भारत रत्न लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन

लता: ए लाइफ इन म्यूजिक शीर्षक से प्रकाशित होगी जीवनी

भारत रत्न लता मंगेशकर की जीवनी प्रकाशित करेगा पेंगुइन

स्वर कोकिला लता जी की जीवनी मूल रूप से हिंदी में लेखक-कवि यतींद्र मिश्रा ने लिखा है। इसे लेखक, अनुवादक और पुरस्कार विजेता इरा पांडे द्वारा अनुवादित किया गया है।

कोलकाता। देश की सबसे प्रतिष्ठित गायिका और भारत रत्न से सम्मानित स्वर्गीय लता मंगेशकर के 93वें जन्मदिन पर पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया ने 'लता: ए लाइफ इन म्यूजिक शीर्षक से उनकी जीवनी को प्रकाशित करने की घोषणा की है। स्वर कोकिला लता जी की जीवनी मूल रूप से हिंदी में लेखक-कवि यतींद्र मिश्रा ने लिखा है। इसे लेखक, अनुवादक और पुरस्कार विजेता इरा पांडे द्वारा अनुवादित किया गया है। कला के प्रति समर्पित और भारत की सबसे पसंदीदा गायक की जीवनी का विवरण करते हुए, पेंगुइन प्रकाशन की इस पुस्तक का विमोचन 2023 की शुरुआत में किया जाएगा।

लेखक यतींद्र मिश्रा ने कहा कि लता दीदी एक वैश्विक और ख्याति प्राप्त कलाकार थीं। हिंदी में प्यार और सम्मान प्राप्त पुस्तक को अंग्रेजी के पाठकों के लिए प्रकाशित करना वास्तव में एक सम्मान का विषय है। अंग्रेजी संस्करण की अनुवादक इरा पांडे ने कहा कि लताजी की आवाज की पवित्रता को लोगों के सामने लाते हुए यतींद्र मिश्रा की पुस्तक का अनुवाद करने के लिए मुझे चुनना उनकी विनम्रता और संगीत के प्रति मेरा समर्पण है तथा मेरे लिए यह एक चुनौती व खुशी दोनों ही है।

इस पुस्तक को मूल रूप से हिंदी में लिखा गया है और हिंदी संस्करण 'लता: सुर-गाथा को 64वां राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और सिनेमा पर सर्वश्रेष्ठ लेखन के लिए मामी पुरस्कार (2016-17) भी प्राप्त हो चुका है। इस पुस्तक को समर्थन देने वाले उत्कृष्ट लेखकों और सार्वजनिक हस्तियों में गुलजार, शुभा मुद्गल, कविता कृष्णमूर्ति और अन्य लोग भी शामिल हैं।  

Post Comment

Comment List

Latest News

मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम मोदी कांग्रेस के ‘न्याय पत्र’ को दे रहे हैं सांप्रदायिक रंग : जयराम
यह हमारा एजेंडा नहीं है। हकीकत तो यह है कि 1985 में पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी ने विरासत कर खत्म...
ठगों के मकड़जाल में उलझ रहे हैं लोग, कभी फर्जी पुलिस और ईडी बनकर तो कभी ट्रेडिंग के नाम पर ठगे लाखों रुपए 
दूसरे फेज की आधा दर्जन सीटों पर कांटे की टक्कर, कांग्रेस का अधिक मतदान कराने का प्लान 
प्रदेश का सबसे ऊंचा बूथ शेरगांव, 119 मतदाता करेंगे मतदान
राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू, अशोक गहलोत ने डाला वोट, 9 बजे तक 12 प्रतिशत मतदान
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 88 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप