युद्धाभ्यास ईस्टर्न ब्रिज-6 : सूर्यनगरी के आसमां पर लड़ाकू विमान ने दुश्मन के प्लेन को घेरा

भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास ईस्टर्न ब्रिज-6 के तहत बुधवार को भी दोनों देशों की लड़ाकू विमानों ने युद्ध कौशल के साथ ही हवा से हवा में मार करने की शक्ति का प्रदर्शन किया।

युद्धाभ्यास ईस्टर्न ब्रिज-6 : सूर्यनगरी के आसमां पर लड़ाकू विमान ने दुश्मन के प्लेन को घेरा

भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास

जोधपुर। भारतीय वायुसेना और ओमान की रॉयल एयर फोर्स के बीच संयुक्त युद्धाभ्यास ईस्टर्न ब्रिज-6 के तहत बुधवार को भी दोनों देशों की लड़ाकू विमानों ने युद्ध कौशल के साथ ही हवा से हवा में मार करने की शक्ति का प्रदर्शन किया। 

भारत के सुखोई एमके-30 ओमान के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने एक दूसरे के साथ साझा फाइटिंग क्षमता दिखाई। इन विमानों के विभिन्न फॉरमेशंस में उड़ान भरने से सनसिटी का आसमान बार-बार गूंजता रहा। इसके अलावा एक विमान को दुश्मन के रूप में टारगेट करते हुए उड़ान भरने और उसे घेरने का अभ्यास भी किया गया। गौरतलब हैं, कि इन दिनों सूर्य नगरी का आसमान साफ होने से यह समय इस तरह के अभ्यास के लिए उचित रहता है। दिन भर इन लड़ाकू विमानों की उड़ानें चलती रहीं। 

इससे पहले इस साझा सैन्य अभ्यास का पांचवां चरण अक्तूबर 2019 में ओमान के मासिराह एयरबेस पर हुआ था। इस अभ्यास में वायुसेना की टुकड़ी में मिग-29 और सी-17 विमान शामिल हुए थे। यह पहली बार था जब मिग-29 लड़ाकू विमानों ने भारत के बाहर किसी अंतरराष्ट्रीय अभ्यास में भाग लिया। इस युद्धाभ्यास के तहत फाइटर ऑपरेशन, ग्रुप लड़ाकू कौशल, हवाई टारगेट पर फोकस किया जा रहा है। भारतीय दल के सदस्य हवा से हवा में रिफ्यूलिंग पर भी जोर दे रहे हैं।

Post Comment

Comment List

Latest News

इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित  इजरायल ने ईरान पर किया मिसाइल हमला, शहरों में उड़ानें निलंबित 
इजरायल ने कहा था कि उसके खिलाफ ईरानी हमले का वह जवाब देगा, जिसके बाद से ईरान हाई अलर्ट पर...
रामगढ़ टाइगर रिजर्व के बफर में सरेआम बनी 2 किमी सड़क, अधिकारियों को होश तक नहीं
मणिपुर में फायरिंग के कारण मतदान बाधित, ईवीएम की नष्ट
सुरक्षा व्यवस्था : 5 राज्यों की सीमाओं पर बनाई 225 चैक पोस्ट
भाजपा के बूथ पर प्रत्याशी के बैनर तक नहीं, मोदी के नाम पर मांग रहे वोट 
ऑस्ट्रेलिया में अपराधियों के खिलाफ अभियान में 20 से अधिक किशोर गिरफ्तार 
वोटिंग पर दिखा गर्मी का असर, कम संख्या में पहुंच रहे है मतदाता