वरिष्ठ कलाकारों को देखकर युवा कलाकारों ने सीखी रंग और रूपाकार रचने की रीति

राजस्थान यूनिवर्सिटी कैम्पस में देश के 15 युवा और वरिष्ठ कलाकार रच रहे हैं अनुभूतियों का अनूठा संसार

वरिष्ठ कलाकारों को देखकर युवा कलाकारों ने सीखी रंग और रूपाकार रचने की रीति

कलाकार संदीप मेघवाल ने कैनवास पर फोक फ्यूजन तैयार किया है। इस पेन्टिंग में संदीप को जो ट्रायबल एलीमेंट प्रभावित करते हैं उनको अपने सृजन का माध्यम बनाया है।

जयपुर। राजस्थान यूनिवर्सिटी के वीजुअल आर्ट डिपार्टमेंट और ललित कला अकादमी, नई दिल्ली के तत्वावधान में कैम्पस में चल रहे नेशनल आर्टिस्ट कैंप में शनिवार को कला के सीखन और सिखाने का दौर चला। इस मौके पर तीन वरिष्ठ कलाकारों आंध्रप्रदेश के एस. विजय कुमार, उदयपुर के संदीप कुमार मेघवाल और लखनउ के उमेन्द्र प्रताप सिंह ने कैंप में आए युवा कलाकारों और विजुअल आर्ट के स्टूडेंट्स को कैनवास पर पेन्टिंग बनाने की सही रीति के साथ रंग और रूपाकारों को सुनियोजित कैसे किया जाए जैसी बातें समझाईं जिसे देख सुनकर प्रतिभागियों ने भी कैनवास पर अपनी अपनी कल्पनाओं के रंग भरे। शाम को भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी और चाइल्ड राइट्स डिपार्टमेंट की कमिश्नर अनुप्रेरणा सिंह कुंतल ने कैंप में आए कलाकारों को प्रमाण पत्र प्रदान किए साथ ही कैंप में बनी कलाकृतियों का अवलोकन भी किया। डिपार्टमेंट ऑफ वीजुअल आर्ट के हैड रजत पंडेल और कैंप के समन्वयक सुमित सेन ने अनुप्रेरणा कुन्तल का डिपार्टमेंट की ओर से अभिनंदन किया।

15 कलाकार मशगूल हैं रंगों को कैनवास पर सजाने में
कैंप के मीडिया प्रभारी कमलेश व्यास ने बताया कि कैंप में जयपुर सहित देश के 15 वरिष्ठ और युवा कलाकार इन दिनों अपनी अपनी अनुभूतियों के रंगों को कैनवास पर सजाने में मशगूल हैं। कैंप का समापन रविवार को होगा। ये कलाकार पिछले पांच दिन से यहां एक्रेलिक, ऑयल, चारकोल से लेकर मिक्स्ड मीडिया में तरह तरह की की पेन्टिंग्स के माध्यम से अपने कलात्मक हुनर का प्रदर्शन कर रहे हैं जिसे बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स और कला प्रेमी लुत्फ उठा रहे हैं। कहीं कैनवास पर म्यूरल के भाव नजर आ रहे हैं, किसी कलाकार ने कोरोना में व्याप्त भय और उसके बाद छा रही खुशहाली को अपने सृजन का माध्यम बनाया है तो किसी ने प्रकृति की उर्जा और उसके प्रवाह को कैनवास पर जीवंत किया है। कैंप के मीडिया प्रभारी कमलेश व्यास ने बताया कि इस कैम्प में राजस्थान के जयपुर सहित दिल्ली, उड़ीसा, कोलकता, लखनउ और तेलंगाना के आर्टिस्ट आए हुए हैं। कमलेश ने बताया कि युवा कलाकारों को देश के विभिन्न हिस्सों से आए वरिष्ठ कलाकारों की कला के भिन्न भिन्न आयामों को देखकर बारीकियां सीखने का मौका मिले, इसी उद्देश्य से कैंप का आयोजन किया जा रहा है।
 
