वरिष्ठ नागरिकों के पास आ रहे ठगी के कॉल

वरिष्ठजन तीर्थ योजना के नाम पर मांग रहे रुपए

वरिष्ठ नागरिकों के पास आ रहे ठगी के कॉल

वरिष्ठ नागरिकों की तीर्थयात्रा योजना के नाम पर भी अब शातिरों द्वारा ठगी का खेल खेला जा रहा है। मेडिकल सहित अन्य प्रमाण पत्रों के लिए प्रदेश के कई वरिष्ठ नागरिकों के पास कॉल पहुंचे हैं। देवस्थान विभाग की ओर से बताया कि किसी भी तरह की राशि मांगने के लिए कॉल आने पर राशि नहीं दें। इस योजना से कोई भी वेंडर नहीं जुड़ा हुआ है।

कोटा। केस - 1 :  एक मेडिकल प्रमाण के लिए तीन हजार मांगे
वरिष्ठ नागरिक रामवतार ने बताया कि पिछले दिनों उनके घर के एक सदस्य के पास कॉल आया कि यात्रा के लिए मेडिकल प्रमाण पत्र आवश्यक है। इसके लिए तीन हजार रुपए की मांग की गई। वरिष्ठ नागरिक ने जब जिम्मेदार अधिकारियों से पता किया तो ठगी के लिए फर्जी कॉल आने की जानकारी मिली।

केस - दो : खानपान के लिए भी किया कॉल
वरिष्ठजन शिवप्रसाद सिंह ने बताया कि खानपान और किराया राशि को लेकर भी वरिष्ठ नागरिकों के पास कॉल पहुंचे है। वहीं देवस्थान विभाग के अलर्ट के बाद वरिष्ठ नागरिकों ने लापरवाही पर सवाल भी उठाए है। वरिष्ठ नागरिकों का कहना है कि आखिरकार विभाग से डेटा कैसे लीक हुआ, इसकी जांच होनी चाहिए। 

वरिष्ठ नागरिकों की तीर्थयात्रा योजना के नाम पर भी अब शातिरों द्वारा ठगी का खेल खेला जा रहा है। मेडिकल सहित अन्य प्रमाण पत्रों के लिए प्रदेश के कई वरिष्ठ नागरिकों के पास कॉल पहुंचे हैं। इस मामले में जब वरिष्ठ नागरिकों ने योजना से जुड़े अधिकारियों से सम्पर्क किया तो विभाग ने अलर्ट जारी किया है। देवस्थान विभाग की आयुक्त प्रज्ञा केवलरमी ने इस संबध में आदेश जारी किया है। जिसमें बताया कि मुख्यमंत्री की ओर से बजट में इस योजना की घोषणा की गई। इस योजना के तहत 20 हजार वरिष्ठ नागरिकों को यात्रा कराई जाएगी। इसमें 18 हजार यात्रियों को रेल मार्ग से एवं 2 हजार यात्रियों को हवाई मार्ग से यात्रा कराई जाएगी। उन्होंने बताया कि यह यात्रा पूरी तरह नि:शुल्क है। इस यात्रा का पूरा खर्चा राजस्थान सरकार की ओर से उठाया जाएगा। चयनित यात्रियों को मेडिकल रिपोर्टिंग के नाम पर किसी को कोई शुल्क नहीं देना है।

वेंडर के नाम से भी राशि न दें
देवस्थान विभाग की ओर से वरिष्ठ नागरिकों के लिए जारी अलर्ट में लगातार वसूली के लिए कॉल करने वालों के नंबर भी जारी किए गए है। विभाग की ओर से बताया कि किसी भी तरह की राशि मांगने के लिए कॉल आने पर राशि नहीं दें। इस योजना से कोई भी वेंडर नहीं जुड़ा हुआ है। इसलिए वेंडर के नाम पर भी किसी तरह की राशि नहीं दें। कुछ शातिर लोग फोन के माध्यम से वरिष्ठजनों से ठगी का प्रयास कर रहे हैं। ऐसे में वरिष्ठजनों को सावधान रहने की जरूरत है। इस मामले में जरा सी आवधानी से वरिष्ठजनों को आर्थिक नुकसान हो सकता है।

Read More गर्मी की छुट्टियों में बढ़ा यात्रीभार, ट्रेनों में लंबी वेटिंग

मेडिकल प्रमाण पत्र से लेकर किराया राशि वसूलने को लेकर कोई गिरोह सक्रिय बना हुआ है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए धार्मिक स्थलों की तीर्थयात्रा पूरी तरह से नि:शुल्क है। ऐसे में किसी के झांसे में नहीं आएं।
- राम सिंह, प्रबंधक देवस्थान विभाग

Read More ऑफिस में घुस महिला कर्मचारी से लूट ले गए 15 लाख रुपए 

 

Read More जैसलमेर में वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त

Post Comment

Comment List

Latest News

सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
कांग्रेस ने आरक्षण कोटा पिछड़े वर्गों और दलितों से मुसलमानों को स्थानांतरित कर दिया है, एक झूठ है। उन्होंने प्रधानमंत्री...
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत
बाल वाहिनी अब होंगी और अधिक सुरक्षित
पुलिया का काम सात माह से अटका पड़ा, बढ़ी दिक्कतें