ओलंपिक से पहले भारतीय दल को झटका, पहलवान सुमित डोप टेस्ट में फेल, अस्थाई रूप से निलंबित

ओलंपिक से पहले भारतीय दल को झटका, पहलवान सुमित डोप टेस्ट में फेल, अस्थाई रूप से निलंबित

टोक्यो ओलिंपिक जाने वाले पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। सुमित को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले के बाद उनका 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने का सपना लगभग खत्म हो गया है। ओलंपिक से पहले यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है।

नई दिल्ली। टोक्यो ओलिंपिक जाने वाले पहलवान सुमित मलिक डोप टेस्ट में फेल हो गए हैं। सुमित को अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया गया है। इस मामले के बाद उनका 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने का सपना लगभग खत्म हो गया है। ओलंपिक से पहले यह घटना देश को शर्मसार करने वाली है। सुमित ने 125 किग्रा फ्री स्टाइल वर्ग में टोक्यो के लिए कोटा हासिल किया था। भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने इस बात की पुष्टि की है। उन्होंने यह भी कहा कि सुमित बीमार थे इस कारण ये हो सकता है, उन्होंने गलती से कोई दवा ले ली हो। कुश्ती की विश्व संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने उन्हें फिलहाल अस्थाई रूप से निलंबित कर दिया है।

अनजाने में ली होगी कोई दवा

कुश्ती संघ के सूत्रों ने कहा कि सुमित ने अनजाने में कुछ लिया होगा। वे अपने चोटिल घुटने के इलाज के लिए कोई आयुर्वेदिक दवा ले रहे थे, उन्हीं में कुछ प्रतिबंधित पदार्थ हो सकते हैं।

रियो से पहले नरसिंह पंचम पर लगा था बेन
यह लगातार दूसरा ओलंपिक है जब खेलों के शुरू होने से कुछ ही दिन पहले डोपिंग का मामला सामने आया है। इससे पहले 2016 के रियो ओलंपिक खेलों के कुछ सप्ताह पूर्व पहलवान नरसिंह पंचम भी डोप टेस्ट में फेल हो गए थे। नरसिंह पर चार साल का प्रतिबंध लगाया गया था।

बल्गारिया में लिया गया नमूना
सुमित ने पिछले महीने ही ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया था। गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स के स्वर्ण पदक विजेता सुमित ने पहली बार ओलंपिक का टिकट कटाया था। सुमित ने बल्गारिया में क्वालिफायर में 125 किग्रा वर्ग के लिए क्वालीफाई किया लेकिन स्पर्धा के दौरान हुए डोप परीक्षण में वे विफल रहे और उन्हें निलंबित कर दिया है।

सुमित को दस जून को बी नमूना देना है
भारतीय कुश्ती संघ ने कहा कि सुमित को अब 10 जून को अपना बी नमूना देना है। बी नमूना भी पॉजिटिव आता है तो उन्हें खेल से प्रतिबंधित किया जा सकता है।  

Post Comment

Comment List

Latest News

कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद कश्मीर से लोकसभा चुनाव नहीं लड़ने का पार्टी का था फैसला : आजाद
संसद का चुनाव नहीं लड़ने का फैसला पार्टी ने लिया है। उन्होंने कहा कि वह चुनाव नहीं लड़ने के लिए...
इस बार मोदी की बेव नहीं, विकास के मुद्दों पर राजनीति नहीं केवल चुनाव हो : पायलट
राजस्थान में सभी 25 लोकसभा सीट जीतेगी भाजपा : पूनिया
पाकिस्तान में आत्मघाती हमला, बचे 5 जापानी नागरिक
निर्वाचन विभाग की नहीं मिली वोटर पर्ची, बूथ पर मतदान कर्मियों से उलझे लोग
बंगाल में चुनाव के दौरान हिंसा, भाजपा-तृणमूल कार्यकर्ताओं के बीच पथराव 
अर्विक बैराठी ने लोगों को वोटिंग के लिए किया प्रोत्साहित