यमन में बारूदी सुरंग में विस्फोट, 3 बच्चों की मौत, एक घायल

बच्चों ने अपने तंबू के पास खेलते समय विस्फोटक उपकरण चालू कर दिया

यमन में बारूदी सुरंग में विस्फोट, 3 बच्चों की मौत, एक घायल

यह घटना तब हुई है जब सऊदी अरब के प्रोजेक्ट मासम ने पहले ही दिन में रिपोर्ट दी थी कि उसने 3 से 9 फरवरी के बीच यमन में हाउती द्वारा लगाए गए 784 से अधिक बारूदी सुरंगों को साफ कर दिया है।

अदन। यमन के दक्षिणी लाहज प्रांत में सोमवार को एक बारूदी सुरंग विस्फोट में कम से कम 3 बच्चों की मौत हो गई और चार अन्य घायल हो गए। एक सरकारी अधिकारी ने यह जानकारी दी। स्थानीय अधिकारी ने गुमनाम रहने की शर्त पर कहा कि विस्फोट एक ऐसे विस्थापन शिविर के पास हुआ जहां युद्धग्रस्त अरब देश के अन्य हिस्सों में हिंसा से भाग कर आये सैकड़ों परिवार रहते है। उन्होंने कहा कि बच्चों ने अपने तंबू के पास खेलते समय विस्फोटक उपकरण चालू कर दिया।

यह घटना तब हुई है जब सऊदी अरब के प्रोजेक्ट मासम ने पहले ही दिन में रिपोर्ट दी थी कि उसने 3 से 9 फरवरी के बीच यमन में हाउती द्वारा लगाए गए 784 से अधिक बारूदी सुरंगों को साफ कर दिया है। मानवीय सहायता के लिए मार्ग साफ़ करने और हाउती समूह द्वारा लगाए गए विस्फोटकों से नागरिकों की रक्षा करने के लिए 2018 में प्रोजेक्ट मासम शुरू किया गया था। इस पहल ने कई प्रांतों से 431,000 से अधिक बारूदी सुरंगों को हटा दिया है। यमनी अधिकारियों ने कहा कि बारूदी सुरंगों के कारण सैकड़ों नागरिक हताहत हुए हैं और महत्वपूर्ण सहायता शिपमेंट अवरुद्ध हो गए हैं। सोमवार का विस्फोट नवीनतम त्रासदी है जो यमन में युद्धरत पक्षों द्वारा फैलाए गए गैर-विस्फोटित आयुधों से उत्पन्न खतरे को उजागर करती है। यमन 2014 से गृह युद्ध में उलझा हुआ है, हाउती अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त यमनी सरकार के खिलाफ लड़ रहे हैं। सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन ने 2015 में यमनी सरकार के समर्थन में संघर्ष में हस्तक्षेप किया।

 

Tags: killed

Post Comment

Comment List

Latest News

कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे कम वोटिंग से राजनीति दलों में मंथन का दौर शुरू, दूसरे चरण की 13 सीटों को लेकर रणनीति बनाने में जुटे
ऐसे में इस बार पहले चरण की सीटों पर कम वोटिंग ने भाजपा को सोचने पर मजबूर कर दिया है।...
भारत में नहीं चाहिए 2 तरह के जवान, इंडिया की सरकार बनने पर अग्निवीर योजना को करेंगे समाप्त : राहुल
बड़े अंतर से हारेंगे अशोक गहलोत के बेटे चुनाव, मोदी की झोली में जा रही है सभी सीटें : अमित 
किडनी ट्रांसप्लांट के बाद मरीज की मौत, फोर्टिस अस्पताल में प्रदर्शन
इंडिया समूह को पहले चरण में लोगों ने पूरी तरह किया खारिज : मोदी
प्रतिबंध के बावजूद नौलाइयों में आग लगा रहे किसान
लाइसेंस मामले में झालावाड़, अवैध हथियार रखने में कोटा है अव्वल