कोरोना से सावधान रहें: 27 नए रोगी, 149 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में दो मौतें

कोरोना से सावधान रहें: 27 नए रोगी, 149 दिन बाद प्रदेश में एक दिन में दो मौतें

राजसमंद और चूरू में एक-एक की गई जान

जयपुर। राजस्थान में कोरोना के मरीज बढ़ रहे हैं। इसके साथ ही अब मौतें भी शनै-शनै होना शुरू हो गई हैं। प्रदेश में सोमवार को एक दिन में दो लोगों की जान कोरोना ने ली है। प्रदेश में 17 जुलाई यानी 149 दिन पहले एक दिन में दो लोगों की जान गई थी। इसके बाद एक भी दिन ऐसा नहीं हुआ जब दो मौत हुई है। जानकारी के अनुसार राजसमंद में 80 वर्षीय बुजुर्ग महिला की और चूरू के सरदारशहर में करीब 70 वर्षीय बुजुर्ग की मौत कोरोना से हुई है। कोविड के केस कम होने के साथ ही मौतों पर भी अंकुश लग गया था, लेकिन कोरोना के केस बढ़ने के साथ ही फिर से मौतें होना अलर्ट करने वाला है। प्रदेश में 31 जुलाई को अंतिम बार एक व्यक्ति की मौत गंगानगर में हुई थी। इसके 110 दिन 18 नवम्बर को जयपुर के आरयूएचएस अस्पताल में ढ़ाई साल के बच्चे की और फिर 6 दिसम्बर को बीकानेर में एक युवती की मौत हुई थी। अब इसके सात दिन बाद दो मौतें हुई है।


28 लोग रिकवर हुए, एक्टिव केस 259
सोमवार को प्रदेश में 27 नए रोगी आए हैं। हालांकि राहत यह है कि इससे एक अधिक यानी 28 लोग रिकवर हुए हैं। ऐसे में एक्टिव केस 259 रह गए हैं। नए मरीजों में हनुमानगढ़ में सर्वाधिक 8 केस हैं। इसके अलावा बीकानेर-जयपुर में 7-7, उदयपुर-गंगानगर में 2-2, चूरू में एक नया केस सामने आया है। चिंता की बात यह भी है कि हनुमानगढ़, बीकानेर में भी दूसरी लहर की समाप्ति के बाद एक दिन में 7-8 केस सामने आए हैं।    

यूक्रेन से आई कोटा की युवती सहित चार और मरीजों में मिला ओमिक्रॉन : युवती कोटा में होम आइसोलेट, तीन अन्य अजीतगढ़ के सरकारी अस्पताल में भर्ती
प्रदेश में सोमवार को चार और मरीजों में ऑमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इन चारों मरीजों की जिनोम सिक्वेंसिंग की जांच के लिए सैंपल एसएमएस मेडिकल कॉलेज भेजे गए थे, जिनकी सोमवार को रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें यूक्रेन से आई कोटा निवासी युवती भी शामिल है। साथ ही साउथ अफ्रीका से आए परिवार के संपर्क में आने वाले सीकर के अजीतगढ़ निवासी तीन अन्य मरीजों में भी ओमिक्रॉन की पुष्टि हुई है। यूक्रेन से आई युवती को तीन दिन पहले ही दो कोरोना रिपोर्ट नेगेटिव आने के कारण आरयूएचएस से डिस्चार्ज कर कोटा भेज दिया था, जहां युवती को होम आइसोलेट किया गया है। वहीं अजीतगढ़ निवासी तीन मरीजों को अजीतगढ़ के ही सरकारी अस्पताल में भर्ती किया है। तीनों में भी कोई लक्षण नहीं है और सभी मरीज असिम्पटेमेटिक हैं। ऐसे में प्रदेश में अब ओमिक्रॉन वेरिएंट से पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़कर 17 हो गई है। वहीं दो संदिग्ध मरीज अभी भी आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती हैं जिनकी जिनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी एक दो दिन में आ सकती है।


