज रिकवर होकर डिस्चार्ज किए गए। इन आंकड़ों के साथ ही जयपुर में अब कोरोना के कुल मरीज बढ़कर एक लाख 87 हजार 828 हो गए हैं।

लगातार बढ़ रहे हैं एक्टिव केस
जयपुर में कोरोना के नए मामलों में इजाफे के बीच कोरोना के एक्टिव केस भी तेजी से बढ़ रहे हैं। अधिकांश जिले जहां कोरोना फ्री हो चुके हैं वहीं जयपुर में एक्टिव केस बढ़कर मंगलवार को 27 तक पहुंच गए। वहीं इससे पहले अक्टूबर के अंत में एक्टिव केस की संख्या महज नौ पर पहुंच गई थी लेकिन फिलहाल स्थित यह है कि प्रदेश में कुल एक्टिव केसेज की संख्या जहां 45 है वहीं अकेले जयपुर में ही आधे से ज्यादा 27 एक्टिव केस हैं।

कोरोना की रोकथाम के लिए घर घर सर्वे में टीमें लगा रखी हैं। प्रतिदिन ढाई हजार सैंपलिंग की जा रही है। पॉजिटिव मिलने पर कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग सहित सभी जरूरी कार्य किए जा रहे हैं।
-डॉ. नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ एवं कोविड प्रभारी जयपुर जिला

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें