अमेरिका: भारत बायोटक की कोवैक्सीन को झटका, FDA ने नहीं दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

अमेरिका: भारत बायोटक की कोवैक्सीन को झटका, FDA ने नहीं दी इमरजेंसी इस्तेमाल की इजाजत

भारत की स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिल पाई है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के आवेदन को खारिज कर दिया है। डाटा पूरा नहीं होने के कारण यह फैसला किया गया है।

नई दिल्ली। भारत की स्वदेशी कंपनी भारत बायोटेक द्वारा विकसित कोरोना वैक्सीन कोवैक्सीन को अमेरिका में इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी नहीं मिल पाई है। अमेरिका फूड एंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन (एफडीए) ने वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी के आवेदन को खारिज कर दिया है। डाटा पूरा नहीं होने के कारण यह फैसला किया गया है। भारत बायोटेक के अमेरिकी साझेदार ओक्यूजेन ने एफडीए के साथ वैक्सीन के इमर्जेंसी यूज ऑथराइजेशन (EUA) के लिए आवेदन किया था।

अमेरिकी खाद्य और दवा नियामक ने कहा कि वह वैक्सीन के इस्तेमाल की मंजूरी के लिए और अधिक डाटा के साथ जैविक लाइसेंस आवेदन के तहत फिर से आवेदन करे। अमेरिका की एफडीए वैक्सीन ट्रायल के परिणामों को देखेगी। वह ये देखेगी कि यह वैक्सीन कितनी सुरक्षित और कारगर है। ओक्यूजेन ने कहा कि वो अब कोवैक्सीन के लिए आपातकालीन मंजूरी नहीं मांगेगी, बल्कि इसके एंटी कोविड शॉट की पूरी मंजूरी लेने की कोशिश करेगी। ओक्यूजेन ने कहा कि यह निर्णय यूएस एफडीए द्वारा दी गई एक सिफारिश पर लिया गया है। एफडीए ने भारत बायोटेक को एक और क्लिनिकल ट्रायल करने को कहा था ताकि वो एक बायोलॉजिक्स लाइसेंस आवेदन (BLA) के लिए फाइल कर सके, जो पूरी मंजूरी पाने के लिए जरूरी है।

Post Comment

Comment List

Latest News

न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया न्यूजीलैंड ने चौथे टी-20 मैच में पाकिस्तान को चार रन से हराया
टिम रॉबिन्सन (51) रनों की अर्धशतकीय पारी और उसके बाद विलियम ओ' रूर्के की धारदार गेंदबाजी की बदौलत न्यूजीलैंड ने...
ग्रेटर महापौर ने मानसून पूर्व नालों की सफाई करने के लिए निर्देश
मुख्यमंत्री ने सिविल सिविल लाइंस स्थित बंगला नंबर 8 में की पूजा अर्चना
मौसम का बिगड़ा मूड, तेज हवाओं के साथ बारिश हुई, आकाशीय बिजली गिरने से भैंस की मौत
रोडवेज बेड़े में शामिल होगी 510 नई बसें
तापमान बढ़ा तो पानी घटा, गांव-शहरोँ में टैंकरों से बुझ रही प्यास
श्रीलंका में ट्रक की सेना की कार से टक्कर, एक सैनिक की मौत