Mahatma Gandhi English Medium schools में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

10 सीटों पर भामाशाह करा सकेंगे एडमिशन, स्कूलों में एडमिशन प्रक्रिया से जुड़ा पूरा शेड्यूल जारी 

Mahatma Gandhi English Medium schools में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

अंग्रेजी मीडियम की सरकारी स्कूलों यानी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को बंद करने की कवायद के बीच एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

जयपुर। अंग्रेजी मीडियम की सरकारी स्कूलों यानी महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूलों को बंद करने की कवायद के बीच एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गई है। चूंकि एडमिशन की प्रक्रिया पूर्व से निर्धारित थी। 7 मई से ऑनलाइन आवेदन करना पहले से तय था। प्रदेश में करीब 2070 से ज्यादा सरकारी अंग्रेजी मीडियम की स्कूलें हैं। इनमें एडमिशन के लिए पैरेंट्स शाला दर्पण पोर्टल के माध्यम से 12 मई तक ऑनलाइन आवेदन किए जा सकेंगे। लॉटरी 14 मई को निकाली जाएगी।

प्रदेश की भजनलाल सरकार ने पिछले दिनों अंग्रेजी मीडियम की महात्मा गांधी स्कूलों को बंद करने की कवायद शुरू की थी। सभी स्कूलों को 4 पेज का फार्म भिजवाया गया है। इस फॉर्म को भरकर जिला शिक्षा अधिकारी को जमा कराना है। यह फार्म अंग्रेजी मीडियम स्कूलों को वापस हिंदी मीडियम में कन्वर्ट में करने के लिए है। हालांकि अभी तक यह तय नहीं किया गया है कि कितनी स्कूलों को बंद किया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि चार साल पहले खुले स्कूल जहां स्कूल भवन, स्टाफ सहित अन्य सभी सुविधाएं पर्याप्त हैं। उन्हें बंद नहीं किया जाएगा। जो स्कूलों के भवन, स्टाफ और अन्य सुविधाएं नहीं है, ऐसे स्कूलों को फिर से हिंदी मीडियम में कन्वर्ट किया जाएगा।

भामाशाह करते हैं बढ़-चढ़कर दान 
महात्मा गांधी इंग्लिश मीडियम स्कूल में भामाशाह बढ़-चढ़कर दान करते हैं। कई स्कूलों में तो भवन, इमारत का रखरखाव, ग्राउंड की बाउंड्री और पेड़-पौधे लगाने के साथ बच्चों को स्कूल यूनिफॉर्म और पुस्तकें तक भामाशाह उपलब्ध कराते हैं। जो भामाशाह 50 लाख रुपए या इससे ज्यादा का दान करेंगे। वे हर कक्षा में 2 स्टूडेंट्स का एडमिशन अपनी इच्छा से करा सकेंगे। अधिकतम 10 सीटों पर भामाशाह एडमिशन दिला पाएंगे। जो स्कूल हाल ही में हिंदी मीडियम से अंग्रेजी मीडियम में कन्वर्ट हुए हैं। उनमें एडमिशन के लिए पूर्व में पढ़ने वाले बच्चों को प्राथमिकता रहेगी।

एडमिशन प्रक्रिया का पूरा शेड्यूल 
12 मई तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।
13 मई को प्राप्त आवेदनों की लिस्ट कक्षावार स्कूलों के नोटिस बोर्ड पर चस्पा की जाएगी।
14 मई को एडमिशन के लिए लॉटरी निकाली जाएगी।
15 मई को लॉटरी से सिलेक्ट हुए स्टूडेंट्स की सूची स्कूल बोर्ड पर लगाया जाएगा।
16 मई से डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के साथ स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा।
1 जुलाई से नए सत्र की कक्षाएं शुरू हो जाएंगी।

Read More उड़ते विमान में आई तकनीकी खराबी, वापस लौटा

Post Comment

Comment List

Latest News