युवती बिल्कुल ठीक, रिपोर्ट आने के तीन दिन पहले से ही होम आइसोलेट:
आरयूएचएस अस्पताल के अधीक्षक डॉ. अजीत सिंह ने बताया कि कोटा निवासी युवती यूक्रेन से दुबई होते हुए जयपुर पहुंची थी। एयरपोर्ट पर जांच में पॉजिटिव आने के बाद उसे आरयूएचएस में भर्ती किया था और यहां सोमवार को उसकी जीनोम सिक्वेंसिंग की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई है। यह युवती असिम्प्टोमटिक थी, जिसे संदिग्ध मानते हुए आरयूएचएस में भर्ती करवाया था। हालांकि दूसरे और तीसरे दिन युवती की रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद उसे हॉस्पिटल से छुट्टी दे दी थी और उसके घर कोटा में उसे होम क्वारंटाइन कर दिया था।

Read More राहुल की भारत जोड़ों यात्रा राजस्थान में शुरु


साउथ अफ्रीका से आए परिवार से हुआ संपर्क, अब पॉजिटिव:
तीन अन्य ओमिक्रॉन संक्रमित सीकर जिले के अजीतगढ़ स्थित सरकारी हॉस्पिटल में भर्ती है। ये सभी व्यक्ति जयपुर की उस फैमिली से संपर्क में आए थे, जो दक्षिण अफ्रीका से यहां आई थी और बाद में ओमिक्रॉन पॉजिटिव भी हुई। सीकर सीएमएचओ  डॉ. अजय चौधरी ने बताया कि इन तीनों व्यक्तियों की कोरोना रिपोर्ट सोमवार को नेगेटिव मिली है और अब मंगलवार को उनकी दोबारा कोरोना की जांच करवाई जाएगी। नेगेटिव आने के बाद उन्हें घर के लिए छुट्टी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ये तीनो व्यक्ति ओमिक्रॉन पॉजिटिव जरूर है, लेकिन असिम्प्टोमटिक है।


इनका कहना है:
-यूक्रेन की युवती और सीकर जिले के रहने वाले तीन लोगों सहित चार लोगों में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि हुई है। इनमें से किसी को कोई लक्षण नहीं है। युवती को होम आइसोलेट किया गया है और तीन अन्य व्यक्ति अजीतगढ़ के सरकारी अस्पताल में भर्ती हैं। -वैभव गालरिया, चिकित्सा सचिव, राजस्थान।


जयपुर में मिले सात पॉजिटिव:
 राजधानी में कोरोना के आंकड़ों में उतार चढ़ाव के बीच सोमवार को कोरोना के सात नए केस मिले हैं। इनमें आदर्श नगर से 2, सी-स्कीम से 2, जगतपुरा से 1, झोटवाड़ा से 1 और वैशाली नगर से 1 केस पॉजिटिव मिला है। इन नए मरीजों के साथ ही जयपुर में कोरोना के एक्टिव केस भी बढ़कर 120 हो गए हैं। इसके साथ ही जयपुर में कोरोना के कुल मरीजों की संख्या भी बढ़कर एक लाख 88 हजार 138 हो गई है।



Read More उत्तर पश्चिम रेलवे ने कबाड़ बेचकर कमाए 140.52 करोड़ रूपये

Post Comment

Comment List

Latest News

महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई महाराष्ट्र के मंत्रियों ने कर्नाटक में प्रवेश की कोशिश की, तो होगी कार्रवाई : सीएम बोम्मई
बोम्मई ने कहा कि अगर महाराष्ट्र के मंत्री राज्य में प्रवेश करने का प्रयास करते हैं, तो संबंधित अधिकारियों को...
रूस में ईंधन टैंकर में आग लगने से 3 लोगों की मौत
बर्ड फ्लू का प्रकोपः 3 लाख से ज्यादा मुर्गियां मारेगा जापान
अंडर-19 महिला विश्व कप में शेफाली करेंगी भारत की कप्तानी
राहुल की केन्द्र सरकार को समय रहते संभल जाने की हुंकारः गहलोत
कृषि पर्यवेक्षक, ग्राम विकास अधिकारी और पटवारी के पद खाली पड़े, जनता भटक रही
ओवरलोड वाहनों के कारण जर्जर हुईं संपर्क सड़कें