जेईई एडवांस्ड-2023: 2021 में 12वीं पास को नहीं मिलेगा मौका गत दो वर्षों की तरह जेईई-एडवांस्ड देने का अतिरिक्त मौका नहीं मिलेगा

जेईई-मेन परीक्षा शहर और परीक्षा तिथि के बाद आएंगे प्रवेश पत्र

जेईई एडवांस्ड-2023: 2021 में 12वीं पास को नहीं मिलेगा मौका  गत दो वर्षों की तरह जेईई-एडवांस्ड देने का अतिरिक्त मौका नहीं मिलेगा

जेईई मेन परीक्षा 24 से 31 जनवरी के मध्य 14 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को जेईई मेन परीक्षा के प्रवेश पत्रों का इंतजार है, इससे पूर्व विद्यार्थियों को आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधारने का अवसर दिया गया।

ब्यूरो/नवज्योति, जयपुर। इंडियन इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलॉजी (आईआईटी) में प्रवेश के लिए आयोजित होने वाली जेईई एडवांस्ड परीक्षा में ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने वर्ष 2021 में 12वीं उत्तीर्ण की है, उन्हें पात्र नहीं माना जाएगा। उन्होंने संबंधित वर्ष 2021 एवं 2022 में जेईई एडवांस्ड दिया या नहीं दिया, इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा। गत दो वर्षों की तरह जेईई-एडवांस्ड देने का अतिरिक्त मौका अब नहीं मिलेगा। यह जानकारी जेईई एडवांस्ड की वेबसाइट पर फ्रिक्वेंटली आस्कड क्वेश्चन में दी गई है। हाल ही जारी एफएक्यू में परीक्षा से संबंधित कई सवालों के जवाब सामने आए हैं। कुल 66 क्वेश्चन के जरिए पात्रता व अन्य शंकाओं का सटीक जवाब दिया गया है। अधिकतर प्रश्न पात्रता, कुल प्राप्तांक से जुड़े हुए हैं। हालांकि अन्य सभी महत्वपूर्ण शंकाओं का निवारण भी किया गया है। 

यह होंगे पात्र: कॅरियर काउंसलिंग एक्सपर्ट अमित आहूजा ने बताया कि ऐसे विद्यार्थी जिन्होंने पहली बार 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण की है व वर्ष 2023 में 12वीं की परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, वे ही परीक्षा देने के पात्र होंगे। ऐसे विद्यार्थी जिनकी 12वीं बोर्ड में प्राप्तांक 75 प्रतिशत या टॉप-20 पर्सेन्टाइल से कम है. इन विद्यार्थियों को 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करने के लिए एक या एक से अधिक विषयों में इम्प्रूवमेंट परीक्षा देनी होगी। इसके विपरीत विद्यार्थियों को अपने-अपने बोर्ड की टॉप-20 पर्सेन्टाइल में आने के लिए सभी विषयों में इम्प्रूवमेंट परीक्षा देनी होगी। 

जेईई-मेन परीक्षा शहर और परीक्षा तिथि के बाद आएंगे प्रवेश पत्र
जेईई मेन परीक्षा 24 से 31 जनवरी के मध्य 14 शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। विद्यार्थियों को जेईई मेन परीक्षा के प्रवेश पत्रों का इंतजार है, इससे पूर्व विद्यार्थियों को आवेदन में हुई त्रुटियों को सुधारने का अवसर दिया गया। 

जानकारी के अनुसार प्रवेश पत्रों से पूर्व विद्यार्थियों को परीक्षा शहर एवं दिनांक बताई जाएगी। एक या दो दिन में विद्यार्थियों को यह जानकारी जेईई मेन की वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। इसके बाद प्रवेश पत्र जारी किए जाएंगे। गत वर्ष भी परीक्षा से दो दिन पूर्व ही प्रवेश पत्र जारी किए गए थे। वहीं, आईआईटी, एनआईटी व ट्रिपलआईटी में प्रवेश के लिए 12वीं बोर्ड पात्रता में संशोधन के बाद अब देश के स्टेट बोर्ड टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी करने लगे हैं, इसमें सबसे पहले महाराष्ट्र बोर्ड ने टॉप-20 पर्सेन्टाइल जारी की है। वेबसाइट पर जारी किए आंकड़ों के अनुसार सामान्य श्रेणी के लिए 78.20 प्रतिशत, ओबीसी के लिए 79.40, एसटी व एससी के लिए 75.40 प्रतिशत कटआॅफ रही है। देश के अन्य बोर्ड के विद्यार्थियों को भी टॉप-20 पर्सेन्टाइल का इंतजार हैं, क्योंकि जिनके 12वीं में 75 प्रतिशत अंक नहीं हैं और वे किनारे पर हैं तो उनका असमंजस तभी दूर हो सकेगा।

Tags:

Post Comment

Comment List

Latest News