राजस्थान पंचायत चुनाव मतदान : चार जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू

राजस्थान पंचायत चुनाव मतदान : चार जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान शुरू

राजस्थान में कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और करौली जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच शांतिपूर्ण शुरू

जयपुर। राजस्थान में कोटा, बारां, श्रीगंगानगर और करौली जिलों में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव के दूसरे चरण के लिए मतदान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच आज प्रात: 7.30 बजे से शांतिपूर्ण शुरू हो गया। मतदान कोरोना गाइडलाइंस की पालना के साथ शुरू हुआ। मतदान से पहले मतदान केन्द्रों को सेनेटाइज किया गया और मास्क पहने मतदाताओं को ही मतदान के लिए प्रवेश दिया जा रहा है, हालांकि कुछ जगह कोरोना प्रोटोकॉल का पालन होते नहीं दिख रहा। मतदान शुरू होते ही तेज सर्दी के बावजूद कई मतदान केन्द्रों पर वोट डालने के लिए मतदाताओं की कतारें लगनी शुरू हो गई ।
 

चुनाव आयुक्त पी एस मेहरा ने बताया मतदान शांतिपूर्ण शुरू हो गया जिसमें मतदाता सायं 5.30 बजे तक अपने मताधिकार का उपयोग कर सकेगा। मेहरा ने बताया कि स्वतंत्र, निष्पक्ष, शांतिपूर्ण और सुरक्षित मतदान के लिए आवश्यक सभी व्यवस्था की गई हैं। मतदान के लिए 1580 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं।  इस दौरान इन चार जिलों में12 लाख 72 हजार 911 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे। इनमें से 6 लाख 68 हजार 514 पुरुष, 6 लाख 4 हजार 382 महिला व 15 अन्य मतदाता हैं। दूसरे चरण में 12 पंचायत समितियों के 240 वार्ड और उनसे संबंधित जिला परिषदों निर्वाचन क्षेत्र के लिए चुनाव होंगे। उन्होंने बताया कि पंचायत समिति सदस्यों के लिए 827 उम्मीदवार चुनावी मैदान में है, जबकि  दो उम्मीदवार निर्विरोध चुन लिए गए हैं।

मेहरा ने सभी मतदाताओं से अपील करते हुए कहा कि वे घर से मास्क लगाकर मतदान के लिए जाएं। मतदान केंद्र में जाने से पहले हाथों को सेनेटाइज करें और मतदान के समय पंक्ति में खड़े रहने के दौरान चिन्हित गोलों पर खड़े रहकर या उचित दूरी बनाते हुए अपनी बारी का इंतजार करें। उन्होंने मतदाता, उम्मीदवार या उनके समर्थकों से मतदान केंद्र या आसपास भीड़ या समूह में खड़े नहीं रहने की भी अपील की।

उल्लेखनीय है कि इन चुनावों के तृतीय चरण के लिए 18 दिसंबर को मतदान होगा। मतगणना 21 दिसंबर को  जिला मुख्यालयों पर होगी। इसी तरह प्रधान या प्रमुख का चुनाव 23 दिसंबर और उप प्रधान या उप प्रमुख का 24 दिसंबर को चुनाव होगा।

Post Comment

Comment List

Latest News

राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू राजस्थान लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : प्रदेश की 13 सीटों के लिए मतदान शुरू
पुलिस ने मतदान के लिए चाक चौबंद व्यवस्था की है। अधिकारियों के अनुसार मतदान शांतिपूर्ण करवाने के लिए पुलिस के...
लोकसभा चुनाव - 2024 का दूसरा चरण LIVE : 13 राज्यों की 89 सीटों पर मतदान शुरू
सिद्दारमैया ने आरक्षण नीतियों में मोदी के दावों का किया खंडन, ज्ञान की कमी का लगाया आरोप
लोकसभा चुनाव की राजस्थान में भजनलाल शर्मा ने संभाली कमान, किए धुआंधार दौरे 
रोड़वेज अधिकारियों को अब समय से पहुंचना होगा कार्यालय, लगाई बायोमेट्रिक मशीन
अखिलेश ने कन्नौज से भरा पर्चा, चुनावी जंग हुई दिलचस्प
एक समाज के प्रत्याशियों वाली सीटों पर अन्य बाहुल्य जातियों के भरोसे मिलेगी जीत