कोरोना की भयावहता का प्रतीक हैं ‘टीथ ऑफ गॉड’
सीनियर आर्टिस्ट सुमित सेन ने कोरोना में परिवेश में छायी भयावहता और उसके बाद धीरे धीरे नॉर्मल होती जा रही ज़िंदगी के रंगों को अपने सृजन का माध्यम बनाया है। इस क्रिएशन को सुमित ने ‘टीथ ऑफ गॉड’ नाम दिया है। कैनवास के मध्यम में उन्होंने कोरोना को प्रकृति का कहर मानते हुए दांत निकालकर क्रूर हंसी हंस रही आकृति को बनाया और उसके ठीक नीचे मास्क को रखा है। सुमित का मानना है कि इतने विध्वंस के बाद भी मनुष्य ने अपनी कुशलता से इसका सामना किया। उन्होंने इस पेन्टिंग के बॉर्डर पर फिर से नॉर्मल होती जा रही दुनिया की हलचल के छोटे छोटे रूपाकार बनाकर इसे अनूठा रूप दिया है।
 
चार दोस्तों का सेलीब्रेशन
सीनियर आर्टिस्ट तीर्थंकर बिस्वास का सृजन भी देखन योग्य है उन्होंने शाम के साये में मस्ती के मूड में बैठे चार मित्रों की आकृतियों को कलात्मक अंदाज में उकेरा है। इस पेन्टिंग में बेपरवाह बैठे चार मित्र हैं और उनके इर्द-गिर्द बेतरतीब पड़े बर्तन और अन्य सामग्री उनके मस्ती के अंदाज में बयां कर रही है।
 
इनफ्लक्स ऑफ नेचर यानि प्रकृति का प्रवाह
दिल्ली में रहकर कला साधना कर रहे झारखण्ड के दिनेश कुमार राम ‘इनफ्लक्स ऑफ नेचर’ शीर्षक से पेन्टिंग तैयार की है। उन्होंने बताया कि इस शीर्षक का अर्थ है प्रकृति का प्रवाह। इसी को ध्यान में रखते हुए उन्होंने अपनी आकृतियों में मूवमेंट, फोर्स और एनर्जी को दर्शाया है। उनकी बनाई सभी आकृतियां चाहे वो उपर से नीचे की ओर आ रही हों अथवा बांये से दायें और दायें से बाएं जा रही हों सभी में मूवमेंट महसूस होता है।
 
संदीप मेघवाल ने तैयार किया फोक फ्यूजन
कलाकार संदीप मेघवाल ने कैनवास पर फोक फ्यूजन तैयार किया है। इस पेन्टिंग में संदीप को जो ट्रायबल एलीमेंट प्रभावित करते हैं उनको अपने सृजन का माध्यम बनाया है। संदीप की पेन्टिंग कैनवास पर किसी म्यूरल जैसा आभास देती है, इस पेन्टिंग थ्रीडी की अनुभूति करवाता रिच टैक्सचर इसकी खासियत है। इस पेन्टिंग में बनी आकृतियां चित्रकला की फड़ शैली का भी आभास करवाती हैं। खास बात ये है कि अगर इस पेन्टिंग को दीवार पर लटका दिया जाए तो दूर से ये किसी म्यूरल यानि भित्ती चित्र जैसी नजर आने लगती है। इसके अलावा युवा चित्रकार निधि पालीवाल प्लांट्स और आर्कीटैक्चरल आकृतियों को मिलाकर लैंड स्कैप बनाने में मशगूल है। ये चित्र अभी प्रारंभिक अवस्था में है जो शुक्रवार तक अपने पूरे रूप में नजर आने लगेगा।
 
आर्ट कैंप में ये कलाकार ले रहे हैं भाग
इस कैंप में लखनउ के रासबिहारी साहा और उमेन्द्र प्रताप सिंह, दिल्ली के दिनेश कुमार राम और तीर्थंकर बिस्वास, आंध्रप्रदेश के एस. विजय कुमार, उड़ीसा के गिरीश चंद बेहरा, गर्वनमेंट आर्ट कॉलेज, कोलकाता के पूर्व प्रधानाचार्य तथा ललित कला अकादमी, कोलकाता के पूर्व सचिव के मनोज सरकार, जयपुर के सुमित सेन, शुभांकर बिस्वास, जयंत गुप्ता, निधि पालीवाल, भीमांशु पंडेल, नेहल वर्मा, मेघा हर्षा और संदीप कुमार मेघवाल कलाकार के रूप में भाग ले रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत