पाकिस्तान: शहबाज शरीफ ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

पाकिस्तान: शहबाज शरीफ ने दूसरी बार ली प्रधानमंत्री पद की शपथ

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर प्रधानमंत्री आवास पर नये प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत करेंगे। 

इस्लामाबाद। पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज(पीएमएल-एन) के शहबाज शरीफ ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में देश के चौबीसवें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली। यह दूसरी बार है जब शरीफ ने देश के प्रधानमंत्री के तौर पर शपथ ली है।

समाचार पत्र जियो न्यूज के मुताबिक राष्ट्रपति डॉ आरिफ अल्वी ने समारोह में नवनिर्वाचित शरीफ को शपथ दिलाई। इस समारोह में सेनाध्यक्ष असीम मुनीर सहित कई गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

इस बीच, मुख्य राजनीतिक पार्टियां जैसे पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), मुताहिद्दा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) और इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) के नेता और  अन्य गणमान्य लोग भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल हुए।

इन नेताओं में पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ, पीपीपी के सह-अध्यक्ष आसिफ अली जरदारी और पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो-जरदारी शामिल थे। इसके अलावा पंजाब, सिंध और बलूचिस्तान के मुख्यमंत्री मरियम नवाज, मुराद अली शाह और सरफराज बुग्ति भी शपथ ग्रहण समारोह में शामिल रहे। समारोह स्थल पर विभिन्न देशों के राजदूत और राजनयिक भी मौजूद थे। शपथ ग्रहण समारोह के बाद शरीफ को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

Read More गाजा के राफा में इजरायली हवाई हमला, नौ फिलिस्तीनियों की मौत

गौरतलब है अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक देश के शीर्ष पद पर अपने 16 महीने के  कार्यकाल के बाद शरीफ को रविवार को प्रधानमंत्री के रूप में चुना गया । यह दूसरी बार है कि संसद के निचले सदन के सत्र में शरीफ ने अपने पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) समर्थित सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (एसआईसी) के प्रतिद्वंद्वी उमर अयूब खान के खिलाफ 201 वोट मिले जबकि खान के पक्ष में 92 वोट पड़े। 

Read More कन्हैयालाल केस में झूठा प्रचार किया, एनआईए की कार्रवाई का किसी को पता नहीं : गहलोत

शरीफ की जीत की अपेक्षा की जा रही थी, क्योंकि उन्हें पीएमएल-एन के अलावा सात अन्य पार्टियों का समर्थन प्राप्त था। नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), मुताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-कायद (पीएमएल-क्यू), बलूचिस्तान अवामी पार्टी (बीएपी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग-जिया का समर्थन प्राप्त है। पीएमएल-जेड, इस्तेहकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) और नेशनल पार्टी (एनपी) का समर्थन प्राप्त था।

Read More लाखों खर्च करके सोशल मीडिया पर इमेज बनाने में लगे प्रत्याशी

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक कार्यवाहक प्रधानमंत्री अनवर-उल-हक काकर प्रधानमंत्री आवास पर नये प्रधानमंत्री के आगमन पर उनका स्वागत करेंगे। 

Post Comment

Comment List

Latest News