ब्रिटेन में स्कूलों में मोबाइल पर लगेगा बैन, सरकार ने दिए निर्देश

ब्रिटेन में स्कूलों में मोबाइल पर लगेगा बैन, सरकार ने दिए निर्देश

ब्रिटेन के शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि मंत्रालय ने प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और स्कूल स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी किया है, जिसमें स्कूलों में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने संबंधी निर्देश शामिल हैं।

लंदन। ब्रिटेन सरकार ने अधिकारियों को विद्यार्थियों के व्यवहार, ध्यान को बेहतर बनाने, सीखने में व्यवधान को रोकने तथा बच्चों को साइबर बुलिंग और चिंता से बचाने के लिए प्रत्येक स्कूल में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये हैं।

ब्रिटेन के शिक्षा मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि मंत्रालय ने प्रधानाध्यापकों, शिक्षकों और स्कूल स्टाफ के लिए दिशानिर्देश जारी किया है, जिसमें स्कूलों में मोबाइल फोन के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने संबंधी निर्देश शामिल हैं। मंत्रालय की विज्ञप्ति में कहा गया, हम इस बात के लिए दृढ़ हैं कि सभी स्कूलों को स्कूल के दौरान दिन भर मोबाइल फोन के इस्तेमाल पर रोक लगानी चाहिए, न केवल कक्षाओं के दौरान बल्कि ब्रेक और दोपहर के भोजन के समय भी।

शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी दस्तावेज में कहा गया, ''स्कूल में मोबाइल फोन अध्ययन और मौज-मस्ती में व्यवधान का कारण बनते हैं। इसीलिये, स्कूल के दिनों से मोबाइल फोन को हटाकर, हम विद्यार्थियों के लिये एक सुरक्षित वातावरण बना सकते हैं जहां विद्यार्थियों को सोशल मीडिया और साइबर बुलिंग से जुड़े जोखिमों और खतरों से बचाया जा सके। अगर कोई विद्यार्थी नए नियमों का उल्लंघन करता है, तो उसे स्कूल में रोक लिया जाएगा और उनका फोन भी जब्त कर लिया जाएगा।"

शिक्षकों को उपकरणों के लिए बच्चों के बैग खोजने के लिए अधिकृत किया गया है और साथ ही जब्त किए गए फोन के नुकसान या क्षति से संबंधित संभावित मुकदमों से उनकी कानूनी सुरक्षा सुनिश्चित की गई है।

Read More अमेरिका ने पाकिस्तान को मिसाइल सामग्री की आपूर्ति करने वालों पर लगाया प्रतिबंध 

Post Comment

Comment List

Latest News

आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी आरक्षण चोरी का खेल बंद करने के लिए 400 पार की है आवश्यकता : मोदी
कांग्रेस ने वर्षों पहले ही धर्म के आधार पर आरक्षण का खतरनाक संकल्प लिया था। वो साल दर साल अपने...
लोकसभा चुनाव के दूसरे चरण में सुरक्षा की पुख्ता व्यवस्था, पुलिस के 85 हजार अधिकारी-जवान सम्भालेंगे जिम्मा : साहू 
इंडिया समूह का घोषणा पत्र देखकर हताश हो रही है भाजपा : महबूबा
लोगों को डराने के लिए खरीदे हथियार, 2 बदमाश गिरफ्तार
चांदी 1100 रुपए और शुद्ध सोना 800 रुपए महंगा
बेहतर कल के लिए सुदृढ ढांचे में निवेश की है जरुरत : मोदी
फोन टेपिंग विवाद में लोकेश शर्मा ने किया खुलासा, मुझे अशोक गहलोत ने उपलब्ध कराई थी रिकॉर्डिंग