केएसटी पर पानी में दौड़ते नजर आएंगे घोड़े

यूआईटी खर्च कर रहा है 3 करोड़ रुपए

केएसटी पर पानी में दौड़ते नजर आएंगे घोड़े

नगर विकास न्यास की ओर से किशोर सागर तालाब में दौड़ते हुए घोड़े लगाए जाएंगे। जिससे ये घोड़े पानी में तैरते हुए नजर आएंगे। इस काम पर नगर विकास न्यास द्वारा करीब 3 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।

कोटा । शहर के बीचो बोच स्थित किशोर सागर तालाब में पिलर तो बनकर तैयार हो गए हैं और अब जल्दी ही तालाब में घोड़े दौड़ते नजर आएंगे। नगर विकास न्यास की ओर से किशोर सागर तालाब में दौड़ते हुए घोड़े लगाए जाएंगे। जिसके लिए पानी के नीचे से सीमेंट के पिलर बनाए गए हैं। करीब 7 मीटर से अधिक गहराई से लेकर पानी के ऊपर तक पिलर बनकर तैयार हो गए हैं। ये पिलर पानी के ऊपर नजर भी आने लगे हैं। इन एक दर्जन पिलर के ऊपर प्लेटफार्म बनाया जाएगा। जिस पर 9 घोड़े लगाए जाएंगे। ये घोड़े पानी में तैरते हुए नजर आएंगे। सूत्रों के अनुसार करीब दो माह से पिलर बनाने का काम किया जा रहा है। पानी में काम होने से उसका जल स्तर कम कराया गया था। जिससे पिलर ऊपर नजर आ रहे हैं। पिलर पर प्लेटफार्म पर बनकर तैयार होने के बाद जल स्तर बढ़ा दिया जाएगा। उसके बाद उन पर 9 घोड़े लगाए जाएंगे। उन घोड़ों के आस-पास फाउंटेंन व आकर्षक रोशनी की जाएगी। जिससे ये घोड़े पानी में तैरते हुए नजर आएंगे। 

इस काम पर नगर विकास न्यास द्वारा करीब 3 करोड़ रुपए खर्च किए जा रहे हैं।  राह चलते लोगों को घोड़े दूर से ही नजर आ जाएं इसके लिए यहां पूर्व में बनी चार दीवारी को हटाकर उसके स्थान पर लोहे की रैलिंग लगाई गई है। सूत्रों के अनुसार प्लेटफार्म बनाने व अन्य शेष काम में समय लगने के कारण इस माह के अत तक या अक्टूबर के पहले सप्ताह में घोड़े तालाब में दौड़ते हुए नजर आएंगे। गौरतलब है कि इससे पहले ये घोड़े जेडीबी कॉलेज के सामने लगे हुए थे। जिन्हें वहां से हटाया गया है। इन घोड़ों के स्थान पर वर्तमान में नया पैडस्टल बनाकर उस पर महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरु व सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमाएं लगाई जाएंगी। जिनमें से दो प्रतिमाएं लग चुकी हैं। महात्मा गांधी की प्रतिमा के जयपुर से आने का इंतजार है। महात्मा गांधी के इंतजार में करीब एक महीने से दोनों महापरुषों की प्रतिमाएं कपड़े से ढकी हुई हैं। 

Related Posts

Post Comment

Comment List

Latest News

महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के मंत्री राज्य में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को...
रूस में ईंधन टैंकर में आग लगने से 3 लोगों की मौत
बर्ड फ्लू का प्रकोपः 3 लाख से ज्यादा मुर्गियां मारेगा जापान
अंडर-19 महिला विश्व कप में शेफाली करेंगी भारत की कप्तानी
राहुल की केन्द्र सरकार को समय रहते संभल जाने की हुंकारः गहलोत
कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और पटवारी के पद खाली पड़े, जनता भटक रही
ओवरलोड वाहनों के कारण जर्जर हुईं संपर्क सड़कें