अत्यधिक मोबाइल और गैजेट्स के उपयोग का नतीजा- गर्दन में दर्द 

एक औसत युवा दिन में करीबन 80 बार अपने फ़ोन को लॉक-अनलॉक करता है

अत्यधिक मोबाइल और गैजेट्स के उपयोग का नतीजा- गर्दन में दर्द 

अत्यधिक गैजेट्स की इस्तेमाल से होने वाले इस गर्दन दर्द को डॉक्टरी भाषा में टेक्स्ट-नेक सिंड्रोम भी कहते हैं।

जयपुर। मोबाइल व अन्य गैजेट्स के निरंतर बढ़ते इस्तेमाल से हर उम्र के लोग नैक पेन की शिकायत लेकर सामने आ रहे हैं। एक शोध के अनुसार एक औसत युवा दिन में करीबन 80 बार अपने फ़ोन को लॉक-अनलॉक करता है। इस एडिक्शन की वजह से गर्दन हमेशा स्क्रीन की तरफ झुकी रहती है और लम्बे समय तक बने रहने की वजह से नैक पेन का कारण बनती है।

राजधानी जयपुर के वरिष्ठ न्यूरो सर्जन डॉ. केके बंसल ने बताया कि इस तरह के नैक पेन को सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस कहते हैं। गैजेट्स का लम्बे समय तक गर्दन झुका कर इस्तेमाल करते रहने से गर्दन की हड्डियों और मांसपेशियों पर तनाव पड़ता है जिससे दर्द होने लगता है। गौरतलब है कि अत्यधिक गैजेट्स की इस्तेमाल से होने वाले इस गर्दन दर्द को डॉक्टरी भाषा में टेक्स्ट-नेक सिंड्रोम भी कहते हैं।

सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस के लक्षण 

सिर आगे झुके रहना
हाथ-पैरों में झनझनाहट होना
कमज़ोरी आना
राउंड शोल्डर
सिर दर्द का बने रहना
चलने-फिरने में तकलीफ होना
गर्दन के मूवमेंट में रुकावट आना

लक्षणों को पहचानने के बाद एमआरआई जांच के जरिये बीमारी की पुष्टि की जाती है। सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस में शुरुआती स्टेज में फिजियोथेरेपी सुझाई जाती है व अत्यधिक दर्द के लिए दवाइयां दी जाती है। इलाज करते समय पूरा ध्यान मरीज का पोस्चर सही करने पर रहता है। 

आसान है बचाव 
सर्वाइकल स्पॉन्डिलाइटिस पूरे विश्व में मोबाइल यूज़र्स आबादी में निरंतर वृद्धि के साथ एक बढ़ती जीवन शैली और स्वास्थ्य की स्थिति है। यह विशेष रूप से बच्चों के साथ बढ़ती चिंता का कारण है, क्योंकि उनके मोबाइल फ़ोन एक्सपोज़र की चपेट में आने का खतरा काफी अधिक होता है। मोबाइल का कम से कम इस्तेमाल, सोने से पहले कम से कम एक घंटा पहले मोबाइल से दूरी बना लेना व काम करते वक्त बीच-बीच में ब्रेक्स लेते रहने से इस समस्या से बचा जा सकता है।

Tags: health

Post Comment

Comment List

Latest News